Google Translate क्या है गूगल ट्रांसलेट की पूरी जानकारी

भाषाएं वह वरदान हैं जिसकी मदद से कोई भी इंसान एक दूसरे से वार्तालाप या बातचीत कर सकता है भाषाएं वह माध्यम है जिसकी मदद से कहीं भी किसी भी जगह से किसी भी काम को करवाया जा सकता है दूसरे के द्वारा।

google translate ke bare me

 सभी देशों एवं क्षेत्रों की भाषाएं अलग - अलग होती हैं और यदि आपको उस क्षेत्र की भाषा (Language) आती है तब तो ठीक है पर यदि आपको उस जगह विशेष की भाषा का ज्ञान नहीं है तब आप ऐसे में क्या करोगे आपका जवाब हो सकता है की आप उस जगह की भाषा सीखेंगे पर ऐसे में समय बहुत लगेगा यदि आप किसी दूसरे देश जाते हैं और वहां बात चीत के दौरान आप अटक गए या सामने वाले से आपकी भाषा नहीं आती तब आप क्या करेंगे? जवाब है आप ट्रांसलेटर (अनुवादक) का उपयोग करेंगे और आज का लेख हमारा इसी पर आधारित है। Language बैरियर को मिटाने के लिए Google Translate सबसे अच्छा उपाय है आज जानेंगे हम गूगल ट्रांसलेटर के बारे में।

Google Translate

Google द्वारा बनाया गया एक ऐसा सॉफ्टवेयर या ऐप जिसकी मदद से आप एक Language से दूसरे Language को अनुवाद कर सकते हैं यानी यह अनुवादक या ट्रांसलेटर आपको सुविधा देता है किसी भी Language में Communicate करने का। Google Translate एक Free Service है यह एक Multilingual Neural Machine है जो दिन प्रतिदिन सुधारता है और बेहतर परिणाम देता है अनुवाद करने में।

Google Translate का इस्तेमाल (Use)

Translator का अर्थ ही है अनुवाद करना यह हमारे Language Barrier को तोड़ता है और हमे आजादी देता है किसी भी Language को समझने और सीखने की। Google Translator का इस्तेमाल हम सिर्फ शब्दों या लिखाई अनुवाद को समझने के लिए ही नहीं करते बल्कि चित्रों को अनुवादित रूप देख सकते हैं या बना सकते हैं।

Google Translate का इस्तेमाल

  • किसी भी शब्द को अलग - अलग भाषा को देखने में हम गूगल ट्रांसलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • किसी भी भाषा को सीखने के लिए Google Translator का उपयोग किया जा सकता है।
  • किसी भी Language की किताब (Book) को अपनी भाषा में समझने के लिए हम इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्रों में दिए अज्ञात शब्दों को जानने के लिए हम गूगल ट्रांसलेट का उपयोग करेंगे।
  • Google Translate का उपयोग हम Word Dictionary की तरह कर सकते हैं।
  • अपनी Writing इंप्रूव करने के लिए भी शब्दों की खोज गूगल ट्रांसलेटर की मदद से कर सकते हैं।
  • Google Translate का उपयोग हम Hardcopy में लिखी हुई चीजों को Softcopy में बदलने के लिए कर सकते हैं।

Google Translate की शुरुआत

गूगल ट्रांसलेट के बारे में या शब्दों को अनुवाद करने वाली मशीन के बारे में 2004 में Sergey Brin द्वारा सोचा गया था क्योंकि वह किसी वाक्य को अनुवाद करते वक्त हताश हो गए थे तभी से Google Translator की पहल शुरू हुई उसके बाद

Google Translate को 28 अप्रैल 2006 में Launch कर दिया गया उस समय गूगल ने बहुत ही कम Languages से शुरुआत की थी। शुरुआती समय में गूगल ट्रांसलेट को अच्छा फीडबैक नहीं मिला क्योंकि लोगो का कहना था कि यह अच्छे से वाक्यों को अनुवाद नहीं कर पाता पर गूगल ने लोगो को समझाया और फीडबैक के अनुसार हर अपडेट में Users की Demands के अनुसार गूगल ट्रांसलेटर में Implement करते थे और कुछ साल बाद में Google ने Announce किया और Officially Android यूजर्स के लिए Google Translate App लॉन्च कर दिया।

Google Translate कहां से Download करें

यदि आपको गूगल ट्रांसलेटर का इस्तेमाल करना है और भाषाओं के बारे में जानना है तो आप गूगल ट्रांसलेट को डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप Android User हैं तो आप Google Translate को Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर यदि आप iOS यूजर हैं तो App Store से या Google पर "Google Translate For iOS" सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं यह सर्विस एक दम फ्री है। यदि आप Google Translate की वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो translate.google.com पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें,

निष्कर्ष

ये थी कुछ जानकारी Google Translate के बारे में वाकई यह सॉफ्टवेयर या मशीन काफी ज्यादा उपयोगी है। यदि यह लेख आपको पसंद आया तो Google Translate से ट्रांसलेट करके भी शेयर कर सकते हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Editorial Staff

By Editorial Staff

We are Founder Of This Website

Related Posts

Post a Comment