Android के लिए Top 5 बेस्ट Photo Editing Apps जो आपके फोटो को और भी बेहतरीन बनाएंगे

Social Media एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लाखों की तादात में लोग मिल जाएंगे कुछ न कुछ प्रदर्शन दिखाने चाहे कोई वीडियो के माध्यम से दिखाए या Photo के माध्यम से लेकिन यहां अच्छी बात यह होगी की यदि आप भी फोटो को अच्छी तरह से सोशल मीडिया में दिखा पाएं तो कैसा होगा?

best photo editor apps

और यह बिना Editing के संभव नही है इसीलिए Editing जरूर होना चाहिए किसी भी फोटो या Pic में। यदि आपको अच्छी Editing करनी है Photo में तो एक अच्छा सा Photo Editor App की जरूरत पड़ेगी पर ज्यादतर एक बेहद अच्छी Photo Edit सिर्फ एक Editing App पर निर्भर नहीं रहता उसके लिए और भी Editor Apps की जरूरत पड़ेगी या हो सकता है एक ही App से बन जाए बात। आज यही जानेंगे हम Top 5 Best Photo/Image Editing Apps जो फोटो में जान डाल दे।

Photo Editing

फोटो एडिटिंग एक ऐसी कला है जिसमें हम फोटो को इस तरह से एडिट करते हैं Normal तस्वीरों से Edited फोटो हट के दिखती है। फोटो एडिटिंग में सिर्फ अच्छे Software या App की जरूरत नहीं होती बल्कि यहां जरूरत होती है आपकी Creativity की यानी हम कह सकते हैं की फोटो एडिटर तो जरूरी है ही लेकिन उससे ज्यादा Creativity का भी होना बहुत ज्यादा जरूरी है।

फोटो एडिटिंग आज से कुछ साल पहले लोग Photoshop में किया करते थे और अपनी कला का जबरदस्त प्रदर्शन दिखाया करते थे लेकिन जब से Android Mobile या फोन आने लग गए हैं तब से फोटोशॉप का Alternate Apps चलने लग गए हैं और इसीलिए वह भी अब अपनी Creativity का प्रदर्शन कर सकते हैं फोटो एडिटिंग के जरिए जिनके पास PC या Laptop नहीं है। ये हैं कुछ Photo Editor ऐप्स जो आपके बहुत काम आयेंगे।

PicsArt

आज के समय में PicsArt का नाम कौन नहीं जानता फोटो एडिटिंग की दुनिया में यह ऐप इतना ज्यादा पॉपुलर है कि हर फोटो एडिटर के पास यह App जरूर होगा।

पिक्स आर्ट फोटो एडिटिंग के लिए सबसे ज्यादा यूज होने वाला एंड्राइड मोबाइल का एप्लीकेशन है यह शुरुआत के समय से ही अपने Features के लिए पॉपुलर है और आपको ऐसे Features भी मिल जाएंगे जो किसी और फोटो एडिटर सॉफ्टवेयर या एप्प में उपलब्ध नहीं है।

Google Snapseed

Snapseed गूगल द्वारा बनाया गया फोटो एडिटर सॉफ्टवेयर है जो काफी मशहूर है अपने Enhancer के लिए। Snapseed मे सबसे खास बात Color सेलेक्टिव का है जिसकी वजह से आप किसी भी कलर को सेलेक्ट करके उसका Contrast या Situration बढ़ा या घटा सकते हैं और अपने हिसाब से Adjust कर सकते हैं और यही इस ऐप की सबसे खास बात है। Snapseed में आपको कई सारे जरूरत वाले फीचर मिल जायेंगे जैसे Tune Image जो आपके Photo को अच्छी Fine Quality में बदल देगा।

Adobe Lightroom (LR)

Adobe द्वारा बनाया गया एक ऐसा Photo Enhancer या एडिटर जो अपने क्वॉलिटी फाइन फोटो बनाने के लिए प्रसिद्ध है। नाम से ही मालूम चल जाता है की यह फोटो में Light Adjust करता होगा लेकिन हम आपको बता दें की लाइट तो एडजस्ट करता है पर किसी Specific जगह पर।

मान लीजिए आपको अपने Face की Glowness को बढ़ाना है तो आप Face के लाइट को थोड़ा बढ़ा सकते हैं और ज्यादातर लोग इसीलिए इस एप का इस्तेमाल करते हैं।

Background Eraser

फोटो एडिटिंग के दुनिया यदि आपने इंटर कर लिए तो ध्यान रहे बिना Background Remove किए आप किसी भी फोटो को अच्छी तरह से Edit नही कर पाएंगे। Background Remove करके नया बैकग्राउंड एड करना ही एक अपने आप में बेहतरीन कला है।

यदि आपने अपने फोटो को अच्छी तरह से एडिट कर लिया है लेकिन बैकग्राउंड अच्छा नहीं है तो आपकी मेहनत बेकार जा सकती है इसलिए Background Eraser एक ऐसा ऐप है जो Background Remove करने और Photo को Transparent बनाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें:

Photoshop Express

यह Photoshop का छोटा वर्जन है मोबाइल के लिए जिसमे आपको लिमिटेड फीचर्स के साथ कमाल के Tools मिलते हैं जो आपकी Photo प्रोफेशन बना देंगे।

यदि आप Influencer हैं और चाहते हैं अपनी पिक को Next लेवल एडिट करना तो Photoshop Express भी काफी अच्छा साबित होगा। Photoshop Express में आपको Photoshop जैसे सारे फीचर्स तो नहीं मिलते हैं लेकिन कम फिचर्स के साथ भी यह App काफी अच्छा है।

निष्कर्ष

फोटो एडिटिंग की दुनिया बहुत बड़ी है हर रोज नए लोग आते हैं अपनी क्रिएटिविटी दिखाने। आप भी अपनी Photo एडिटिंग की क्रिएटिविटी दिखा सकते हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Editorial Staff

By Editorial Staff

We are Founder Of This Website

Related Posts

Post a Comment