MS Dhoni 42th Birthday Special - Mahendra Singh Dhoni के कुछ अनकहे किस्से, Captain Cool की छोटी मगर मोटी बातें

बात Cricket की हो और 'Mahendra Singh Dhoni' का जिक्र न हो तो बात अधूरी सी लगती है। क्रिकेट में कैप्टेन्सी की बात करें तो 'Captain Cool' क्रिकेट के सारे फॉर्मेट में पहले नंबर पर हैं क्रिकेट की तीनों श्रेणियों में टॉप ट्रॉफी जीतने वाले पहले कप्तान हैं।

mahendra singh dhoni pic

'Mahi' के Stardom की बात करें या Simple Nature की दोनों में उनका व्यक्तित्व सदैव एक सा है 'सहज और कूल' उनकी इसी सहजता की वजह से आज सन्यास के बाद भी उनका Craze जस का तस बरकरार है। वैसे तो बहुत सारे महान क्रिकेटर्स  हुए हैं उनका स्वर्णिम दौर भी रहा है लेकिन इस मामले में धोनी उनसे ऊपर हो जाते हैं लोगों का दौर होता है और महेन्द्र सिंह धोनी का जमाना होता है।

7 जुलाई 2023 को Mahendra Singh Dhoni अपना 42वां Birthday Celebrate करेंगे। वैसे तो अनेकों बाते हैं जो उनके बारे में लिखी जा चुकी हैं चाहे उनके क्रिकेट रिकार्ड्स हों या व्यक्तिगत जीवन से सम्बंधित बाते हों लेकिन हम धोनी के जन्मदिन के मौके पर उनके जीवन के कुछ यादगार पलों को साझा करेंगे।

MSD के कुछ अनकहे और अनसुने किस्से - Untold Stories of Mahendra Singh Dhoni

इस साल 7 July से धोनी आने जीवन के 42 साल पूरे करने जा रहे हैं MS Dhoni का जन्म जुलाई 07, 1981 में राँची में हुआ था इनके पूर्वज या पुश्तैनी घर अल्मोड़ा डिस्ट्रिक्ट में है। कैप्टन कूल को स्कूल के दिनों से ही क्रिकेट के अलावा Football और Badminton में दिलचस्पी थी।

स्कूली शिक्षा के दौरान Jawahar Vidya Mandir School की फुटबाल टीम में धोनी Goalkeeper हुआ करते थे यहीं से उन्हें विकेटकीपर के गुण सीखने में मदद मिली। महेन्द्र सिंह धोनी बचपन से ही सचिन तेंदुलकर को अपनी इंस्पिरेशन मानते थे लेकिन अगर बात करें फेवरेट क्रिकेटर की तो वह ऑस्ट्रेलिया के तेज तर्रार विकेटकीपर Adam Gilchrist को काफी पसंद करते हैं। धोनी के जन्मदिन मौके पर उनके जीवन के कुछ अनकहे किस्से साझा कर रहें है आप भी कैप्टन कूल के फैन हैं तो दिलचस्पी के साथ पढ़िए:-

Dhoni के लम्बे बालों (Hair Style) का दिलचस्प किस्सा

dhoni hair style
फोटो: पत्रिका

शुरुवाती क्रिकेट करियर में महेन्द्र सिंह धोनी काफी लंबे बाल रखते थे, उन्होंने अपने इंटरव्यू में कई बार बताया कि बाल रखने का शौक उन्हें बॉलीवुड स्टार John Abraham के स्टाइल को देखकर हुआ, जॉन अब्राहम की तरह उन्हें बाइक का भी बेहद क्रेज है। शुरुवाती दौर में धोनी के बालों का इतना क्रेज था कि नौजवान लड़के उनकी स्टाइल को copy करते थे।

धोनी के बालों से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा क्रिकेटर Akash Chopra शेयर करते हैं वह कहते हैं कि साल 2003-04 के दौरान पाकिस्तान दौरे के बाद भारतीय टीम Zimbabwe के दौरे पर थी तब वह और धोनी ने एक ही रूम शेयर किया था उसी दौरान आकाश ने धोनी से कहा था कि 'आप अपने बाल कटवा लो वरना खेल नही पाओगे' धोनी ने सादगी से जवाब देते हुए कहा था कि इन बालों को देखकर बहुत से नौजवान अपनी Hair Style रख रहें हैं क्या पता कल को यही बाल भारत मे एक नई पहचान के रूप में उभरे,और फिर इन बालों की तारीफ तो पाकिस्तानी दौरे पर पाकिस्तान के राष्ट्रपति Parvez Musharraf भी तो कर चुके हैं,धोनी के बड़े हेयर स्टाइल वाला लुक आज भी लोग याद करते हैं।

धोनी को है Stumps कलेक्शन है शौक

एक इंटरव्यू के दौरान धोनी ने बताया कि हर यादगार मैच के बाद वह मैच में इस्तेमाल किये हुए स्टंप्स को अपने पास रख लेते हैं। उन्होंने ने बताया कि इसके पीछे का कारण क्रिकेट से रिटायर्ड होने के बाद का प्लान है।

Stumps इतने ज्यादा इकट्ठे होने की वजह से वह यह भूल चुके हैं कि कौन सा Stumps किस मैच में इस्तेमाल हुआ है उन्होंने कहा कि वह सन्यास के बाद सारे मैच देखेंगे और पहचानेंगे की कौन से मैच में कौन सा स्टम्प्स इस्तेमाल हुआ है।

यह एक अलग प्रकार का क्रिकेट से जुड़ाव है यही बातें उनके व्यक्तित्व को और महान बनाती हैं और दर्शाती हैं कि वह एक सच्चे क्रिकेटर होने के साथ साथ नेक इंसान हैं।

धोनी का बाइक कलेक्शन - Dhoni'S Bikes Collection

दुनिया में कोई भी इंसान हो कुछ न कुछ शौक के रूप में ऐसा पागलपन होता है जो उसे औरों से भिन्न करता है Bike के शौकीन तो लाखों करोड़ों होंगे लेकिन Captain Cool जैसा नहीं देखा होगा।

Dhoni के पास करीब 75 Bikes हैं या यूं कहें कि एक पूरा Bike's Showroom है उस शोरूम में Sport और Luxury Bikes की भरमार है,उनके कलेक्शन में Ducati, Harley Davidson, Yamaha ThunderCat, एक BSA GoldStar, एक नॉर्टन जुबली 250, Kawasaki Ninza ZX-14R भी है। Mahendra Singh Dhoni की First Bike यामाहा की RX100 थी।

Mahi बने Lieutenant Colonel (लेफ्टिनेंट कर्नल)

lieutenant colonel mahendra singh dhoni
फोटो: @mahi7781 (Instagram)

1 November 2011 को Mahendra Singh Dhoni को प्रादेशिक सेना के द्वारा लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया था।

धोनी की कुछ मुख्य इच्छाओं में से एक इच्छा यह भी थी कि वह फौज में अपनी सेवा देना चाहते थे, आज भी धोनी की फौज के प्रति अनवरत सेवा जारी है वह समय समय पर फौज के कैम्पों में जाते रहते हैं। धोनी दूसरे क्रिकेटर हैं जिन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल की उपाधि से सम्मानित किया गया है इसके पहले कपिलदेव को यह सम्मान दिया गया था।

Mathira Khan (Pakistani Actress) और Mahendra Singh Dhoni का मजेदार किस्सा

mathira khan and dhoni
फोटो: @Real_mathira and @mahi7781 (Instagram)

2008 के Asia Cup में जब Pakistan और India की टीम एक ही होटल में रुकी हुई थी उसी दौरान माथिरा खान होटल पहुँची थी,तब माथिरा खान Pakistani Model हुआ करती थी उनकी उम्र मात्र 15 साल की थी।

होटल में पहुँचने के बाद वह पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ियों से अपनी कैप पर Autograph लेना चाहती थी उस समय भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी Dinner कर रहे थे,जब उन्होंने ऑटोग्राफ माँगा तो पाकिस्तानी खिलाड़ी गुस्सा होकर बोले कि 'तुम्हे दिख नही रहा कि हम सब खाना खा रहे हैं'

यह सब देखते हुए धोनी ने Mathira Khan से कहा कि कोई बात नही आप चाहो तो आप हमसे ऑटोग्राफ ले लीजिए,हम भी तो क्रिकेटर हैं यही बात माथिरा खान को धोनी की अच्छी लगी और उन्होंने कहा कि Dhoni एक True Gentlemen हैं।

Mahendra Singh Dhoni जीते हैं सादगीपूर्ण जीवन

dhoni simplicity
फोटो: tv9hindi

हाल ही में अनेकों Viral News के अनुसार खरवार नामक वैद्य के पास MSD अपना इलाज करवाते थे जिनकी फीस मात्र 40 रुपए थी,खरवार वैद्य एक छोटे से गांव में एक पेड़ के नीचे जड़ीबूटियों द्वारा लोगों का इलाज करते हैं एमएसडी के माता पिता भी शुरुआती दिनों में इलाज के लिए इन्हीं के पास आते थे। धोनी को घुटनों में परेशानी है और वह यहाँ किसी लाव लश्कर के इलाज के लिए आते हैं वह 40 रुपए फीस देकर सादगी के साथ अपनी दवाएँ लेकर चले जाते थे, जब कई बार आने के बाद लोग उनके साथ सेल्फी लेने लगे तब वैद्य जी को पता चला कि वह धोनी हैं अब वैद्य जी धोनी का इलाज उनकी कार पर ही करते हैं क्योंकि भीड़ बहुत इकट्ठा हो जाती है। 

इन सब बातों से पता चलता है कि Mahendra Singh Dhoni  बहुत ही लग्जरी होने के साथ भी Down To earth नेचर के हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment