Hip Hop Rap में Diss करना क्या होता है? डिस के बारे में पूरी जानकारी

हमें जब भी अच्छा महसूस करना होता है तब हम Music की ओर बढ़ते हैं। जाहिर सी बात है अगर अच्छा Music हुआ तो अच्छा Mood होगा अगर बेकार म्यूजिक हुआ तो बेकार मूड हो जायेगा। Music से हम अपने हाव भाव पर काबू ला सकते हैं अपने आप में खुशी और दुख, जैसा हम चाहते हैं वैसी Feelings ला सकते हैं।

hip hop rap diss

अब यदि 2022 या आने वाले समय की बात करें तो Music अपने हाव भाव को संभालने के लिए ही नही बल्कि हाव भाव प्रकट करने के लिए भी बन चुका है यानी इस चीज को हम Music Evolution कहेंगे और इसी इवोल्यूशन में हमे Hip Hop का कल्चर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है जिसमे किसी को Diss करने का Trend बहुत ज्यादा रहा है तो आज के लेख में हम जानेंगे Diss Kya Hai डिस के बारे में पूरी जानकारी।

Diss क्या है

Diss का मतलब होता है किसी के विरोध में खड़े होकर अपने Facts को रखना। हिंदी अनुवाद के अनुसार किसी इंसान या वस्तु को खारिज करना होता है। Hip Hop में Hindi हो या English Rap जब भी किसी Artist या Rapper को लगता है की वह चीज गलत है तो वह अपने कला या लिखाई से उस चीज के लिए वह तथ्य रखता है उसे सही Prove करने के लिए Diss Track निकालता है ठीक उसी प्रकार यदि कोई चीज सही भी चल रही हो तो उसे गलत Prove करने के लिए भी Diss का सहारा लेते हैं यानी Diss का उपयोग हम दोनो तरह से कर सकते हैं चाहे वह गलत साबित करना हो या सही।

आजकल Diss एक रैपर दूसरे रैपर को कर देते हैं और उसे प्रतिद्वंदी (Competitor) बना लते हैं और उससे आगे निकलने के लिए अपने Competitor या Enemy को Diss Track बना के Diss करते हैं यह Prove करने के लिए की वह इंसान या Rapper गलत है।

Idol Diss क्या है

हर एक चीज का अपना एक आदर्श रूप होता है ठीक इसी परकार से Diss का भी एक अपना Idol Type Of Diss रूप है बहुत से Rappers हैं जिन्हे लगता है की Diss करना दूसरे Rapper से आगे बढ़ना है लेकिन ये पूरी तरह से सच नही है। आगे बढ़ना तो है लेकिन तब जब दूसरा रैपर अपनी बात को रखता और आप उसकी बात को गलत Prove कर दो Idol Diss के साथ।

आइडल Diss की कुछ शर्ते हैं जो निम्नलिखित हैं-

  • Diss Track या Diss में Facts (तथ्य) होने चाहिए।
  • Diss में Logic होना चाहिए।
  • Diss में सही बाते होना चाहिए जो Enemy या Competitor को गलत Prove कर दें।
  • Diss में शब्दों का चयन सही से होना चाहिए।

Diss का चलन India में कब शुरू हुआ

अगर आज से कुछ साल पहले की बात करें तो Diss का मतलब कोई नही जानता था और Rap Songs Commercial होते थे और Rap का मतलब लोग बस Enjoy करना ही समझते थे।

raftaar pic kya rappers paisa kama pa rahe hai meme
रैपर रफ्तार इंटरव्यू देते समय. फोटो: Raaj Jones यूट्यूब चैनल

29 September 2018 में Rapper Raftaar ने Raaj Jones को Interview दिया था जिसमे रफ्तार ने एक बात बोली सभी रैपर्स के लिए की Be Honest With Me "Kya Rappers Paisa Kama Pa Rahe Hai" और यह बात Emiway Bantai को बुरी लग गई और कुछ समय बाद Emiway Bantai ने रफ्तार के लिए Diss Track निकाल दिया। बस यहीं से Diss का चलन इंडिया में शुरू हुआ। Diss में सबसे Famous Tracks या सॉन्ग्स Raftaar का Sheikh Chilli, Awein Hai और Emiway Bantai का Giraftaar, Khatam है। उसके बाद कई Rappers ने Diss Game में हिस्सा लिया जिसमे KR$NA या KRSNA और Muhfaad जैसे रैपर्स भी शामिल हैं।

Conclusion

Hip Hop Culture इंडिया में काफी तेजी से बढ़ रहा है लेकिन हिप हॉप के बारे में बहुत से मिथक भी आपको सुनने को मिलेंगे। Hip Hop Culture हमेशा सकारात्मकता को बढ़ावा देता है और ये Music में बड़ा बदलाव है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment