Photo/Image का Background कैसे Change या Remove करें

आज के समय में जो सोशल मीडिया काफी बड़ा प्लेटफार्म है लोगो को दिखाने के लिए अगर आप भी सोशल मीडिया में अपनी फोटो डालते होंगे तो जरूर सोचते होंगे कि यदि इसमें Background और अच्छा होता तो और भी अच्छी Pic या फोटो होती।

image photo background change and remove

फोटो में Person से ज्यादा Background भी बहुत ज्यादा Matter करता है क्योंकि बैठ रहा हूं जितना अच्छा होगा फोटो इतनी सुंदर होगी। एक अच्छी और Clear बैकग्राउंड का महत्व इसीलिए है क्योंकि वह अलग Gradient लुक देता है लेकिन जब आप फोटो DSLR से ले रहे हों लेकिन यदि आप मोबाइल का भी इस्तेमाल कर रहे हैं तब भी Background बहुत ज्यादा Matter करता है। बहुत बार Background अच्छा ना होने पर उसे बदलने की जरूरत होती है यानी आज हम जानेंगे Photo या Image का बैकग्राउंड कैसे Change करें या Background को कैसे Remove करें और फोटो को Transparent बनाएं।

Photo/Image Background

किसी फोटो में Backgrounds कई प्रकार के होते सकते हैं जब भी कोई चीज या इंसान किसी तस्वीर में आता है तो उसके पीछे की जगह एक दम क्लियर होनी चाहिए तभी वह अच्छा बैकग्राउंड कहलाता है। DSLR में बैकग्राउंड Blur होता है और इसीलिए खराब जगह में भी Focus के जरिए Blur होने पर बैकग्राउंड अच्छा दिखने लगता है। यदि Background कुछ ज्यादा ही खराब है तो हमें इसे बदलने की जरूरत है क्योंकि Photo या Image में Background बदलने से हमारी फोटो को एक अलग Look मिलता है। यहां हमने बात कर ली की फोटो का बैकग्राउंड चेंज करना अच्छा माना जाता है लेकिन अभी भी सवाल यह है कि फोटो का Background क्यों चेंज करें? क्या और भी कुछ कारण हैं फोटो के बैकग्राउंड को चेंज करने का? चलिए जानते हैं।

Photo का Background क्यों Change करें

जैसा कि हम जानते हैं कि जब भी हम Photo लेते हैं तो एक अच्छी जगह पर लेते हैं और हमारी पूरी कोशिश यही रहती है कि हमारी फोटो अच्छी हो और अच्छी होने का कारण भी होना चाहिए और इसके लिए Background का अच्छा होना बेहद जरूरी है। Photo या Image का Background क्यों चेंज करना चाहिए

  • फोटो का बैकग्राउंड जितना अच्छा रहेगा फोटो आपकी उतनी ही Good Looking होगी।
  • ज्यादातर लोग Photo में किसी चीज या Person को देखने की बजाय Background ज्यादा Notice करते हैं इसलिए बैकग्राउंड का अच्छा होना जरूरी है।
  • एक Good Background सामने वाली की सुंदरता को बढ़ा देता है वहीं दूसरी तरफ खराब बैकग्राउंड सामने वाला कितना भी अच्छा हो उसे भी बिगाड़ देता है।
  • एक अच्छा और Gradient टाइप Background Cinematic इफेक्ट देता है।
  • कभी - कभी हम अच्छा बैकग्राउंड का चुनाव करते हैं लेकिन फोटो लेने के बाद भी अच्छा बैकग्राउंड नहीं आ पाता इसलिए हमें Background Change करने की जरूरत होती है।

तो यह थे कुछ कारण जिससे हमें यह पता चलता है कि फोटो का बैकग्राउंड क्यों चेंज करना चाहिए और किस लिए जरूरी है।

Photo/Image का Background कैसे Change करें या बदलें

Photo का Background चेंज करना या फिर Photo को Transparent बनाना दोनो बात एक ही हैं क्योंकि यदि हम फोटो के बैकग्राउंड बदलते हैं तो उसके पहले Photo से Background को Remove करते हैं जिसके पश्चात फोटो Transparent हो जाती है और उसके बाद ही हम बैकग्राउंड Change कर पाते हैं। हम ऐप की मदद से करेंगे सर्वप्रथम हमें फोटो के बैकग्राउंड को Erase या Remove करने की जरूरत है उसके बाद ही हम नए बैकग्राउंड के साथ Transparent Image Attach करके Background बदलेंगे।

  1. Play Store Open करेंगे उसके बाद "Background Eraser" और "PicsArt" सर्च करेंगे
  2. इन Apps को डाउनलोड करें और किसी भी फोटो का बैकग्राउंड Erase करें।
  3. उसके बाद PicsArt Open करिए और और कोई भी Background का चुनाव करके आप उसी फोटो को लगाएं जिसको आपने Transparent किया है।
  4. और इस तरह से फोटो का बैकग्राउंड बदल जायेगा।

देखिए कितना आसान है फोटो का बैकग्राउंड बदलना अब आप अपने मन पसंद के बैकग्राउंड में अपनी फोटो लगा सकते हैं।

निष्कर्ष।

किसी भी फोटो में हम डायरेक्ट फोटो का बैकग्राउंड नहीं बदल सकते सबसे पहले हमें फोटो का बैकग्राउंड मिटाना होगा उसके बाद आपकी जो फोटो रहेगी वह ट्रांसपेरेंट हो जाएगी फिर किसी नया बैकग्राउंड का चुनाव करके उसमें आपको अपनी ट्रांसपेरेंट फोटो लगाना होगा उसके बाद ही आपके Photo का बैकग्राउंड बदलेगा।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Editorial Staff

By Editorial Staff

We are Founder Of This Website

Related Posts

Post a Comment