Google News क्या है, किसने बनाया और क्या खास है पूरी जानकारी जानिए

खबरों से जुड़े रहना भी एक कला है और यह कला तभी काम आती है जब आप कहीं समाज में बैठे होते हैं या फिर किसी भी मुद्दे के वार्तालाप में हो।

google news

खबरों का जानना ज्ञान के भंडार को बढ़ाता है खबरें सामान्य ज्ञान को मजबूत करता है और यदि आप किसी भी Field में Work कर रहे हैं और आपको उस फील्ड की Knowledge चाहिए तो आपको उसी से जुड़ी खबरों पर नजर डालना होगा क्योंकि ज्यादातर ज्ञान ताजा खबरों के जुड़ने से होता है और ऐसे में Google का योगदान बहुत हैं लोगो तक खबर पहुंचाने में और वह इसीलिए संभव हो पाया है क्योंकि गूगल ने Google News प्लेटफार्म बनाया है। आज के इस बेहतरीन लेख में Google News के बारे में जानेंगे।

Google News क्या है और किसने बनाया

Google द्वारा बनाया गया एक ऐसा प्लेटफार्म जहां लाखों खबरें मिल जायेंगी और वह भी आपके पसंद के अनुसार। Google News को 2002 में बनाया गया था Krishna Bharat द्वारा। Krishna Bharat का मानना ये था कि Search Engine से जो Informations मिलती है वह पर्याप्त नहीं है जो जानकारी लोगो को खबरों द्वारा मिलती है वह सटीक एवं सच होती है यह सब सोच समझकर Google News का App ऑफिशियली 2006 में Launch कर दिया गया।

Google News में खास क्या है

जैसा कि हमें पता है यह Google का प्रोडक्ट है और गूगल के प्रोडक्ट्स हमेशा बेहतर होते हैं। जब भी हम किसी भी प्लेटफार्म में खबर पढ़ने के लिए Visit करते हैं तो हम सिर्फ उस प्लेटफार्म विशेष खबर पढ़ पाते हैं ।

हो सकता है वह प्लेटफार्म पर पूर्ण जानकारी न मौजूद हो तो ऐसे में Google News सभी Platforms के न्यूज एक ही जगह लाकर दिखाता है। और Google News सिर्फ खबर ही नहीं आपको दिखाता बल्कि आपके पसंद के अनुसार आपके लिए पूरी जानकारी से लैस खबरें दिखाता है।

आइए जानते हैं Google News में क्या खास है जो निम्नलिखित हैं

  1. आपके पसंद के अनुसार खबरें दिखाता है।
  2. सभी प्लेटफार्म की खबरें एक ही जगह दिखाता है।
  3. खबरों की गुणवत्ता (Quality) देखने के बाद ही आप तक खबर पहुंचता है।
  4. अलग - अलग Platforms कि खबरें दिखाने की वजह से आप हर जानकारी को पूर्णतः समझ सकते हैं।
  5. News के Notifications तुरंत मिल जाते हैं।
  6. आप अपनी पसंद का चुनाव कर सकते हैं जिसके बाद से आपको उसी श्रेणी की खबरें प्राप्त होंगी।
  7. Google News में आप अपनी भाषा में खबरें पढ़ सकते हैं।

  • आप हमें Google News पर भी Follow कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें,

निष्कर्ष

Google News से अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दुनिया के हिसाब से अपडेट रह सकते हैं। गूगल न्यूज बहुत ही अच्छा माध्यम है खबरें पढ़ने के लिए यदि आपका कोई सवाल या विचार है तो आप हमसे पूछ सकते हैं और लेख साझा जरूर करिए।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment