नौकरी से राजनीति तक, Rahul Gandhi की कुछ अनसुनी बातें

राहुल गाँधी भारत की राजनीति का वो चेहरा हैं जिनके माथे पर इतिहास के निशान हैं वर्तमान में उनकी स्थित चाहे जो रही हो किन्तु उनका पारिवारिक पृष्ठ भूमि हमेशा उनके आगे खड़ा होता रहेगा।

birthday special rahul gandhi untold facts

वह विश्व के उन ताकतवर घरानों में से एक हैं जहां से किसी एक देश की कमान के साथ दिशा बदलने की क्षमता थी तो आइए जानते हैं Rahul Gandhi से जुड़े कुछ तथ्य काँग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गाँधी का आज जन्मदिन है राहुल किसी पहचान के मोहताज नही हैं

Rahul Gandhi

वर्तमान राजनीति में विपक्ष का मुख्य चेहरा है लेकिन फिर भी एक बेसिक पहचान बता दें, राहुल देश की सबसे ताकतवर फैमिली के चिराग हैं। भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के वंशज एवं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पोते, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के बेटे हैं। राहुल गाँधी का जन्म 19 जून 1970 को हुआ था आज राहुल 53 साल के हो गए हैं

राहुल गांधी की शिक्षा और डिग्री (Rahul Gandhi's Education and Degree's)

राहुल गाँधी की शुरुआती शिक्षा दिल्ली के मॉडर्न स्कूल और देहरादून के दून कालेज से हुई,उसके बाद उन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कालेज में दाखिला मिला वहाँ पर वह एक ही साल पढ़ाई कर पाए , सिक्योरिटी रीजन की वजह से वह हावर्ड पढ़ने चले गए, और उसके बाद उन्होंने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी की। Harvard university के Florida कालेज से B.A. की डिग्री पूरी की (1994Cambridge University के Rollins college से एम.फिल की पढ़ाई पूरी की।

राहुल गांधी की पहली नौकरी (Rahul Gandhi's First Job)

राहुल गांधी पढ़ाई पूरी करने के बाद माइकल पोर्टर की मैनेजमेंट कंपनी में बतौर मैनेजिंग डायरेक्टर 4 साल तक काम किया, उसके बाद वह 2002 में भारत आ गए। भारत आने के बाद उन्होंने 2002 में मुम्बई में IT और Technology Consultancy में बतौर मैनेजिंग सदस्य काम किया।

राहुल गांधी का राजनीति में प्रवेश (Rahul Gandhi's Political Entry)

rahul gandhi in america
फोटो: @rahulgandhi (Instagram)

2004 में अमेठी से संसदीय का चुनाव लगभग 1 लाख वोटों से जीते, पिता राजीव गांधी भी अमेठी से सांसद रह चुके थे। 2009 में एक बार फिर अमेठी से लगभग साढ़े 3 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। इन्ही चुनाव में राहुल गांधी ने लगभग 42 दिनों में 140 से ज्यादा रैलियां की थी जो अपने आप मे रिकॉर्ड है।

2014 में एक बार पुनः अमेठी से सांसद बने किन्तु जीत का अंतर इस बार काफी कम था वर्तमान 2019 में वह केरल के वायनाड से सांसद हैं(लगभग 8 लाख वोटों से जीते) अमेठी सीट से भी लड़े थे लेकिन उन्हें इस बार हार का सामना करना पड़ा।

राहुल से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें (Untold Truth and Personal Facts of Rahul Gandhi)

  1. 2007 में NSUI और All India Congress के सेक्रेटरी बने और पहले की तुलना में 10 गुना यूथ सदस्यों को जोड़ा जो कि अब तक का सबसे ज्यादा युथ जोड़ने का रिकॉर्ड था।
  2. राहुल गाँधी मौजूदा दौर के सबसे फिट नेता हैं अभी 1 साल पहले केरल के एक कॉलेज में उन्होंने ने एक साँस में 14 Pushups के साथ एक हाथ से भी पुशअप्स किया।
  3. वहीं उसके कुछ दिन बाद गोताखोरों के साथ समुन्दर में कूद गए और जब बाहर निकले तो उनके सिक्स पैक भी दिख रहे थे।
  4. राहुल गांधी के करीबियों का कहना है कि उन्हें मीठा बहुत पसंद है वह एक बार मे 8 से 10 Icecream खा लेते हैं।
  5. उनकी Hobby में READING, CHESS, CYCLING, SWIMMING, RUNNING, स्क्वेश, Squba Driving, के साथ साथ क्रिकेट भी पसंद करते हैं।
  6. Rahul Gandhi स्कूबा डाइविंग मास्टर भी रह चुके हैं।
  7. दिल्ली के Oberoi Hotel का खाना उन्हें बेहद पसंद है
  8. राहुल गाँधी संसद में सत्र के बीच मे प्रधानमंत्री को गले लगाने वाले पहले नेता हैं हालांकि इस पर काफी विवाद भी रहा।
  9. BJP के नेता गण हमेशा उनके बयानों पर घेरते रहते हैं भारतीय जनता पार्टी के नेता उन्हें 'युवराज' कहकर तंज कसते हैं,
  10. इस पर राहुल ने कहा था कि उन्हें युवराज कहलाना पसन्द नही है उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में ऐसे शब्दों का कोई अर्थ नही है।
  11. राहुल गाँधी 2015 से लेकर 2019 तक लगभग 240 यात्राएँ कर चुके हैं जिस पर विपक्ष ने उनपर तरह तरह के आरोप भी लगाए थे।
  12. राहुल गाँधी मोस्ट एलिजबल बैचलर में भारत मे टॉप पर हैं।
  13. राजनीतिक विरोधी उन्हें 'पप्पू' उपनाम देकर तंज कसते हैं।
  14. हाल ही में राहुल गांधी की सांसद सदस्यता कोर्ट द्वारा एक पुराने केस के तहत रद्द कर दी गई है।
  15. हाल ही में अमेरिका यात्रा के दौरान उन्होंने ट्रक से यात्रा की और ट्रक ड्राइवर से कहा कि "सिद्धू मुसेवाला का गाना 295" बजाओ।
  16. रागा ने सितम्बर 2022 को कन्याकुमारी से "Bharat Jodo Yatra" की शुरुवात की और 29 जनवरी को कश्मीर के लाल चौक में झंडा फहरा कर समाप्त की।

bharat jodo yatra rahul gandhi
फोटो: @rahulgandhi (Instagram)

आज राहुल गाँधी का जन्मदिन है (Rahul Gandhi Birthday) एक राजनेता के रूप में लोकतंत्र के लिए सही यही होता है कि वह अपनी राजनीतिक भूमिका को सक्रियता से निभाते रहें, उन्हें ढेरों शुभकामनाएं

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment