Social Media में Blue Tick या Verified Badge की जानकारी एवं कैसे पाएं, इसका उपयोग और फायदे

हम में से लगभग सभी लोग Social Media का इस्तेमाल करते हैं और अपना प्रोफाइल उसपे बनाते हैं लेकिन उन्ही Profiles में से कुछ ऐसे प्रोफाइल्स हैं जिनमे Blue Tick या Verified Badge लगा होता है और ऐसा देखने बाद हम में से बहुत लोग चाहते हैं की वो भी अपने Social Media Profile में Verified Badge या Blue Tick लगाएं

social media blue tick or verify badge information

पर सवाल आता है की सोशल मीडिया में Blue Tick या Verified Badge क्या है और क्यों लगाया जाता है। Blue Tick सभी प्रोफाइल्स में नहीं होता कुछ Unique प्रोफाइल्स में होता है।

Blue Tick या Verified Badge In सोशल मीडिया

सोशल मीडिया में Blue Tick या Verified Badge तभी लगाया जाता जब प्रोफाइल सोशल मीडिया के Policy को फॉलो करती है। अब वह साधारण पॉलिसी नहीं होती उन Policies को फॉलो करने से पहले आपको एक Public Figure या आपके पास ज्यादा Audience होनी चाहिए तभी आप ब्लू टिक पा सकते है। ज्यादा ऑडियंस को पाने के बाद आप को पॉलिसीज से संबंधित Criteria कंप्लीट करना होता है।

Blue Tick क्यों जरूरी होता है

अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल में ब्लू टिक लगाकर लोगो को यह बता सकते हैं की हम इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म के मुख्य उपभोक्ता हैं। इसके अलावा Blue Tick या Verified Badge प्रोफाइल्स काफी ज्यादा Attractive होती हैं।

Blue Tick या Verified प्रोफाइल्स हमेशा खुद Fan Base बना के चलती हैं तभी Blue Tick बरकरार रहता है वरना कुछ Cases में ब्लू टिक हटा भी दिया जाता है इसीलिए अगर आप रेगुलर ब्लू टिक लगाए हुए हैं तो आपकी प्रोफाइल यह भी दर्शाती है की आपने अपना Fan Base बनाया हुआ और आप रेगुलर पॉलिसी फॉलो करते हैं इसीलिए ब्लू टिक जरूरी होता है।

Blue Tick या Verified Badge के फायदे

अगर आप सेलिब्रिटी या कोई पब्लिक फिगर हैं लेकिन इसके बावजूद भी आपको सोशल मीडिया में Attention नहीं मिल रहा तो आपको ब्लू टिक या खुद को सोशल मीडिया में Verify करवाने के जरूरत है क्योंकि तभी आपकी प्रोफाइल Attractive लगेगी और आप पहले के मुकाबले ज्यादा Popularity पा सकते हैं।

  • प्रोफाइल Reach और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं।
  • ब्लू टिक प्रोफाइल्स हमेशा हाइलाइटेड होती हैं इसीलिए हम अपनी प्रोफाइल को Highlight कर सकते हैं।
  • दूसरों के मुकाबले हम कमेंट्स पर ज्यादा लाइक्स पा सकते हैं।

Blue Tick या Verified Badge कैसे पाएं

Blue Tick पाने के लिए आपके पास शुरुआत में अच्छी ऑडियंस होनी चाहिए और आपका नाम News Channels या Websites में मेंशन होना चाहिए तभी ब्लू टिक मिलता है पर यह नियम सभी प्लेटफॉर्म्स में लागू नहीं होत हर प्लेटफार्म में Verification या ब्लू टिक पाने के लिए खुद की पॉलिसी होती है इसीलिए अगर आपको अपने सोशल मीडिया में Blue Tick चाहिए तो उस Social Media Platform की पॉलिसी पढ़ लें।

ये भी पढ़ें,

अंतिम शब्द।

सोशल मीडिया में ब्लू टिक पाना अपने आप में यह दर्शाता है की आप सोशल मीडिया में अहम भूमिका निभा रहे हैं या आप कोई हस्ती हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment