Google के ऐसे 6 ऐप्स जो आपके लिए बेहद जरूरी हैं

अगर 10 साल पहले का आंकड़ा देखें टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में तो है उतनी प्रगति में नहीं थी लेकिन यही अगर 2022 की बात कर ले तो यह पहले के मुकाबले 10 गुना ज्यादा बढ़ चुका है। टेक्नोलॉजी का मतलब सिर्फ तकनीकी नहीं होता बल्कि ये यह भी दर्शाता है कि मानव जाति की मदद कैसे हो पाए और मानव जाति के लिए कैसे चीजें आसान हो जाएं या उनके लिए Usefully रहे।

google important apps

और टेक्नोलॉजी में गूगल का सबसे बड़ा योगदान रहा है चाहे वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर हो या किसी भी सवाल का जवाब ढूंढने के लिए हो सब में गूगल का काफी ज्यादा योगदान है। तो आज की हमारी पोस्ट गूगल के ऊपर है यानी आज हम जानेंगे गूगल के कुछ ऐसे एप्स जो हर एक के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

Google Apps

देखिए गूगल सबसे ज्यादा प्रसिद्ध अपने सर्च इंजन के लिए है लेकिन हम आपको बता दे गूगल सर्च इंजन ही नहीं बल्कि यह सर्च इंजन के अलावा भी बहुत कुछ है गूगल सर्च इंजन के अलावा ऐसे प्रोडक्ट्स का निर्माण कर चुका है जो हमारे दैनिक जीवन में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।

गूगल के प्रोडक्ट्स भिन्न-भिन्न प्रकार के हैं जैसे YouTube, YouTube Music, Gmail इत्यादि। तो हम आपको आगे चल कर बताएंगे गूगल के कुछ ऐसा एप्स जो हर एक के लिए उपयोगी है।

Google Translator

गूगल ट्रांसलेटर अर्थात नाम से ही समझ में आ रहा है कि यह एक भाषा को दूसरी भाषा में बदलता है। मान लीजिए कोई वाक्य (Sentence) किसी और भाषा में दिया हुआ है और आप उसको अपनी भाषा में नहीं समझ पा रहे हैं तो यह ऐप आपको आपकी भाषा में कन्वर्ट करके देगा लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं मान लीजिए आप कहीं बाहर गए हैं और कोई चीज लिखी हुई है लेकिन वह दूसरी भाषा में है तब तो आपके लिए यह काफी कठिन हो जाएगा कि आप उसको कैसे टाइप करें और कैसे ट्रांसलेट करें लेकिन घबराइए नहीं गूगल ट्रांसलेटर में कैमरा है जिसकी मदद से आप उस लिखी हुई चीज को स्कैन करके ट्रांसलेट कर सकते हैं।

गूगल ट्रांसलेटर में लगभग सभी भाषाएं मौजूद है जो ज्यादातर बोली जाती हैं और दिन प्रतिदिन गूगल ट्रांसलेटर में भाषाएं अपडेट होती जा रही हैं यानी वह भाषा भी धीरे-धीरे गूगल ट्रांसलेटर में ऐड किया जा रहा है जो पहले नहीं थी।

Google Map

गूगल मैप का नाम आपने शायद ही ना सुना हो ऐसा हो ही नहीं सकता यह इतना उपयोगी है कि यदि आप दुनिया के किसी भी कोने में हैं और आपको रास्ता नहीं पता और यदि आप कहीं जाना चाहते हैं तो गूगल मैप की मदद से आप दुनिया के किसी भी कोने में पहुंच सकते हैं क्योंकि इसमें सिर्फ Map ही नहीं दिखाता बल्कि इसमें यह भी दिखाता है कि आपको कौन से रास्ते से जाना होगा और कितने डिस्टेंस पर यह रास्ता होगा और इतना ही नहीं गूगल मैप में यह भी Show करेगा कि कौन सा रास्ता छोटा है जिससे आप जल्दी अपनी मंजिल तक पहुंच जाएं।

Google Snapseed

फोटो एडिटर्स के लिए बहुत ही सारे एप्लीकेशन Available हैं लेकिन गूगल स्नैप्सीड एक ऐसा ऐप है जो आपको फ्री में मिलता है यानी जो ऐप्स जिन फीचर्स के लिए पैसा लेते हैं तो उन्हीं फीचर्स को गूगल स्नैप्सीड फ्री में दे रहा है आपको। और आज के टाइम में गूगल स्नैप्सीड बहुत ही ज्यादा उपयोगी है क्योंकि ज्यादातर लोग अपनी फोटो को Enhance करने के लिए गूगल स्नैप्सीड का इस्तेमाल करते हैं।

गूगल स्नैप्सीड सिर्फ फोटो एडिटर ही नहीं है बल्कि यह फोटो की क्वालिटी को भी Improve करता है यदि आपकी कोई ऐसी फोटो है जिसकी क्वालिटी अच्छी नहीं है या फिर ब्लर इमेज है तो आप गूगल स्नैप्सीड की मदद से उस Blurry या कम क्वालिटी वाली Image को अच्छी क्वालिटी में बदल सकते हैं।

Google Keyboard

आमतौर पर गूगल कीबोर्ड हमें हर फोन में दिखाई देता है पर कुछ फोन से ऐसे भी हैं जिनमें गूगल कीबोर्ड पहले से नहीं होता हमें अलग से डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होता है। अब आपके मन में यह ख्याल आया होगा कि गूगल कीबोर्ड किस तरह से हमारे लिए उपयोगी है तो इसका जवाब है गूगल कीबोर्ड सिर्फ टाइप करने में ही नहीं मदद करता बल्कि यह गूगल ट्रांसलेटर की तरह है यदि आप कोई ऐसा Sentence लिख रहे हैं जो आपकी भाषा में है पर आप उसको दूसरी भाषा में बदलना चाहते हैं तो गूगल कीबोर्ड में भी आपको ट्रांसलेटर का ऑप्शन मिलता है तो इस तरह से यह काफी उपयोगी है।

गूगल कीबोर्ड ट्रांसलेटर का ही काम नहीं करता बल्कि यदि आप उसको हिंदी कीबोर्ड की तरह या अपनी भाषा के कीबोर्ड की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कर सकते हैं इसमें आपको आपकी भाषा का कीबोर्ड मिलेगा लेकिन यदि आपको आपकी भाषा का कीबोर्ड का इस्तेमाल करना नहीं आता तो आप नॉर्मल कीबोर्ड के जरिए भी आप अपने भाषा के Characters या Words लिख सकते हैं।

Google News

गूगल न्यूज़ के नाम से ही समझ में आ रहा है की आपको न्यूज़ प्रोवाइड करता है पर इसमें खास बात यह है कि इसमें अलग-अलग प्लेटफार्मस के न्यूज़ आपको एक साथ मिल जाते हैं यदि आप को Review करना है कि कौन से न्यूज़ सही हैं या कौन सी न्यूज़ गलत है तो आप इसमें अलग-अलग प्लेटफार्मस का रिव्यू करके यह जान सकते हैं कि कौन सी न्यूज़ सही है।

तो गूगल न्यूज़ का इस्तेमाल आप न्यूज़ पढ़ने के लिए ही नहीं बल्कि अपने आप को जागरूक बनाने के लिए कर सकते हैं और इस तरह से गूगल न्यूज़ आपके लिए उपयोगी साबित होता है। गूगल न्यूज़ ने आपको कैटिगरीज भी देखने को मिलती हैं जो आपके इंटरेस्ट के हिसाब से आपको न्यूज़ दिखाता है यानी आप अपने इंटरेस्ट के According सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

Google Authenticator

गूगल अच्छे प्रोडक्ट्स देने के साथ-साथ सुरक्षा का भी ध्यान रखता है और इसलिए गूगल ने यह ऑथेंटिकेटर बनाया है जो कि एक Security Key की तरह होता है। यदि आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट में 2 Step Verification नहीं ऑन करना चाहते हैं तो आप गूगल ऑथेंटिकेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह भी ओटीपी प्रोवाइड करता है पर इसमें अलग-अलग नंबर्स हर 1 मिनट में जनरेट होते रहते हैं जोकि सिक्योरिटी की पूरी गारंटी देते हैं

यानी गूगल ऑथेंटिकेटर की मदद से आप अपने सोशल अकाउंट्स को Advance Level में Secure कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं गूगल ऑथेंटिकेटर के अंदर आप अलग-अलग सोशल अकाउंट का सेक्शन भी बना सकते हैं अर्थात एक ऐप में आप हर सोशल मीडिया अकाउंट्स के ओटीपी प्राप्त कर सकते हैं।

अंतिम शब्द।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आए तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें क्योंकि इस पोस्ट में आपको गूगल के उन प्रोडक्ट्स या एप्स के बारे में पता चला है जो हर एक के लिए बेहद जरूरी साबित हो सकते हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment