बीमा (इंश्योरेंस) क्या है और कितने प्रकार का होता है - What Is Insurance and Types

आजकल के Digital जमाने मे Currency तक का डिजिटल करण हो चुका है,इस व्यवसायिक और बेतरतीब लाइफ स्टाइल के दौर में financial जोखिम से लेकर जीवन जीवन जोखिम का रिस्क बना ही रहता है उसी रिस्क की भरपाई के लिए एक व्यवस्था है Insurance

what is Insurance and types

इसका मतलब होता है आने वाले खतरे से सुरक्षा करना,अपने घर अपनी प्रॉपर्टी अपनी सेहत इन सभी के साथ-साथ अपने परिवार को सुरक्षित करना हमारी जिम्मेदारी होती है और इन सब को सुरक्षित करने के लिए आधुनिक समय में इंश्योरेंस(बीमा) से अच्छा कुछ भी नहीं है तो आइए जानते हैं क्या होता है बीमा।

What Is Insurance - बीमा क्या है

यह एक लीगल एग्रीमेंट है जो कि दो पक्षों (पार्टियों) के बीच होता है पहली पार्टी 'Insurance Company' और दूसरी पार्टी कोई व्यक्ति विशेष या कोई फर्म या कोई वस्तु भी हो सकती है। जब कोई व्यक्ति अपना या अपनी किसी वस्तु का किसी भी Insurance कंपनी द्वारा बीमा करवाता है या बीमा कंपनी द्वारा कोई निर्धारित प्लान लेता है तो उस व्यक्ति को भविष्य में होने वाले Financial जोखिम या नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी (Insurance Company) के द्वारा की जाती है।

Insurance Process बीमा कैसे काम करता है

इस एग्रीमेंट के तहत Insurance Company के द्वारा अपने कस्टमर(बीमित व्यक्ति) से एक तय धनराशि(Fixed Amount) लिया जाता है जिसे Premium कहा जाता है Premium लेने के बाद बीमित व्यक्ति को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचता है तो Insurance Policy की Terms And Conditions के तहत उसके नुकसान की भरपायी की जाती है। उदाहरण के तौर पर जैसे किसी Company, Home या Car का इंश्योरेंस करवाया गया हो तो उस चीज के टूटने खराब होने जैसी परिस्थिति में उस प्रॉपर्टी के मालिक को पहले से ही तय की गयी Conditions पर मुआवजा दिया जाएगा।

Types Of Insurance (बीमा के प्रकार)

Insurance मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं

  1. Life Insurance
  2. General Insurance

इन दो मुख्य के अलावा और भी बहुत प्रकार के Insurance होते हैं।

Life Insurance

जैसेकि नाम से ही पता चलता है कि इसमें व्यक्ति के जीवन का बीमा होता है यानी जो व्यक्ति अपनी लाइफ का बीमा करवाता है उसकी किसी दुर्घटनावश मृत्यु हो जाए तो Insurance Company उसके परिवार को मुआवजा देती है इसी लाइफ इंश्योरेंस की महत्ता तब और ज्यादा हो जाती है जब किसी घर के मुखिया की मृत्यु हो जाए

पूरे परिवार के फाइनेंशियल सिक्योरिटी का ख्याल रखने वाला इकलौता व्यक्ति रहा हो तो ऐसे में उस व्यक्ति के ना रहने पर उस व्यक्ति के परिवार को Financial Support मिलता है इसलिए Life Insurance जरूर करवाना चाहिए ताकि परिवार के कमाऊ सदस्य के न रहने पर भी परिवार फाइनेंशली मजबूत रहे।

Term Insurance

यह भी एक Life Insurance का ही हिस्सा होता है इसमें अगर बीमित व्यक्ति की मृत्यु बीमा कंपनी के साथ किये गए एग्रीमेंट अनुसार एक निश्चित समय के अंतराल में  हो जाती है तभी उस व्यक्ति के Nominee को पैसा मिलता है और अगर उस व्यक्ति की मृत्यु अग्रीमेंट के तहत दिए हुए समय मे नही होती तो किसी भी प्रकार का पैसा नहीं मिलता है क्योंकि यह इंश्योरेंस एक स्पेसिफिक टाइम पीरियड के लिए लिया जाता है Terms Insurance का प्रीमियम (बीमा कंपनी को दी जाने वाली राशि) व्यक्ति की Age पर आधारित होता है अगर व्यक्ति की उम्र कम है तो कम प्रीमियम देना पड़ेगा और अगर व्यक्ति की उम्र ज्यादा है तो ज्यादा प्रीमियम देना पड़ेगा।

General Insurance के तहत आने वाले बीमा

General Insurance में कई प्रकार के बीमा include हो जाते हैं जैसे कि:-

  • Home Insurance
  • Vehicle Insurance
  • Health Insurance
  • Animal Insurance
  • Crop Insurance
  • Travel Insurance

Home Insurance क्या होता है

होम इंश्योरेंस में लोग अपने घर का बीमा करवाते हैं ऐसा करने से उनका घर सुरक्षित हो जाता है अगर भविष्य में व्यक्ति के घर को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचता है तो इसकी भरपाई इंश्योरेंस कंपनी से ही की जाती है इसमें आग,भूकंप और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाएं शामिल होती हैं इनमें से किसी भी प्रकार से व्यक्ति के घर को नुकसान पहुंचता है तो उसकी भरपाई इंश्योरेंस कंपनी द्वारा की जाती है इसके अलावा हड़ताल,दंगा,चोरी और आतंकवाद जैसी अप्राकृतिक घटनाओं के लिए भी Insurance सिक्योरिटी दी जाती है।

Health Insurance क्या होता है

भारत एक विकाशशील देश है बढ़ती हुई जनसंख्या से लेकर बढ़ते हुए प्रदूषण तक अनेकों स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देते हैं आजकल हेल्थ समस्याएं ज्यादा बढ़ गयी हैं जिसको ध्यान में रखते हुए लोग अपनी Health का इंश्योरेंस करवाते हैं किसी बड़ी बीमारी से व्यक्ति यदि ग्रसित हो जाए तो इलाज का खर्चा इंश्योरेंस कंपनी उठाती है इंश्योरेंस कंपनी द्वारा व्यक्ति की बीमारी में कितना कवर दिया जाएगा यह व्यक्ति द्वारा ली गई पॉलिसी के Terams and Conditions के आधार पर निर्धारित होता है यह ध्यान रखना जरूरी है कि हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा सिर्फ उन्हीं हॉस्पिटल से मिलता है जो कि इस पॉलिसी से जुड़े हुए होते हैं इसके अलावा आजकल ऐसी इंश्योरेंस पॉलिसी भी है जो आपके पूरे परिवार को इंश्योरेंस सिक्योरिटी प्रदान कर सकती हैं इसलिए ऐसी पॉलिसीज को प्रायोरिटी देनी चाहिए।

Vehicle Insurance

हमारे देश में Vehicle Insurance लेना सरकार द्वारा अनिवार्य व्यवस्था है अगर Insurance नही होता है तो इसका फाइन लगता है इस इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत आपके व्हीकल जैसे कार,बाइक, ऑटो उसको होने वाले नुकसान का मुआवजा बीमा कंपनी द्वारा दिया जाता है अगर किसी व्यक्ति को आपके वाहन से चोट या एक्सीडेंट हो जाता है यहाँ तक कि किसी की जान भी चली जाती है तो ऐसे मामले में इसे Third Party के द्वारा कवर दिया जाता है और बीमा कंपनी द्वारा पीड़ित व्यक्ति को तय की गई राशि प्रदान की जाती है।

Crop insurance- फसल बीमा

ऐसे किसान जो कृषि लोन लेते हैं उन्हें फसल बीमा लेना जरूरी होता है इस बीमा में फसल को किसी भी कारण से होने वाले नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा की जाती है इससे किसान की फसल को होने वाली प्राकृतिक समस्याओं की वजह से नुकसान को हल्का किया जा सकता है।

Business Liability Insurance

इस प्रकार का Insurance किसी कंपनी के किसी Work या उसके किसी प्रोडक्ट से ग्राहक को होने वाले नुकसान की भरपायी करता है मतलब ग्राहक को होने वाले नुकसान की स्थिति में कंपनी पर लगने वाला जुर्माना और कानूनी कार्यवाही का सारा खर्चा उठाने की जिम्मेदारी उस इंश्योरेंस कंपनी की होती है जो कि उस कंपनी का बिजनेस लायबिलिटी इंश्योरेंस करती है।

Travel Insurance

आजकल ट्रैवल इंश्योरेंस भी ज्यादा चलन में है यह इंश्योरेंस व्यक्ति को ट्रैवलिंग के दौरान होने वाले नुकसान से बचाता है इसमें अगर किसी व्यक्ति ने अपना ट्रैवलिंग इंश्योरेंस करवा रखा है और वह किसी काम की वजह से या घूमने के लिए विदेश जाता है और वहां उसे चोट लग जाती है या उसका सामान खो जाता है ऐसी घटनाएं हो जाती हैं तो उसका मुआवजा इंश्योरेंस कंपनी द्वारा उस व्यक्ति को दिया जाएगा।

इसकी टाइम लिमिट व्यक्ति की यात्रा शुरू होने से खत्म होने तक की होती है इसके अलावा देश के अंदर छोटी बड़ी यात्राओं के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस उपलब्ध होता है सरकारी बसों में या ट्रेन में इंश्योरेंस बहुत कम रुपए में टिकेट के साथ Include करने की सुविधा मिलती है उस पर एक ऑप्शन दिया जाता है कि आप इंश्योरेंस लेना चाहते हैं या नहीं लेना चाहते हैं।

Note: Insurance आम हो या खास सबकी पहली Priority होनी चाहिए,Health से लेकर परिवार की Financial Security हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है इसलिए अपनी प्रायोरिटी में जरूर शामिल करें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment