लाल बहादुर शास्त्री जी के अनमोल विचार, वचन - Lal Bahadur Shastri Quotes, Thoughts

साधारण दिखने का अर्थ यह नहीं होता की वह व्यक्ति साधारण ही है बल्कि इससे उसकी सहजता एवं धैर्यता मालूम पड़ती है ऐसे थी हमारे लाल बहादुर शास्त्री यानी हमारे भारत के दूसरे प्रधानमंत्री जिन्होंने भारत देश की नींव को मजबूत रखा और अपने इस योगदान में भारत को प्रबल बनाने का प्रयत्न किया।

lal bahadur shastri quotes

लाल बहादुर शास्त्री महान पुरुषों में से एक हैं जो अपने सरल तथा धैरूपूर्ण विचार के लिए जाने जाते हैं यह स्वभाव से सीधे परंतु अपने विचारों के प्रति अनुशासित थे।

लाल बहादुर शास्त्री के अनमोल विचार - Lal Bahadur Shastri Quotes, Thought

लाल बहादुर शास्त्री विचारों के लिए इसीलिए प्रसिद्ध हैं क्योंकि उनकी सहजता एवं सरलता देश की नींव को बरकरार रखा। इसका जन्म 2 अक्टूबर सन् 1904 में हुआ था U.P यानी उत्तरप्रदेश के मुगलसराय में लाल बहादुर शास्त्री जी बचपन से तीव्र सोच रखने वाले व्यक्ति थे और आज की युवा पीढ़ी को लाल बहादुर शास्त्री जी अनमोल (Lal Bahadur Shastri Quotes, Slogan) विचारो से प्रभावित होना चाहिए सीखना चाहिए।

हमारी युवा पीढ़ी जिस तरह से आगे बढ़ रही है उसी तरह से विचारो का अभाव दिखाई पड़ता है एक महान पुरुष के विचारो को जीवन में उतारने पर पूरा जीवन सुधारा जा सकता है आज हम जानेंगे की Lal Bahadur Shastri क्या सोचते थे, Lal Bahadur Shastri के Quotes और स्लोगन जो आपकी जिंदगी उभार देंगे।

Lal Bahadur Shastri जी के अनमोल विचार, Quotes, Thought

  • हमे सबसे पहले गरीबी और बेरोजगारी में प्रकाश डालने की जरूरत है आर्थिक मुद्दे हमें सबसे पहले देखना चाहिए।
  • मैं देश की आजादी किसी देश को हानि पहुंचाकर नहीं दिलाना चाहता बल्कि ऐसी आजादी चाहता हूं जिससे दूसरे देश हमारी आजादी से सीख सकें।
  • देश की मजबूती ही हमारे आजादी की रक्षा होगी और यह सिर्फ सैनिकों से नहीं अपितु देश के हर नागरिक से संभव है।
  • प्रशासन को समाज ने एकजुटता बनाए रखनी चाहिए ताकि वह विकास की ओर बढ़ सके।
  • लगातार झगड़े से शत्रुता बढ़ती है ऐसे में झगड़ों के बजाय हमें समाज में गरीबी, बेरोजगारी, अज्ञानता जैसी समस्याओं पर प्रकाश डालना चाहिए।
  • जैसा मैं दिख रहा हूं वैसा मैं साधारण नहीं हूं।
  • अगर मैं तानाशाही होता तो राष्ट्र और धर्म दोनो अलग - अलग होते।
  • जिस प्रकार एक योद्धा को रणभूमि में उत्साह और प्रेरणा मिलती है ठीक उसी उत्साह के साथ हमें अपने क्षेत्रों में काम करना होगा और यह कहने से नहीं करके दिखाना है।

यह भी पढ़ें,

अंतिम शब्द

लाल बहादुर शास्त्री जी के विचार देश के लिए एक नींव का काम करते हैं साथ ही साथ आज की युवा पीढ़ी को यह भी सिखाते हैं की अपने समाज के प्रति हमे किस तरह से सजग रहना चाहिए और हमे अपने कार्य या क्रम के प्रति कितना कर्मठ रखने की आवश्यकता है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment