Image/Photo Formats या Extensions की जानकारी जानिए JPG, JPEG, PNG, GIF, WebP और AVIF के बारे में

इंटरनेट का उपयोग हम काफी समय से कर रहे हैं चाहे गए किसी चीज को सर्च करने में हो या पढ़ाई करने में लेकिन इसी दौरान हम लाखों Images/Photos देखते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि यह इमेजेस Extension में होती हैं। हर एक Photo या Image का अपना एक Specific Extension होता है जिससे उस इमेज की Quality का पता चलता है।

image extensions or formats

समय के साथ- साथ Image Extensions भी Update होते रहते हैं और यह यह दर्शाते हैं कि एक बेहतर और अच्छी क्वालिटी वाली Image होनी चाहिए। आप में से बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जिन्हें Photo/Image Extensions के बारे में पता नहीं होगा इसलिए आज के लेख पर जानेंगे हम इमेज एक्सटेंशन के बारे में।

Photo/Image Format or Extension

किसी भी Image या Photo में जो फाइल Name अथवा डॉट (.) के बाद हिस्सा Extension या फॉर्मेट कहलाता है।एक बेहतर इमेज एक्सटेंशन फोटो की गुणवत्ता (Quality) हमेशा Rich and Relavant होती है। Image या Photo Extensions इसलिए बनाए ही गए थे कि किस जगह फोटो की गुणवत्ता को प्रदर्शित करना है। यदि वह इमेज या फोटो Websites पर है तो उसके लिए एक अलग प्रकार का Image Extension का इस्तेमाल होगा जो कि कम से कम साइज में और अच्छी क्वालिटी में फोटो को प्रदर्शित करेगा या फिर आप उसे Offline रखना चाहते हैं तो उसके लिए एक ऐसा एक्सटेंशन होगा जो फोटो को Original Size और क्वालिटी में Allow करेगा।

Image Extension तय करते हैं कि फोटो का Size या Pixel कितना होना चाहिए। Photo/Image Extension यह बिल्कुल File Extension की तरह होता है बस थोड़ा हो अंतर है फाइल एक्सटेंशन अलग-अलग Location या Path के लिए बनाया जाता है जबकि फोटो एक्सटेंशन अलग-अलग लोकेशन के साथ किस प्रकार से प्रदर्शित करना एवं Serve कैसे करना है यह सब बताने के लिए बनाया जाता है। या नीचे कुछ इमेज या फोटो एक्सटेंशंस है जिनके बारे में पूर्ण व्याख्या की गई है।

JPEG और JPG Images

JPEG एक Image File Extension है जिसका इस्तेमाल Image के लिए है इसका उपयोग Lossy Compression को करने के लिए किया जाता है यह एक Bitmap Compression का एक फॉर्मेट है जो Raster Image को सुधारने के लिए बनाया गया था।

JPEG का Full Form या मतलब Joint Photographic Experts Group होता जो की 1992 में Release किया गया था। JPEG और JPG में कोई अंतर नहीं है बस इसका नाम Windows के Old Version में Coded किया गया था और फाइल रखने के लिए छोटा कर दिया गया था ताकि यूजर्स को Image ढूंढने में आसानी हो और System भी सही से Identify कर सके। JPEG/JPG Extension को सबसे ज्यादा उपयोग करने का श्रेय Microsoft को दिया जाता है क्योंकि अपने पुराने वर्जन के विंडो में इमेज एक्सटेंशन का जिक्र ज्यादा हुआ था।

PNG Images

PNG का उपयोग ज्यादातर Graphic Designers या Web डिजाइनरस करते हैं यह एक Raster Graphics का File Format है इसका उपयोग किसी Image के Object को लेने के लिए या दिखाने के लिए करते हैं। PNG का फुल फॉर्म Portable Network Graphics होता है यह जो कि Support करता है Loseless Data Compression को। मान लीजिए कोई तस्वीर है उसमें एक Object एक इंसान है अब हमें उस इंसान की तस्वीर लेनी है और बाकी का जो Background है उसे Transparent रखना है तो ऐसे में हम PNG का ही इस्तेमाल करेंगे।

 यदि हम किसी दूसरे Extension का इस्तेमाल करते हैं तो Background Transparent नहीं रहेगा यही कारण है कि हमेशा ट्रांसपेरेंट बैकग्राउंड इमेज को बनाने व किसी Specific Object को दिखाने के लिए PNG एक्सटेंशन का उपयोग किया जाता है यह 1996 में Release हुआ था।

GIF Image

GIF Extension एक Bit Image का फॉर्मेट है जो की लगभग PNG और JPG कि तरह दिखता है पर यह Animation को सपोर्ट करता है। GIF Image का उपयोग कई बार वीडियो Frames और Size को कम करने के लिए किया जाता है जिसमे Audio नहीं होता है परंतु Size कम करके भेजने में आसानी होती है।

पहले GIF Images ज्यादातर ग्राफिक्स या Logo को प्रेजेंट करने के लिए होता है अब इसका उपयोग ज्यादातर Presentation के लिए होता है। GIF का फुल फॉर्म  Graphics Interchange Format होता है जो 1987 में रिलीज हुआ था। GIF Image उपयोग ज्यादातर Creators भी करते हैं जो Tutorial बनाने में करते हैं क्योंकि Video पर ज्यादा साइज होता है तो इसलिए GIF Image का उपयोग किया जाता है जो कि कम साइज में होता है और जल्दी लोड होता है और वीडियो के मुकाबले GIF प्रजेंट करने में ज्यादा आसान होता है बिना Audio या Sound के।

WebP Image

WebP का फुल फॉर्म Web Picture होता है और इसे अभी का Latest और Modern Image Format है जिसकी बदौलत Web Developers काफी कम Size में High Quality और Rich Image बना सकते हैं यह वेब पर Superior Lossless and Lossy Compression दोनो Support करता है ज्यादातर इसका उपयोग बेहतरीन और Fast लोडिंग प्राप्त करने के लिए करते हैं क्योंकि WebP कम Network में भी जल्दी Load होता है।

WebP Images का उपयोग Websites जैसे- Google, Facebook, Twitter .etc में किया जाता है क्योंकि वेबसाइट में Images नेटवर्क के आधार पर लोड होती हैं इसलिए ज्यादा से ज्यादा इमेजेस एक साथ और जल्दी लोड हो सके इसलिए Webp फॉर्मेट या Extension का इस्तेमाल करते हैं। WebP का इस्तेमाल ऑफलाइन भी होता है Storage बचाने के लिए लेकिन ज्यादातर डेवलपर्स ऑनलाइन इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं क्योंकि ऑफलाइन कहीं लोड नहीं होता सिर्फ एक ही जगह Stable रहता है इसलिए WebP ऑनलाइन इस्तेमाल या Loading के लिए Best माना जाता है।

AVIF Image

AVIF और WebP में ज्यादा अंतर नहीं है दोनो ही फास्ट लोड हैं Websites में AVIF मतलब या फुल फॉर्म AV1 Image File Format होता है। बस अंतर सिर्फ इतना है की WebP Maximum Bit Depth में 8 Bits सपोर्ट करता है जबकि AVIF Maximum Bit Depth में 10 Bits सपोर्ट करता है। और AVIF को सबसे अच्छा WebP का Alternate माना जाता है। AVIF भी Slow नेटवर्क्स में काफी जल्दी लोड होता है और इसे भी Modern Image Format में अच्छा एक्सटेंशन या फॉर्मेट मानते हैं।

निष्कर्ष।

तो आज हमने जान लिया इमेज एक्सटेंशन या फॉर्मेट के बारे में आप अपने जरूरत के हिसाब से फॉर्मैट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप काफी समय से कंप्यूटर्, मोबाइल या फिर इंटरनेट में एक्सटेंशंस देखते रहे होंगे लेकिन उनका मतलब नहीं जानते रहे होंगे इस लेख की मदद से आप बहुत कुछ जान गए होंगे अगर आप चाहते हैं की यह जानकारी सभी तक पहुंचे तो शेयर करिए।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Editorial Staff

By Editorial Staff

We are Founder Of This Website

Related Posts

Post a Comment