Google Authenticator क्या है इसका Setup कैसे करें एवं फायदे व पूरी जानकारी

अगर आप Internet चलाते हैं तो Accounts तो बनाते ही होंगे और अकाउंट्स का इस्तेमाल किसी Service को चलाने के लिए करते होंगे लेकिन यहां सवाल ये बनता है की Account तो Create कर लिया लेकिन वो Secure भी है या नही। देखिए इंटरनेट एक ऐसी दुनिया हैं जहां हजारों जानकारियां (Informations) Leak होते रहते हैं वो भी सिर्फ एक छोटी सी गलती की वजह से की आप लोग अकाउंट बनाने के बाद उसे Secure नहीं करते जो की गलत बात है।

google authenticator setup

ऐसे में Google की हमेशा से कोशिश रहती है आई की ज्यादा से ज्यादा लोगो का Data Safe रहे और लोगो की Privacy बनी रहे इसी लिए किसी भी Account को Secure करने के लिए Google ने एक Software बनाया जिसका नाम है Google Authenticator अब ये क्या है और Google Authenticator कैसे काम करता है इसके फायदे क्या हैं सब जानेंगे आज के इस लेख में।

Google Authenticator क्या है

Google द्वारा बनाया गया एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो किसी भी Account को दोहरी सुरक्षा (Double Protection) प्रदान करता है। जब भी कोई Account Login करता है या Logout करता है तो शुरू से अंत तक यह Google के Authenticator Algorithm को Follow करता है और इस तरह से यह सॉफ्टवेयर हमे Security Provide करता है। जब भी Google Authenticator इस्तेमाल हम करते हैं तो तभी यह सुनिश्चित हो जाता हैं की बिना Authenticator के किसी भी तीसरे पक्ष (Third Party) को Allow नहीं करना है।

Google Authenticator काम कैसे करता है

Google Authenticator बिलकुल Two Step Verification की तरह ही काम करता है फर्क इतना है कि टू स्टेप वेरिफिकेशन में हम Mobile Number का सहारा लेते हैं और इसमें हम Authenticator का सहारा लेना पड़ता है। जब भी कोई User या उस Account का मालिक अपने अकाउंट को Login करता है तो One Layer Security के रूप में Password डालना होता है अब यदि मान लीजिए पासवर्ड किसी को पता भी चल जाता है तो वह आपके Account का गलत इस्तेमाल कर सकता है या आपकी Personal Informations Leak कर सकता है बड़े आराम से।

लेकिन ऐसा नहीं होगा अगर आप Authenticator का इस्तेमाल करते हैं तो जब भी आप पासवर्ड डालते हैं तो तुरंत प्रभाव से Authenticator से भी Verify करने के लिए Option आयेगा जिसमे आपको Authenticator से मिला हुआ कोड डालना होगा तभी आप Verify कर पाएंगे और Succesfully Account लॉगिन कर पाएंगे और यह Two Layer Security कहलाती है। यानी आप Account बिना Authentication के नही Login कर सकते मान लीजिए किसी के पास Password आपका चला भी गया तो भी आपके बिना Permisson या Authentication के वह तीसरा पक्ष Login नही कर पाएगा।

Google Authenticator इस्तेमाल करने के फायदे (Advantages)

Google Authenticator हमे Security Provide करता है हमारा Account या Data सुरक्षित करता है अब भला इससे बड़ा फायदा क्या हो सकता है लेकिन फिर भी कुछ जरूरी फायदे हैं जो निम्नलिखित हैं।

  1. यह Two Layer Security देता है या अकाउंट को Double Protect करता है।
  2. जरूरी नहीं है को आप OTP Verification भी On करो Authenticator अकेला ही काफी है।
  3. यह आपके Gmail Account से जुड़ा रहता है जिससे आपके Gmail के साथ - साथ बाकी Platforms के अकाउंट्स को भी Secure कर सकते हैं।
  4. एक ही App या Software से आप बहुत सारे Accounts Manage कर सकते हैं।
  5. मान लीजिए आपके पास Accounts बहुत सारे हैं पर OTP के लिए नंबर कम पड़ रहें हैं तो एक Authenticator App से आप बहुत सारे Accounts Link कर सकते हैं।

Google Authenticator Setup कैसे करें।

गूगल ऑथेंटिकेटर का सेटअप काफी आसान है आपको बस कुछ Steps फॉलो करने हैं।

choose security and 2 step verification option

1. आपको अपना Google Account ओपन करना होगा।

2. सबसे ऊपरी Tab ऑप्शंस में आपको Security में क्लिक करना होगा।

3. उसके बाद आपको "2-Step Verification" वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

choose authenticator app

4. आप Scroll करेंगे तो आपको Authenticator app दिखेगा उस Option पे आपको क्लिक कर देना है।

select setup authenticator option

5. उसके बाद आपको "Setup Authenticator" का ऑप्शन दिखेगा आपको उसी ऑप्शन को Select या क्लिक कर लेना है।

6. अब आपको एक QR Code दिखेगा जिसको आपको Google Authenticator App से Scan करना होगा। अब आपने Successfully Google Authenticator का सेटअप कर लिया है बधाई हो।

यह भी पढ़ें,

Google Authenticator को Facebook, Twitter, Instagram से कैसे लिंक करें।

अगर आप Facebook, Twitter, Instagram या किसी भी अन्य Accounts के OTP's या Code Authenticator में प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कुछ स्टेप्स Follow करने होंगे।

  1. किसी भी Platforms के Security Settings में जाए।
  2. Two Step Verification में जाने के बाद Google Authenticator का चुनाव करें।
  3. जब QR Code आएगा तो उसे Google Authenticator App से स्कैन कर लें।

बहुत आसान या सरल तरीका है।

अंतिम शब्द।

इस ऑनलाइन दुनिया में सुरक्षित रहना बेहद जरूरी है अगर Google Authenticator के बारे में जानकारी पसंद आई तो इस लेख को साझा करें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment