जानिए Rapper KRSNA/KR$NA के बारे में पूरी कहानी - Krishna Kaul Net Worth, Girlfriend, Height, Weight, Income Details, Quotes and Full Biography

समय के साथ Music Evolution बदल गया है और बदलने का सबसे बड़ा कारण Hip Hop ही है क्योंकि Hip Hop में ऐसे Creative Artists हैं जिन्होंने अपने लिखाई के दम में Hip Hop आगे बढ़ाया है। और नए - नए Music लॉन्च करके Music Taste ही बदल दिया।

full biography of rapper krsna

बहुत से Hip Hop Artists ने हिप हॉप के जरिए पूरा म्यूजिक इवोल्यूशन बदल दिया और उन्हीं आर्टिस्ट में से एक हैं Delhi के मशहूर रैपर कृष्णा (Krishna/KRSNA/KR$NA) जिनके बारे में आज हम बहुत कुछ जानेंगे। आज हम जानेंगे की KR$NA कैसे अपने Career की शुरुआत की और क्या कठिनाइयां आई उन्हें यहां तक पहुंचने में।

कौन हैं कृष्णा - Who Is KRSNA/KR$NA/Krishna Kaul - Full Biography

Krishna Kaul aka KR$NA एक Rapper/Hip Hop Artist हैं Delhi Gurgaon से जिन्होंने Hip Hop Culture को India में Promote किया। कृष्णा सबकी तरह Rapping नहीं करते इनका Rap करने का स्टाइल अलग है। इन्होंने ने India में सबसे First वायरल Hip Hop Rap दिया और Hip Hop में India को International लेवल पर 2014 में Represent किया था।

KRSNA/KR$NA (Krishna Kaul) का जन्म

rapper krsna childhood pic
फोटो: Google

Rapper KR$NA Ka जन्म 4 October 1987 को हुआ इनका पूरा नाम कृष्ण कौल (Krishna Kaul) है और ये काशमीरी पंडित हैं उस समय यह Upper Middle Class Family से Belong करते थे। यह बचपन के दिनो से ही काफी ज्यादा तेज और स्वभाव से शांत थे। बचपन से ही वह Music काफी ज्यादा पसंद करते थे और Music सुनने के लिए MTV चैनल देखा करते थे चूंकि उस समय MTV Channel का International Version चलता था इसीलिए बचपन से ही English Rap Music सुनना शुरू कर दिया था और तभी से उनका Hip Hop में interest बढ़ना शुरू हुआ।

NameKrishna Kaul
NicknameKR$NA, KRSNA, Prozpekt, Young Prozpekt, MC Phyxer, Undercover Thug
IdentificationKR$NA, Hip Hop King, Rapper
Date of Birth4 October, 1987
Birth placeNew Delhi
ProfessionRapper
NationaltyIndian
ReligionHindu

KRSNA की Schooling और Education

कृष्णा बचपन में कुछ समय तक यहीं भारत (India) में पढ़ाई की लेकिन इनके परिवार ने KRSNA को अच्छी Education देने के लिए London भेज दिया। वहां से इन्होंने अपनी Schooling की और स्कूलिंग के बाद जब कॉलेज की बारी आई तो यह India आ गए। लेकिन लंदन में रहने का फायदा इनके Communication पे हुआ जहां आज भी India में English Language पे गाना हो या बोलना हो थोड़ा मुश्किल होता है वहीं अगर इनकी बात करें तो कम Age में ही English में अच्छी पकड़ बना ली। जब कृष्णा इंडिया आय यानी दिल्ली में तो इन्होंने अपनी पढ़ाई को Continue रखा और Graduation के लिए Hansraj College में एडमिशन लिया।

Rapping/Hip Hop and Career

जब वह स्कूलिंग करने लंदन गए तो उन्होंने एक चीज गौर किया कि जो गाना वह इंडिया में सुनते थे और जो चैनल वह India में देखते थे वोही गाने और Channel लंदन के भी बच्चे पंसद करते थे और यही कारण था Hip Hop की ओर इंट्रेस्ट बढ़ने का।

कृष्णा (KRSNA) का एक Classmate था जिसका नाम Troy था स्कूल का सबसे Popular Rapper उसके गाने Radio पर भी चलते थे और सिर्फ Troy ही नही सारे बच्चे Hip Hop Songs ही पसंद करते थे उन बच्चो का Gang चलता था और उसी Gang से जुड़ने के लिए या उन्ही तरह बनने के लिए कृष्णा भी Hip Hop करने का प्रयास करने लगे। असल में उस समय Krishna के मन में ये था की अगर उन्हें इन बच्चो से मिलनसार रहना है या Gang में आना है तो उन्हें भी वैसे ही Style से रहना होगा जैसे लंदन के बच्चे या जैसा उनके क्लास के बच्चे रहते हैं।

क्योंकि Krishna उस समय स्कूल में बाहर से आए हुए Student थे और इसीलिए वहां के बच्चे उन्हे धमकी दिया करते थे या Misbehave थे। जो उनके क्लास में सबसे टॉप में बच्चा Hip Hop Rap करने में था यानी Troy तो कृष्णा ने उससे दोस्ती की और Hip Hop Ke बारे में और भी Detail से जाना।

उस टाइम कृष्णा एक दम से नए थे तो उनके दोस्त यानी Troy ने ये भी बताया की रैपर्स का Stage Name होता है चूंकि कृष्णा काफी ज्यादा शांत स्वभाव और शकल से शरीफ थे इसीलिए उनके दोस्त ने उनके Personality के अनुसार कृष्णा को एक Stage Name दिया जो की "Undercover Thug" था क्योंकि Troy को पता था की Krishna Mic पर काफी अच्छा Perform करेंगे और बस वहीं से कृष्णा ने Rap लिखना और Freestyles में हिस्सा लेना शुरू कर दिया।

जो भी उनके Classmates और Gang उन्हे भाव नही देते थे वह अब धीरे - धीरे देना शुरू कर दिए थे। Class गैंग्स के साथ तो Krishna काफी ज्यादा घुल - मिल गए थे फिर उनकी दोस्ती हुई Ibrahim से हुई जो की Cormega और Nas Artist को सुनता था और बस वहीं से कृष्णा ने Rap Record करना शुरू कर दिया।

क्योंकि Class में सिर्फ Krishna Freestyle और Rap Battel करने के लिए ही पॉपुलर थे लेकिन इन्होंने Rap Recording शुरू नही की थी जब Ibrahim से दोस्ती हुई उसके बाद से ही इन्होंने Recording शुरू की और Stage Name Change कर दिया इस बार इन्होंने अपना "MC Phyxer" Name रखा और 2002 में इन्होंने एक Crew बनाया जिसका नाम था  "The Royal Rappers" इसके बाद MC Phyxer यानी कृष्णा के Fans भी बनना स्टार्ट हुए और जो Hard बंदे थे वो भी कृष्णा से Rap सुनना पसंद करते थे।

 यह सब होने के बाद कृष्णा ने अपने Looks पे ध्यान देना शुरू कर दिया अपना Style Hip Hop या Rappers जैसे रख लिया अब जैसे ही कृष्णा थोड़ी और पॉपुलर हुए और इन्हे पहचान मिलना शुरू हुई अपने स्कूल में वैसे ही इनका बुलावा आ गया इंडिया से फिर इन्होंने लंदन छोड़ दिया और इंडिया (दिल्ली) वापस आ गए।

और बची हुई स्कूलिंग इन्होंने दिल्ली से की 2 साल तक इन्होंने कोई Rap Recording नहीं की क्योंकि इनके स्कूल में कोई Hip Hop Rap पे Interest नही रखता था इसीलिए यह कॉपी के पीछे Lyrics लिखा करते थे और अपने Favourite Rappers के Flow पर Rap Mimicry किया करते थे और ऐसे ही करते - करते 2 साल निकल गए और इनकी Schooling भी Finish हो गई।

rapper krsna 2005 pic
फोटो: @realkrsna (Instagram)

उसके बाद जब यह 18 साल के हुए तब इन्होंने Graduation करने के लिए Delhi में ही Hansraj Collage में एडमिशन लिया संयोग से उस कॉलेज में कृष्णा की अच्छी इमेज भी बनने लगी और कुछ ऐसे बंदे दिख गए जिनको Hip Hop में इंट्रेस्ट था।

Krishna की मुलाकात Su.1 और 2D से हुई और ये भी Krishna की ही तरह Rap लिखा करते थे। इन सब ने मिलकर अपना Group बनाया जिसका नाम इन्होंने Illicit Cash Mobb रखा। यह ग्रुप 2005 में गाने रिकॉर्ड करता था जिससे कृष्णा और तीनो आर्टिस्ट्स को अच्छा रिजल्ट मिला साथ ही यह ग्रुप Hip Hop Nights Delhi भी अटेंड करता था जिससे ज्यादा से ज्यादा इनको लोग पहचानने लगे।

उसके बाद ग्रुप से इनको अलग होना पड़ा और 2006 में Solo Artist बन गए मतलब बिना किसी ग्रुप या दोस्त के अकेला आर्टिस्ट Solo Artist कहलाता है। और इन्होंने फिर अपना Stage नाम बदल लिया इस बार इन्होंने अपना नाम "Young Prozpekt" रखा 2006 में यह अकेले गाने लिखते थे और रिकॉर्ड करते थे गाना Release करने के लिए यह MySpace पेज पर गाना डालते थे जिससे थोड़े बहुत इनके Fans भी बने।

उसके बाद यह YouTube पर अपने गाने रिलीज करने लगे यूट्यूब में सबसे पहला गाना दिया 20 अगस्त 2010 को जिसका नाम था Khatarnaak जिसमे इन्होंने Sunny Brown को फीचर किया था।

फिर जब कृष्णा थोड़े और बड़े हुए तो उन्होंने अपना Stage Name फिर बदल लिया और इस बार Young Prozpekt से सिर्फ "Prozpekt" रख लिया और इस नाम को बदलने के बाद कृष्णा के फैंस सोचने लगे की अब कृष्णा Commercial Rap करने लगे हैं जबकि ऐसा नही था उसके बाद इन्होंने जो गाना रिलीज किया वह इनके लाइफ का Life Changing Point था मतलब इनकी जिंदगी बदलना शुरू हो गई और उस गाने का नाम था "Kaisa Mera Desh" जो की एक Anti Curruption Theme था और यह गाना 2 October 2010 यानी Gandhi Jayanti के दिन Release हुआ। 

जब यह गाना रिलीज हुआ उसके एक दिन बाद ही यह गाना Viral हो गया और Prozpket यानी Krishna ने India's First Viral Hip Hop Rap दिया। Krishna ने और भी गाने YouTube पर रिलीज किए पर ज्यादा अच्छा Response ना मिलने की वजह से Regular Songs बनाना बंद कर दिए।

उन्होंने Save The Children के ऊपर Vijay Song भी बनाया जिसने अच्छा Response दिया पर रेगुलर न होने की वजह से उन्होंने काफी समय तक ब्रेक लिया उसके बाद उन्होंने 2012- 13 तय किया की अब उन्हें Full Time Rapper ही बनना है और उन्हें Universal Music से ऑफर भी मिला पर शर्त यह थी कि जो भी वह गाना बनाएंगे वह English Language पर रहेगा तो कृष्णा ने यह Offer Accept किया और एक Album Launch किया जिसका नाम "SellOut" रखा।

पर Album में काम करने के दौरान ही इन्होंने फिर एक बार फिर Stage Name बदला और इस बार इन्होने अपने नाम Krishna का Short फॉर्म KRSNA रखा और इस तरह से KRSNA ने Sellout Album पे काफी ज्यादा मेहनत की और रिलीज कर दिया लेकिन ज्यादा न चलने की वजह से फिर से इन्होंने Rap करना छोड़ दिया उस टाइम यह काफी ज्यादा Disappointed हो गए थे और वहीं Delhi में 9 to 5 Job करने लगे।

rapper krsna pic
फोटो: @realkrsna (Instagram)

फिर इन्होने आखिर Try किया लेकिन इन्होंने इस बार फिर अपने नाम में थोड़ा सा बदलाव किया इस बार इन्होंने अपने नाम KRSNA में से "S" को Replace करके $ (Dollar Sign) Add कर दिया और 2016 में और एक Track निकाला "Keep It Real" नाम से पर अच्छा Response नही मिला इसीलिए 6-7 महीने लगाकर खूब मेहनत करके इन्होंने "Vyanjan" (Hindi Alphabetic Rap) Rap म्यूजिक निकाला और यह ट्रैक लोगो इतना पसंद आया की हर जगह धीरे - धीरे इस Track के चर्चे होने लगे ।

सबसे बड़ी बात Rapper Raftaar और Ankit Khanna की नजर इस Track पे पड़ गई वह KR$NA के पास गए और KR$NA को अपने Label AK Projects पे साइन कर लिया AK Projects का नाम अब Kalamkaar हो चुका है और ये नाम Raftaar, KR$NA और Team ने मिलकर दिया था उसके बाद KR$NA के कुछ Songs Zee Music Company पे भी देखने को मिले और आज आप देख ही रहें हैं की KR$NA कितने बड़े रैपर बन चुके हैं और Hip Hop Culture को आगे बढ़ा रहे हैं।

Mistakes, Drawbacks and Struggle

जब भी कोई Artist या सफल व्यक्ति सफल होता है तो वह सीधे ही नही होता उसके जिंदगी में कुछ न कुछ ड्रॉबैक्स और स्ट्रगल रहता है। KR$NA का मानना है हमे हमेशा Grind करते रहना चाहिए यानी इंसान को काम करते - करते या संघर्ष करते - करते सीखते रहना चाहिए।

Rapper KR$NA/KRSNA की Hip Hop Journey में कुछ गलतियां, संघर्ष और Drawbacks

  1. कृष्णा को शुरुआती दिनों में ज्यादा Support नहीं मिला क्योंकि वह देश छोड़कर London में पढ़ाई करने गए थे और वहां के बच्चों से तालमेल के लिए इन्होंने अपने आप को बदला।
  2. यह ज्यादातर Crew, Group में रहें पर ज्यादा दिनों तक टिक नही पाएं क्योंकि जब यह लंदन में थे तो London से इंडिया आ गए थे और जब इंडिया में Crew, Group बना तो कॉलेज का ग्रेजुएशन Complete हुआ जिससे Members बिछड़ गए।
  3. Regular न होने की वजह से यह काफी देर से प्रसिद्ध हुए क्योंकि जब भी 1-2 म्यूजिक बनाते थे तो Sources की कमी होने की वजह से लंबा ब्रेक हो जाता था।
  4. Audience बैलेंस नही कर पाए क्योंकि शुरुआती दिनों में यह English म्यूजिक पर काम किए पर फिर हिंदी में आ गए जिससे Fan base तो चला लेकिन फिर यूनिवर्सल म्यूजिक की वजह से इंग्लिश में आ गए तो फिर Fan base बिगड़ गया पर इन्होंने Foreign Fans बना लिए।
  5. Sellout Album के बाद यह "Indian Tour" भी किया और Promotions किए पर इसके बाद भी अच्छा रिजल्ट नहीं मिला और यह KR$NA के लिए बहुत ही निराश होने वाली बात थी।
  6. जब यह निराश थे तो इनका आत्मविश्वास भी डगमगाया पर फिर से प्रयास किया। और बार - बार Stage Name बदलना भी कहीं न कहीं Drawback था इनके लिए क्योंकि इससे Fans Reach डाउन हो जाती थी।
  7. जब वापस Comeback किया तो चार चांद लगा दिया इन्होंने।

KRSNA/KR$NA/Krishna Kaul Net Worth, Girlfriend, Height, Weight, Income Details, Quotes.

यहां हम चर्चा करेंगे की कृष्णा की कमाई कितनी है और फैमिली बैकग्राउंड कैसा है Quotations, Height, Weight etc.

KRSNA Net Worth and Girlfriend -

NameKR$NA
Net Worth$3 Million +
Indian Rupees23,74,38,000.00
Monthly Income8 Lakh +
Yearly income1 Crore +
Income sourceShows, Streams, Audio, Video Platforms
GirlfriendNot Known
Last updated2022 (July)

KRSNA Height, Weight, Eye Color, Hair Color -

NameKR$NA
Height6 feet (approx)
Weight75kg (approx)
Eye ColorBlack
Hair ColorBlack

KRSNA Best Quotes/Lines -

Savour the moment, जिंदा रखो ख्वाब अपने और खास लोगो को खासकर रखो पास अपने।

At Last.

तो ये थे Hip Hop के जाने - माने Artist उम्मीद है आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गई चुकी होगी अगर आपको यह Biography या लेख पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करिए।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment