Antutu Score/ Benchmark Test क्या है और कैसे होती है पूरी जानकारी

जब भी आप कोई Device लेते हैं तो लेने से पहले आप जरूर सोचते होंगे की ज्यादा से ज्यादा अच्छा Device लें चाहे वह कोई भी डिवाइस हो। अगर हम Mobile Phone की बात करें हर इंसान अच्छा से अच्छा फोन चाहता है और इसी लिए उस Device यानी मोबाइल Phone की हर तरह से गुणवत्ता (Quality) चेक करता है उसके बाद ही वह तय करता है की जो Device उसने पसंद किया है वह लेने लायक है या नहीं मतलब गुणवत्ता जांचने के पश्चात ही खरीदने का Plan बनता है।

antutu score benchmark kya hai

एक Mobile Phone उपभोक्ता उसकी मजबूती, Hardware Quality, बनावट देखता है पर असल में जो देखना चाहिए उसे वह Miss कर देता है आप सोच रहे होंगे की कौन सी वह चीज है जो User अधिकतर भूल जाते है Device खरीदते वक्त? तो जवाब है Benchmark आज का लेख इसी पर आधारित है Benchmark/Antutu Benchmark के बारे में।

Benchmark Testing/Score

हर Mobile Phone में अलग - अलग Benchmarks होते हैं जो मोबाइल के Performance को प्रदर्शित करते हैं। Benchmark एक तरह की लाइब्रेरी फाइल Type होती है जिनमे Script या Group (समूह) होता है जो की मोबाइल के हर एक Hardware या Sensors को Activate करके Test करता है और Mobile Phone Devices की क्षमता (Capacity) जांच करता है उसके बाद उनके क्षमता के अनुसार उस Device को Score देता है और यही Benchmark Testing या Score कहलाता है।

Antutu/Antutu Score क्या है

Antutu एक बेंचमार्क टेस्टिंग सॉफ्टवेयर है जो की मोबाइल की क्षमता (Capacity), प्रदर्शन (Performance) और स्थिरता (Stability) अनुसार नंबर या स्कोर देता है और यह बताता है की Device कितना अच्छा है। Antutu एक चाइनीज App या सॉफ्टवेयर है जिसको Beijing Antutu Technology Company Limited जो की Cheetah Mobile द्वारा वर्तमान में Owned है और इसी ने बनाया है और यह एक प्रसिद्ध Software है।

Antutu बेंचमार्क्स के जरिए हम अलग - अलग Devices को आपस में Compare भी कर सकते है और यह तय कर सकते हैं की सभी में सबसे अच्छा कौन सा है।

Antutu/Benchmark Testing जरूरी क्यों

Benchmark Testing मोबाइल डिवाइसेस की गुणवत्ता बताने का एक तरीका है और बेंचमार्क टेस्टिंग से हम यह तय करते हैं की कौन से Device का स्कोर कितना है और ज्यादा है उसी के अनुसार हम मोबाइल का चुनाव करते हैं।

बेंचमार्क Developers का यह मानना है की एक User के पास अच्छा Performance वाला मोबाइल फोन होना चाहिए और इसी लिए Antutu या Benchmark Score जरूरी है।

Antutu/Benchmark Score काम कैसे करता है

बेंचमार्क्स टेस्टिंग में बहुत सारे समूह या स्क्रिप्ट्स होते हैं जिन्हें सेट किया जाता हैं जो की अलग - अलग होकर आपके डिवाइस में Active होते हैं उसके बाद हर एक Hardware और Sensors को Activate करते हैं और Activation की प्रोसेस तब तक चलती रहती है जब तक उस Specific हार्डवेयर के इस्तेमाल का अंतिम चरण नहीं आ पाता।

अर्थात उस हार्डवेयर या सेंसर को उसके इस्तेमाल के आखिरी कड़ी तक एक्टिवेट किया जाता है और क्षमता Check की जाती है यह क्रिया एक साथ कई सेंसर्स और हार्डवेयर में चलती रहती है और यह सब Benchmark Testing App द्वारा होता है Testing के बाद एक Score Show होता है जिससे डिवाइस के प्रदर्शन का अंदाजा लगाते हैं।

कितना Antutu Score Idol होता है

समय के साथ Mobile Phones Update होते रहते हैं जिनमे सॉफ्टवेयर के साथ हार्डवेयर भी अपडेट्स होते रहते हैं और इसी वजह से Score Badhta रहता है इसीलिए कोई Idol Score नहीं मान सकते लेकिन उस समय या साल में जिसका भी Antutu या Benchmark Score सबसे High हुआ वही Idol Score माना जाता है।

एक समय के पश्चात वह आदर्श (Idol) Score नहीं रह जाता बल्कि उससे ज्यादा स्कोर को Idol माना जाता है और इसी तरह Idol Score भी अपडेट होता रहता है।

क्या Antutu Benchmark Software या App Safe है

जैसा की हमें पता है यह एक चाइनीज App है और इसीलिए इसे भारत (India) में बैन कर दिया गया था जिसके बाद Antutu पर तरह - तरह के सवाल उठने लगे जिनमे से यह सबसे ज्यादा पूछा जाने वाल प्रश्न है की क्या Antutu Benchmark Safe है? तो इसका जवाब हैं हां यह अभी 2022 में Safe है।

Antutu Benchmark कहां से Download करें

अगर आप भी अपने डिवाइस का Antutu Score देखना चाहते हैं तो आपको यह Benchmark Testing App डाउनलोड करना होगा जिसके बाद से आप अपने डिवाइस का Performance जान सकते हैं या फिर दूसरे डिवाइस से अपना डिवाइस Compare कर सकते हैं और जान सकते हैं की कौन सा डिवाइस अच्छा है।

Antutu को डाउनलोड करने के लिए आपको www.antutu.com पे जाना होगा उसके बाद वहां डाउनलोड का ऑप्शन होगा वहां से आप डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Antutu के अलावा दूसरे Apps (Alternative)

antutu alternative apps

अगर आपको लगता है की Antutu आपके लिए सही नही या फिर आपको पसंद नही है तो घबराइए नहीं Antutu जैसे और भी दूसरे Benchmark Testing Apps मौजूद हैं। Antutu के Alternative यह हैं:

  • Geekbench
  • Oxbench
  • AIDA64

आप चाहे तो इन तीनों में से कोई एक डाउनलोड कर सकते हैं अगर आप Antutu के Alternative ढूंढ रहे हैं।

निष्कर्ष

Benchmark टेस्टिंग से आपको Idea हो जायेगा की कौन सा मोबाइल फोन आपके लिए बढ़िया है। तो जब भी डिवाइस लीजिए तो उसमे Benchmark Testing जरूर करिए।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Editorial Staff

By Editorial Staff

We are Founder Of This Website

Related Posts

Post a Comment