नवरात्रि भजन गीत - Top 10 Navratri Bhajan Geet 2024

Navratri 2024 का पर्व 09 April से 17 April तक मनाया जाएगा.यह चैत्र माह की चैत्र नवरात्रि है यह सनातन धर्म के सर्वश्रेष्ठ उपासना वाले त्योहारों में से एक है इस त्योहार में श्रद्धालु माता जगदम्बे के 9 अवतारों की 9 दिनों तक उपासना करते हैं।

navratri special bhajan and geet

इन 9 दिनों में माता की प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं जगह-जगह पंडाल लगाए जाते हैं और 'रामलीला' का आयोजन किया जाता है अन्य झाकियों के साथ अनेकों प्रस्तुति दी जाती है

अनेकों प्रस्तुतियों और मनोरम दृश्यों के बीच अगर 'संगीत' की बात न हो तो बात अधूरी रह जाती है इस नवरात्रि हम लेकर आए हैं माता रानी के भक्ति में लीन 10 भजन या गाने जिन्हे सुनकर मन भक्ति भावना से ओतप्रोत हो उठेगा।

Top 10 Navratri Bhajan Geet, Songs

पहले नंबर की बात करें तो

"प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी

भक्तों की लगी है कतार भवानी"

इस भजन को गाया है लखबीर सिंह लक्खा ने गाया है इस भजन को Youtube के T-series के भक्ति सागर चैनल पर सुन सकते हैं जहां इसे 24 मिलियन लोगों ने देखा और सुना है।

दूसरे नंबर पर बात करें तो

"मैं बालक तू माता शेरे वालिए"

इस भजन के पुराने वर्जन को गया है Babla Mehta और इसे Youtube पर T-Series Channel पर सुना जा सकता है। इसी गाने के नए संस्करण को गया है Jubin Nautiyal ने इसे Youtube पर अब तक 37 मिलियन लोगों ने देखा और सुना है।

तीसरे नंबर पर बात करें तो

"मेरी अंखियों के सामने ही रहना वो शेरो वाली जगदम्बे"

इस गीत को गया है लखबीर सिंह लक्खा ने जो कि माता के भक्तिमय गीत गाने के लिए जाने जाते हैं। इस गीत को अलग अलग प्लेटफार्म पर 100 मिलियन से अधिक सुना जा चुका है।

चौथे नंबर पर गीत की बात करें तो

"ओ आए तेरे भवन दे दे अपनी शरन"

इस भजन को गाया है Sonu Nigam और Anuradha Paudwal ने. इस भजन को Youtube पर 68 मिलियन लोगों ने सुना है अत्यंत प्यारा भजन है एक बार अवश्य सुनें।

पांचवें नंबर पर आने वाला माता का भजन

"भेजा है बुलावा तूने शेरावालिए"

इस भजन को संगीत दिया है संगीतकार Adesh Shrivastava और आवाज दी है Babla Mehta ने. इस भजन को youtube पर T series channel पर सुना जा सकता है।

छठवें पायदान पर आनेवाला भजन है

"कालों की काल महाकाली भवानी दाई कलकत्ते वाली"

इस भजन को आवाज दी है Manish Agarwal और इसे Youtube पर 150 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है।

सातवें नंबर पर आने वाला भजन

"मन ले के आया माता रानी के भवन में"

इस भजन को गाया है सिंगर Anuradha Paudwal ने.इसे Youtube और अन्य माध्यमों में सुना जा सकता है।

लिस्ट में आठवें नंबर पर आने वाला नवरात्रि गीत

"तूने मुझे बुलाया Sherawaliye"

इस गीत को फिल्म Aasha(1980) से लिया गया है जिसमे मुख्य भूमिका में Jitendra और रीना रॉय थी. इस गीत को गाया है Mohammad Rafi और Narendra Chanchal ने।

9वीं नंबर पर भजन है

"चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है"

इस गाने को गाया है Narendra Chanchal ने और संगीत दिया है Laxmikant Pyarelal ने। इस गाने को Rajesh Khanna की अवतार मूवी में लिया गया था।

10वें नंबर पर आने वाला भजन

"वो है कितनी दीनदयाल सखी तुझे क्या बतलाऊं"

इस गीत को गाया है लखबीर सिंह लक्खा ने. इसे YouTube पर 100 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

ये भी पढ़ें,

Note: यह भजन या गीतों की लिस्ट लेखक ने अपनी रुचि के हिसाब से चुना है इस लिस्ट के गीतों में आपस में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है,आप अपने इंट्रेस्ट के अनुसार क्रम में गीतों का चुनाव कर सकते हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment