Uttar Pradesh Metro Rail Vacancy 2024 : यूपी मेट्रो के आगरा और कानपुर जोन के लिए 439 पदों पर भर्ती

UPMRC की तरफ से मेट्रो रेल के लिए एक्जीक्यूटिव और नॉन एक्जीक्यूटिव पद के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

up metro rail (Lmrc) vacancy 2024

प्रतियोगी परीक्षाओं की उतारी कर रहे उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों के अभ्यर्थी भी इस नौकरी के लिए आवेदन कर अपना भविष्य संवार सकते हैं आइए जानते हैं UPMRC Post, Eligibility, Exam Pattern, Vacancies और सिलेबस के बारे में

UPMRC Vacancy 2024 : उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन भर्ती

भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के साझाउपक्रम मेट्रो रेल में उत्तर प्रदेश में 439 पदों पर रोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं। 13 मार्च को UPMRCL द्वारा एक विज्ञप्ति(UPMRC/HR/Rectt/O&M/1/2024) जारी की गई है जिसमे तकनीकी और नॉन तकनीकी पदों का विवरण दिया गया है सबसे ज्यादा पदों की संख्या SCTO के लिए 155 रिक्तियां हैं।

UP Metro Rail Vacancy Details And Eligibility

पदों की रिक्तियों का विवरण निम्नानुसार है।

Lmrc vacancy details

  • SCTO (Station Controller Cum Train Operator) के लिए रिक्तियों की संख्या 155 है और इसके लिए जरूरी योग्यता 60 प्रतिशत अंकों के साथ इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिक अथवा इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन के साथ डिप्लोमा जरूरी है एससी कैंडिडेट के लिए 50 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य किए गए हैं।
  • Junior Engineer (Electric) के लिए पदों की संख्या 88 है और एलिजिबिलिटी Electrical Engineering OR Electrical & Electronics Engineering  में 60 प्रतिशत अंकों के साथ डिप्लोमा और SC/ST कैंडिडेट के लिए 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य है।
  • इसके अलावा विभिन्न पद हैं Assistant manager HR And S&T, Operation, IT, Accounts, HR और असिस्टेंट कंपनी सेक्रेटरी जिनका योग्यता और विवरण UPMRC की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

UP Metro Vacancy Age Limit 

सभी प्रकार की जनरल वेकेंसी में अभ्यर्थी की उम्र 21 वर्ष से 28 के बीच होनी चाहिए वहीं एससी, एसटी और ओबीसी के लिए 5 वर्ष की छूट का निर्धारण किया गया है और दूसरे स्टेट वालों को जनरल में ही जोड़ा जाएगा।

UP Metro Vacancy Form Last Date And Fees

UPMRC की तरफ से 13 मार्च को विज्ञापन जारी कर दिया गया है लेकिन फॉर्म भरने की शुरुआत 20 मार्च से 19 अप्रैल के मध्य किया जा सकता है अभ्यर्थी आपका आवेदन ऑनलाइन अधिकारी वेबसाइट में विजिट कर भर सकते हैं। फॉर्म की फीस General, OBC और EWS कैटेगरी के लिए 1180 रुपए और एससी एसटी के लिए 826 रुपए है फीस का भुगतान डिजिटल पेमेंट मोड के माध्यम से कर सकते हैं।

Uttar Pradesh Metro Exam Date और Exam Centre

इस बार यूपी मेट्रो ने परीक्षा दिनाँक की जानकारी पहले से ही दे दी है एग्जाम की तिथि 11 May, 12 मई और 14 को राखी गई है उत्तर प्रदेश के लगभग सभी बड़े शहर जैसे 

  1. Agra
  2. Aligarh
  3. Bareilly
  4. Ghaziabad
  5. Gorakhpur
  6. Jhansi
  7. Kanpur
  8. Lucknow
  9. Mathura
  10. Meerut
  11. Moradabad
  12. Muzaffarnagar
  13. Noida
  14. Prayagraj
  15. Varanasi
  16. Ayodhya
  17. Basti
  18. Sitapur

शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

UP मेट्रो एडमिट कार्ड और exam Pattern 

एडमिट कार्ड वेबसाइट में दी हुई जानकारी के अनुसार 30 अप्रैल से डाउनलोड किए जा सकते हैं लिखित परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप CBT एग्जाम होगा और नकारात्मक अंक त्रुटि में ⅓ का आंकलन किया जाएगा परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

हर साल लाखों अभ्यर्थियों का सपना रेलवे की नौकरी में जाने का होता है लेकिन हर किसी को यह सुनहरा मौका नहीं मिल सकता है मेट्रो की नौकरी में हमेशा महानगर में रहने का अवसर और उत्तम सुविधाएं मिलती हैं तो जो युवा अच्छी नौकरी के अवसर के तलाश में हैं उनके लिए यह एक बेहतर ऑपर्च्युनिटी हो सकती है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment