Birthday Special 2023 डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम साहब की याद में उनकी कुछ बातें - Dr APJ Abdul Kalam Interesting Facts

सादगी और ईमानदारी की बात की जाए तो भारतवर्ष में बहुत सारे लोग उदाहरण के तौर पर मिल जाएंगे, लेकिन उन सब मे विरले होंगे जो दिलों पर छाप छोड़ जाएंगे

dr apj abdul kalam interesting facts

उन्ही में से एक महान विभूति Dr. A.P.J. Abdul Kalam हैं मिसाइल मैन के नाम से मशहूर कलाम साहब उत्कृष्ट कृतित्व और व्यक्तित्त्व का समागम थे।

Kalam Sahab के बारे में - APJ Abdul Kalam Interesting Facts

डॉ कलाम किसी पहचान के मोहताज तो नही है लेकिन थोड़ी सी जानकारी उनके बारे में साझा कर रहें हैं। 'भारत रत्न' से सम्मानित डॉ कलाम भारत के 11वें राष्ट्रपति रहे और उन्होंने पूरी जिंदगी विज्ञान के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दिया।

डॉ कलाम ने ISRO (Indian Space Research Organisation और DRDO (Defence Research and Development Organisation) समेत भारत को परमाणु के क्षेत्र में महाशक्ति बनाने में अतुलनीय योगदान दिया इसी योगदान की वजह से इन्हें 'मिसाइल मैन' की संज्ञा दी गयी है। कलाम साहब का जीवन अत्यन्त प्रेरणादायक है उनका पूरा जीवन भारत माता के लिए अर्पित रहा, राष्ट्रपति से रिटायर होने के बाद भी वह हिंदुस्तान के अलग अलग हिस्सों में विद्यार्थियों को मोटिवेशन और स्पीच देते रहे।

Dr. APJ Abdul Kalam 10 Untold and Interesting Facts

कलाम साहब सादगी की मिसाल थे बच्चों से उन्हे बहुत प्रेम था क्योंकि उनकी सोच थी कि आने वाले समय में देश का भविष्य यही है राष्ट्रपति पद से रिटायर होने के बाद पूरा समय बच्चों के साथ बीता ऐसी महान आत्मा के बारे में कुछ विशेष तथ्यों को जानते हैं।

  • Dr कलाम के का जीवन भौतिकता और विलासिता से परे था,जहाँ भारत जैसे देश मे ग्राम सरपंच से लेकर विधायक,सांसदों के पास करोड़ो का बैंक बैलेंस होता है वही कलाम साहब के पास 2500 किताबें, 6 शर्ट, चार पैंट और कुछ जोड़ी मोजे और जूते कुल इतनी ही जमा पूंजी थी कलाम साहब के पास, न घर न कार, और जो पैसे पेंशन के तौर पर मिलते थे वह भी वो दान कर देते थे।
  • पिता की आर्थिक तौर पर मदद के लिए बचपन मे वह घर-घर जाकर अखबार बांटने का काम करते थे. वह स्कूल के बाद अखबार बांटने का काम करते थे।
  • 8 साल की उम्र में वह गुरु स्वामी अय्यर के पास सुबह पढ़ने जाते थे, उनके गुरु उस बच्चे को नही पढ़ाते थे जो स्नान करके नही आता था,उस समय कलाम सुबह 4 बजे स्नान करके पढ़ने जाते थे।
  • सर्वपल्ली राधाकृष्णन और डॉ जाकिर हुसैन के बाद स्वर्गीय कलाम साहब ही ऐसे राष्ट्रपति रहे जो भारत रत्न पाने के बाद प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया बने।
  • कलाम साहब की आर्ट या 'कला' के प्रति खास रुचि थी उनका मानना था कि पूरे विश्व में कला और संगीत ही इकलौता माध्यम है जिसेसे सम्पूर्ण दुनिया मे शान्ति स्थापित हो सकती है।
  • भारत का पहले स्वदेशी उपग्रह SLV-3 कलाम साहब ने बनाया था।
  • अब्दुल कलाम साहब की इच्छा 'Indian Air Force' में पायलट बनने की थी लेकिन शायद भाग्य को कुछ और ही मंजूर था और उस साल NDA के बाद होने वाले SSB में 8 पदों में 9वें स्थान पर रहे।
  • कलाम साहब को भारत रत्न के अलावा 38 विश्वविद्यालयों से शिक्षा मानद उपाधियां प्राप्त हैं इसके अलावा वह पोखरण परमाणु परीक्षण के समय भारत के रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार थे।
  • कई रक्षा अनुसंधानों के मिशनों सहित DRDO जैसी महत्त्वपूर्ण संस्था में अतुलनीय योगदान दिया।

ये भी पढ़ें:

अन्तिम शब्द

भारत संतों का देश है और संत होना भेषभूषा का पर्याय नही है संत वह होता है जो समाज को देता है लोगों को देता है ऐसी ही शख्सियत थे कलाम साहब,

'मिसाइल मैन' आजीवन भारत को समर्पित थे उन्होंने बच्चों और यूथ के लिए अनेकों प्रेरणादायी बाते लिखकर हमेशा के लिए अमर हो गए, कलाम साहब को पढ़ना चाहिए और उनके विचारों को अपनी जिंदगी में आत्मसात करना चाहिए।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment