एंड्रॉयड मोबाइल फोन की सुरक्षा कैसे करें - Best Security Tips for An Android Mobile Phone

हर Latest Updates के साथ मोबाइल डिवाइस की सुरक्षा बढ़ती है लेकिन फिर भी as a User कुछ Mistakes के चलते हम सुरक्षा का उल्लंघन कर देते हैं इसीलिए हमें मोबाइल की सुरक्षा पर ध्यान देने की जरूरत है अब सवाल ये है की मोबाइल की सुरक्षा कैसे करे करें?

android security tips

तो इसके लिए किसी भी डिवाइस या मोबाइल को सुरक्षा करने वाले (Security Apps) की जरूरत नहीं होगी बल्कि बल्कि हम अपने मोबाइल कुछ Settings या टिप्स से अपने मोबाइल को Secure कर पाएंगे यानी आज जानेंगे हम मोबाइल कि सिक्योरिटी कैसे बढ़ाएं।

मोबाइल फोन की सुरक्षा - Mobile Phone Security

मोबाइल फोन की सुरक्षा उतनी ही जरूरी है जितना की बैंक बैलेंस की और करना भी चाहिए क्योंकि Indirectly मोबाइल का Connection आपके बैंक बैलेंस से ही है यदि आपका फोन किसी और के हाथ आया या Malware या वायरस आपके मोबाइल में आ जाए तो आपके लिए बड़ा खतरा बन सकता हैं

इसीलिए ध्यान रहे कि मोबाइल को सुरक्षित रखना है तो उसके लिए हमें मोबाइल की सेटिंग्स या चलाने के तरीके को बदलना होगा हमें कौन - कौन सी सेटिंग्स बदलनी होगी या क्या तरीके हैं जो हमे अपने मोबाइल फोन की सुरक्षा बढ़ाने के लिए फोलो करना चाहिए चलिए जानते हैं।

Always On Play Protection

हमारा फोन हमेशा सुरक्षित रहे इसीलिए हमें Google Play Store से ही ऐप्स डाउनलोड करना चाहिए लेकिन कुछ ऐसे Trusted Apps होते हैं जो Play Store पर Available नहीं होते इसीलिए हम उन्हे Google में से वेबसाइट अर्थात Third Party Source से डाउनलोड कर लेते हैं लेकिन थर्ड पार्टी Source ऐप सुरक्षित है या नहीं या फिर उस डाउनलोड किए गए ऐप्स में कोई वायरस तो नहीं इसीलिए Play Protection ऑन करना चाहिए क्योंकि प्ले प्रोटेक्शन Apps को लगातार 24 घंटे स्कैन करता रहता है और आपके फोन की सुरक्षा डबल करता है।

Avoid Public WiFi

हम में से ज्यादातर User जब भी फ्री वाईफाई देखते हैं तो उसका पूरा फायदा उठाते हैं लेकिन फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करने में कोई बुराई नहीं है बुराई इस बात से है की कहीं आप फ्री Public वाईफाई का इस्तेमाल करके कहीं आप Personal Data तो नहीं Surf करते? जी हां हमें अपने पर्सनल डाटा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए फ्री पब्लिक वाईफाई के साथ क्योंकि हमारी सारी Details वाईफाई मालिक के पास पहुंच जाती है

और ऐसा करना हमारे गोपनीयता संबंधी सुरक्षा का उल्लंघन हो सकता है और बड़ा नुकसान हो सकता हैं इसीलिए ध्यान रहे जितना ज्यादा हो सके तो Public WiFi Avoid करें या फिर ज्यादा जरूरत पड़ी है तो पब्लिक वाईफाई का उपयोग करते समय निजी जानकारी वाली चीजें न चलाएं।

Read Permission Carefully

हम में से ज्यादातर यूजर जब कोई नया ऐप इंस्टॉल करते हैं तो परमिशन को पढ़ना भूल जाते हैं बिना सोचे समझे परमिशन हम दे देते हैं जो की करना बिलकुल सही नहीं है ऐसे में आपका डाटा चोरी हो सकता है। Permission Read करना का मतलब यह नहीं है की सिर्फ परमिशन पढ़ के छोड़ देना है इसका मतलब ये है की एक App क्या - क्या परमिशन ले रहा है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने कोई Game डाउनलोड किया अब वो गेम डायल परमिशन मांग रहा है और ये बिलकुल भी सही नहीं है क्योंकि एक गेम को कॉन्टैक्ट या Dial करने की परमिशन की क्या जरूरत है इससे सिद्ध होता है की वह गेम या ऐप आपके लिए सही नहीं है।

Lock Your Files

हम में से ज्यादातर यूजर अपने फोटो एल्बम में पासवर्ड लगा लेते हैं लेकिन ध्यान देने लायक यह भी बात है की फोटो एल्बम के अलावा सबसे जरूरत फाइल्स की होती है क्योंकि फाइल्स डिलीट हो गई तो एल्बम में पासवर्ड लगा भी रहेगा फिर भी वह Delete हो जाएंगी इसीलिए फोटो एल्बम से ज्यादा जरूरत Files को सुरक्षित करना होता है। फाइल्स पर हमेशा पासवर्ड लगा के रखे यह आपके गोपनीयता (Privacy) को और भी ज्यादा सुरक्षित करता है।

ये भी पढ़ें,

निष्कर्ष

आपके मोबाइल की सुरक्षा आपके के लिए सुरक्षित भविष्य का प्रयास है वह इसीलिए क्योंकि आज के समय में हमारी सारी गोपनीयता एवं निजी जानकारी मोबाइल में ही होती है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Editorial Staff

By Editorial Staff

We are Founder Of This Website

Related Posts

Post a Comment