रवि किशन के जीवन से जुड़ीं महत्त्वपूर्ण छोटी और मोटी बातें

भोजपुरी सिनेमा आज लगभग 2000 करोड़ की इंडस्ट्री बन चुकी है रीजनल सिनेमा बना लेना तो आसान होता है लेकिन लोगों के दिलों दिमाग तक पहुंचा पाना एक अलग चुनौती है इसी भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को यहां तक पहुंचाने वाले पिलर में से एक हैं एक्टर पॉलिटीशियन Ravi Kishan, आइए उनकी कुछ दिलचस्प बातों से रूबरू होते हैं।

ravi kishan life facts

17 जुलाई 1971 को जन्मे अभिनेता रवि किशन आगामी 17 जुलाई को अपना 52वां जन्मदिन मनाएँगे। अभिनेता से नेता बने रविकिशन का जन्म उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जौनपुर के एक छोटे से गांव बैरन में हुआ था।

रवि किशन का प्रारंभिक जीवन

रवि किशन को बचपन से ही एक्टिंग का शौक़ था वह अपने गृह ग्राम की रामलीला में कई बार माता सीता का रोल निभाते थे  उनके पिता श्याम नारायण शुक्ला जो कि मंदिर में पुजारी थे उन्हें रवि का एक्टिंग करना पसंद नही था लेकिन उनकी माता जादवती उनकी एक्टिंग से प्रफुल्लित होती थी और हमेशा सपोर्ट करती थी इसी बात को लेकर रवि की माताजी ने उन्हें 500 रुपए देकर मुम्बई की ओर रूख करने को कहा, इस तरह से एक्टिंग की तरफ पहला कदम शुरू हुआ।

रवि किशन की Wife और बच्चे

11वीं क्लास में ही उन्हें प्रेम हो गया था यह बात उन्होंने एक इंटरव्यू में बताई है रवि अपनी प्रेमिका प्रीति से ही शादी करना चाहते थे और 1993 में उन्होंने यह सपना पूरा करते हुए प्रीति के साथ परिणय बंधन में बंध गए, रवि किशन के अनुसार वह अपनी जिंदगी में सबसे ज्यादा अहमियत अपनी माता,पत्नी और बेटियों को देते हैं। उनके 4 बच्चे हैं जिनमे 3 लड़कियां और 1 लड़का है। रवि किशन की लड़कियों के नाम हैं- Tanishk, Ishita, Reewa और उनका बेटा जो कि सबसे छोटा है उसका नाम है-(Saksham) सक्षम।

पत्नी प्रीती लाइमलाइट में आना पसंद नही करती हैं रवि किशन अपनी पत्नी के बारे में बताते हैं कि प्रीति के सोने के बाद वह उनके पैर छूते हैं। सांसद बनने के बाद रवि किशन की पत्नी उनके साथ कई आयोजनों में अब नजर आने लगी हैं। रवि किशन अपनी पत्नी को नारी शक्ति का साक्षात अवतार बताते हैं।

रवि किशन का राजनीतिक (Political) कैरियर

वैसे तो वर्तमान में भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्री के बहुत सारे कलाकार राजनीति में हैं और कई कलाकार अभिनेता सांसद भी हैं। अभिनेता रवि किशन के राजनीतिक कैरियर की शुरुवात 2014 में कांग्रेस (Congress) पार्टी से हुई थी,वर्तमान में वह भारतीय जनता पार्टी (BJP) से गोरखपुर लोकसभा सीट से सांसद (MP) हैं।

रवि किशन का Filmy कैरियर

मुम्बई के रिजवी कालेज से बीकॉम की पढ़ाई पूरी करने वाले रवि किशन की पहली फ़िल्म पीताम्बर (1992)है वह टीवी पर पहली बार 2006 मे Big Boss सीरियल में नजर आए थे। काफी उतार चढ़ाव भरे कैरियर में रविकिशन ने Bhojpuri Tamil,Telgu,Bollywood कुल मिलाकर 350 फिल्मों में काम किया,भोजपुरी फ़िल्म इन्डस्ट्री के शहंशाह माने जाते हैं। Bollywood में Ravi Kishan को सबसे पहले पहचान Salman Khan स्टारर फ़िल्म Tere Naam (2003) से मिली। अभिनेता रवि किशन पॉपुलर शो Big Boss(2006) में भी नजर आ चुके हैं। वर्ष 2008 में ETV ने एक सर्वे के अनुसार Bhojpuri Film Industry का सबसे फेमस Star बताया था।

रविकिशन भोजपुरी सिनेमा के वह SuperStar हैं जिनकी गिनती उन लोगों में होती हैं जिन्होंने Bhojpuri cinema को एक बेहतरीन पहचान दिलायी है। गाँव की रामलीला से लेकर लगभग देश की हर एक फ़िल्म इन्डस्ट्री में काम करना गर्व की बात है। Ravi kishan की फ़िल्म 'जला देब दुनिया तोहरे प्यार में' की स्क्रीनिंग Cannes film festival हुई थी।

यह भी पढ़ें,

Ravi Kishan की पसन्दीदा फिल्में, अभिनेता और Net Worth

रवि किशन की पसंदीदा फिल्मे तो बहुत हैं लेकिन वह जिन दो Movies का नाम लेते हैं पहली पिक्चर दो बीघा जमीन (Do Bigha Zamin)और दूसरी मूवी है देव साहब की (Guide) गाइड। Ravi किशन के Favorite Actor Bollywood के शहंशाह Amitabh Bachchan, Dileep Kumar, Pran, Amir khan हैं।

किशन की Networth के बारे में बात करें तो 2021 तक लगभग 20 करोड़ के मालिक हैं लेकिन अलग अलग मीडिया सोर्सेज में यह Data अलग अलग दिया हुआ है। अभिनेता रवि किशन के जीवन के महत्वपूर्ण हिस्सों को इस लेख के माध्यम से प्रस्तुत किया है पसन्द आए तो आगे बढ़ाते जाएं और हमे उत्साहित करते जाएँ।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment