System या Software Update/Upgrade क्या है, रणनीति और कैसे अपडेट या अपग्रेड करें।

अगर आप Technology से जुड़े हुए हैं तो System को अपडेट रखना बेहद जरूरी होता है अगर आप System को अपग्रेड या Update करते हैं तो इससे आपके Computer System में बहुत सारे बदलाव आ सकते हैं

what is software system update or upgrade

और वो बदलाव या Changes क्या हैं जानेंगे आज के हमारे लेख में। System Upgrade या Update क्या होता है, रणनीति और सिस्टम को अपडेट या अपग्रेड कैसे करें।

System Upgrade/Update

कोई भी Computer System एक निश्चित समय के लिए ही Latest रहता है पर जैसे - जैसे समय बीतता है वैसे ही Softwares में बदलाव होते हैं। ऐसे में जो पुराने Users हैं वह तो पुराने Software में ही रह जायेंगे और New Software या New Function के बारे में उन्हें पता नहीं होगा और New User Experience नहीं ले पाएंगे ऐसे में सॉफ्टवेयर Companies अपने Updates निकालती है जो की सभी उन यूजर्स को मिलता है जो उस कंपनी के Systems को इस्तेमाल कर रहे हैं ताकि लोग नए - नए Generations के सॉफ्टवेयर का Experience ले सकें।

जब भी सिस्टम का अपडेट आता है तो सिर्फ User Interface को बदलने या Features देने के लिए नहीं आता बल्कि अपडेट नए फीचर्स के साथ Security Patch भी देता है जिससे नए समय के साथ नई तरह की सुरक्षा आपको मिल सके और आपका System या Device Secure रहे।

System Update या Upgrade की रणनीति

जब भी कोई कंपनी नया सॉफ्टवेयर बनाती है तो वह सबसे पहले Hardware पर ध्यान देती है क्योंकि सॉफ्टवेयर Virtually Update किया जा सकता है लेकिन हार्डवेयर नहीं। इसीलिए कंपनी सबसे Hardware पर ध्यान देती है और यह तय करती है की किस Hardware पर कौन सा अपडेट या कितने Versions तक अपडेट देना है यदि मान लीजिए आपका Hardware नए अपडेट्स को Support नहीं करता तो ऐसे में उस System को पूरी तरह से Outdated माना जाता है और उस System को छोड़ कर जितने भी Latest Hardwares होते हैं उनमें अपडेट्स आते हैं।

अर्थात कोई भी सॉफ्टवेयर कंपनी सबसे पहले यह तय करती है की Latest Updates या Upgrades आउटडेटेड सिस्टम को छोड़कर Latest System में देना है। कोई भी कंप्यूटर कंपनी अपने हार्डवेयर यह तय करके बनाती है की आने वाले नए Generations के अपडेट्स भी वह Support कर ले लेकिन इसकी भी एक लिमिट होती है एक समय के बाद वह सिस्टम पूरी तरह से Outdated हो जाता है।

System/Software Update या Upgrade कैसे करें

देखिए सिस्टम अपडेट करना बहोत ही आसान है बस जैसे ही कंपनी उस System के लिए कोई Software Lauch करती है आपको तुरंत ही नोटिफिकेशन प्राप्त हो जायेगा उसके बाद आपको यदि Detail में जानना है की नए अपडेट में क्या है तो यह Steps फॉलो करें।

setting about phone option

  1. सेटिंग्स में जाएं।
  2. अबाउट पर जाएं या जहां आपका Software Version Show करता है वहां जाइए।
  3. वहां Check Updates या Update का Option होगा वहां आपको क्लिक कर देना है।
  4. जब Download हो जाए उसके बाद आप उसे Install कर लीजिए।

यह Softwares ऑनलाइन Server के द्वारा डाउनलोड होते हैं हो सकता है की डाउनलोडिंग धीरे हो इसीलिए आपको धैर्य रखने की जरूरत है उसके बाद ही आप Install कर पाएंगे।

Note1: यह सेटिंग्स के नाम अलग - अलग भी हो सकते हैं जैसे System Update, Software Update, Software Upgrade, Update, Check Your Update

Note2: Software Installing के दौरान आपको किसी भी प्रकार की छेड़छानी नहीं करनी हैं।

यह भी पढ़ें:

अंतिम शब्द।

अगर आपको सॉफ्टवेयर अपडेट के बारे जानकारी पसंद आई तो आप इसे साझा कर सकते हैं एवं अपने Devices के सॉफ्टवेयर्स हमेशा अपडेट करके रखें ताकि आपका डिवाइस सुरक्षित रहे और नए फीचर्स मिलें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment