CCTV Camera क्या है Mobile को CCTV Camera कैसे बनाएं एवं दोनो में अंतर

हर इंसान की अपनी सुरक्षा होती है और हर एक इंसान अपनी - अपनी सुरक्षा अपने - अपने तरीकों से ध्यान रखता है। जब भी सुरक्षा शब्द सोचते हैं तो गोपनीयता की मुख्य भूमिका दिखाई देती है गोपनीयता (Privacy) एक ऐसा शब्द है जो यकीन दिलाता है कि अपनी निजी जानकारी आप तक ही सीमित रहना आवश्यक है परंतु Privacy (गोपनीयता) से यदि खिलवाड़ हो जाए तो यह आपके लिए घातक साबित हो सकता है।

cctv information and how to make mobile cctv

प्राइवेसी दो प्रकार से हो सकती हैं एक तो Digital Privacy हो सकती हैं जिनमे बहुत सी सर्विस हैं या तरीकें हैं जिनसे हम अपनी गोपनीयता बरकार रख सकते हैं पर भौतिक गोपनीयता का क्या? हर एक इंसान अपनी डिजिटल गोपनीयता का बखूबी से ध्यान रखता है पर भौतिक रूप से नहीं जबकि भौतिक रूप से भी खयाल रखा जा सकता है। गोपनीयता की यदि बात करें तो वहव्हार प्रकार से हो सकती है जैसे मान लीजिए आपके घर को गोपनीयता या फिर आपके Office, Shop और आपके Place की ऐसे में प्रश्न यह उठता है कि गोपनीयता को बरकरार कैसे रखें? तो उत्तर है की तरीके तो बहुत हैं पर CCTV ही ऐसा उपाय जिससे आप नजर रख सकते हैं की आपके गोपनीयता या निजी संपत्ति पर कौन छेड़छानी कर रहा है। आज का लेख इसी पर इसी पर आधारित है आज हम जानेंगे की मोबाइल (Mobile) को सीसीटीवी (CCTV) Camera (कैमरा) की तरह कैसे इस्तेमाल करें।

CCTV Camera

सीसीटीवी (CCTV) का अर्थ या Full Form Closed-Circuit Television होता है। CCTV Camera का इस्तेमाल हम अपने निजी संपत्ति में नजर रखने के लिए कर सकते हैं या देख - रेख कर सकते हैं। CCTV आविष्कार Walter Bruch द्वारा किया गया था। Walter Bruch चाहते थे की हर इंसान के पास एक किसी सुविधा होनी चाहिए की वह अपनी संपत्ति या चीजों पे नजर रख सके और उनके किए गए अविष्कार यानी CCTV से यह संभव है। CCTV एक प्रकार का कैमरा होता है जो की Connect होता है तारों के माध्यम से एक Monitor या Television से और सारी गतिविधियों को रिकॉर्ड करके टेलीविजन में दिखाता है और दिखाता ही नही बल्कि सारी रिकॉर्डेड फुटेज Save भी करके रखता है ताकि किसी भी समय बीती गतिविधियों (Activities) पर दोबारा नजर डाल सकें।

Mobile CCTV

यहां हम मोबाइल CCTV Camera की बात कर रहे हैं चूंकि हमे पता है कि CCTV के मामले में कैमरा तारों के द्वारा कनेक्ट होकर मॉनिटर तक जाता है पर Mobile के Case में यह अलग है। यहां कैमरा और मॉनिटर एक साथ होता है जो की हर समय में बिना Wire के सीधे फोन Memory में फुटेज Save करता है या Addressing के जरिए Live फुटेज ब्राउजर पर देख सकते हैं। Mobile CCTV के अपने फायदे हैं और टेलीविजन सीसीटीवी के अपने फायदे।

Mobile CCTV और CCTV में अंतर

मोबाइल सीसीटीवी और नॉर्मल सीसीटीवी में कोई खास अंतर नहीं है लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि सीसीटीवी पूरी तरह से सीसीटीवी है लेकिन यहां हम मोबाइल को सीसीटीवी में बदल रहें है जिनमे कुछ अंतर है को को स्पष्ट है।

NO.Mobile CCTVCCTV
1मोबाइल सीसीटीवी Wireless होता है यह Address के जरिए लाइव फुटेज दिखाता है।CCTV Wireless या Wire वाले हो सकते हैं वायरलेस में कनेक्टिविटी के माध्यम से फुटेज भेजा जा सकता है बल्कि Wire में फुटेज केबल्स के माध्यम से होता है।
2मोबाइल CCTV की फुटेज Quality Average होती है।CCTV Camera की Quality High Definition हो सकती है।
3मोबाइल को किसी भी वक्त और कहीं भी Security Camera या CCTV के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।जबकि सीसीटीवी कैमरा एक विशिष्ट (Specific) जगह के लिए होता है।
4Mobile CCTV को हम एक जगह से दूसरे जगह बड़े आराम से ले जा सकते हैं।सीसीटीवी को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने में कठिनाई होती है।
5मोबाइल CCTV स्थायी नहीं होता है।CCTV Camera स्थाई होता है।
6मोबाइल CCTV Camera को हम दुकान या Business में नहीं इस्तेमाल कर सकते बल्कि निजी इस्तेमाल करने के लिए होता है।CCTV Camera को हम निजी या बिजनेस दोनों में इस्तेमाल कर सकते हैं।
7मोबाइल सीसीटीवी एक सरल वा सस्ता उपाय है जिसको आप कभी भी लागू कर सकते हैं।CCTV एक पेशेवर उपाय है जिसको आप जरूरत के हिसाब से लागू कर सकते हैं।

Mobile को CCTV/Security Camera कैसे बनाएं

मोबाइल को CCTV बनाना काफी आसान है यदि आप को सीधा Phone Memory में फुटेज चाहिए तो आप सीधे रिकॉर्डिंग चालू करके कही सुरक्षित जगह में रख सकते हैं पर यह तरीका सही नही है क्योंकि इससे फोन मेमोरी में असर पड़ता है और Storage जल्दी फुल हो जाती है इसीलिए हम App का सहारा लेते हैं जिसका नाम IP Webcam है इस App की मदद से आप बड़े ही आसानी से Live नजर रख सकते हैं।

  1. IP Webcam को डाउनलोड करिए Play Store से।
  2. अब IP Webcam को ओपन करने के बाद सारे Camera ऐप्स Force Stop करिए।
  3. उसके बाद आपको IP Webcam में Plug-ins की जरूरत है ऑप्शन में क्लिक करके इंस्टॉल करिए सभी को On करिए।
  4. अब IP Webcam में Start Server पर क्लिक करिए उसके बाद आपसे Permission लेगा जिसमे आपको Yes करना है।
  5. अब आपको नोटिफिकेशन पर या App पर Address आयेगा उसे कॉपी कर लीजिए।
  6. उस एड्रेस को किसी दूसरे Mobile के Browser में Paste करिए जिस मोबाइल पर आप लाइव फुटेज देखना चाहते हैं।

इस तरह से आप अपने फोन का इस्तेमाल करके CCTV या सिक्योरिटी कैमरा बना सकते हैं इसे आप Wireless Camera भी बोल सकते हैं।

तो इस तरह से आप कितनी आसानी अपने Mobile को CCTV Camera बना सकते हैं और अपनी Privacy Safe रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अंतिम शब्द।

Privacy या गोपनीयता पर सबको सोचना चाहिए इसे Digital तक ही सीमित न रखें। मोबाइल को सीसीटीवी बनाकर आप Safe रह सकते हैं उम्मीद है की लेख पसंद आया होगा साझा तो कर ही देंगे।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment