मोबाइल फोन खरीदने से पहले इन 5 चीजों का रखें खयाल, आप बेहतर मोबाइल फोन ले पाएंगे।

हमारे जीवन में मोबाइल फोन का एक अलग ही महत्व है क्योंकि कुछ साल पहले इसका उपयोग सिर्फ बातें करने के लिए होता था पर समय के साथ इसका उपयोग बदल चुका अब हम मोबाइल का Phone का इस्तेमाल न सिर्फ बातें करने के लिए करते हैं बल्कि खेल

mobile buying tips

मनोरंजन और पढ़ाई भी अब मोबाइल फोन के माध्यम से कर सकते हैं ऐसे में मोबाइल का उपयोग तो बहुत है लेकिन कई बार ऐसा होता है की मोबाइल अच्छा न होने की वजह से आप मोबाइल फोन का मजा पूरी तरह से नहीं ले पाते आज का लेख हमे यही बताएग की मोबाइल फोन लेने से पहले हमें किन - किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

Mobile Phone खरीदना

मोबाइल फोन की परिभाषा अब समय के साथ बदल गई है अब लोग ऐसा फोन ही चाहते हैं जिसमे वो लोग एक साथ बहुत सारे काम कर सकें। मोबाइल फोन इसीलिए भी उपयोगी क्योंकि यह आपके दोस्त की तरह आपके साथ रहता है एवं आप यदि कहीं यात्रा करने जाते हैं तो यह आपकी मदद भी करता है पथ या मार्ग ढूंढने में।

यदि हम संगीत की बात करें तो मोबाइल फोन की मदद से आज यह भी संभव है कल तक हम Radio या Televison पर संगीत सुनते थे लेकिन आज के समय में मोबाइल फोन में भी आप संगीत सुन सकते हैं सिर्फ संगीत ही नहीं सुन सकते बल्कि उस संगीत का वीडियो भी मोबाइल पर देख सकते हैं यानी अब हमारा मोबाइल सिर्फ बातें करने के लिए या संगीत सुनने के साथ- साथ हमें टेलीविजन की भी सुविधा देता है।

Mobile Phone खरीदने से पहले हमें किन बातों का ध्यान देना चाहिए।

मोबाइल फोन खरीदते समय हमें बहुत सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि एक अच्छा मोबाइल Value For Money और अच्छे रेटिंग्स वाला हो सकता है। जब भी हम मोबाइल खरीदते हैं तो उसकी मजबूती या Looks देखते हैं पर आंतरिक चीजें नहीं देखते आंतरिक चीजें अर्थात मोबाइल का Processor कितना है, मोबाइल का RAM कितना है, मोबाइल में Storage/Internal Storage कितना है इन सब चीजों का हमें बखूबी से ध्यान रखना चाहिए लेकिन इनके अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं जो ना होने पर आप अच्छा फोन नहीं ले पाएंगे इसलिए हमें इन विशेष बातों का ध्यान देना चाहिए।

Mobile Phone Camera का FPS

जब भी हम नया फोन लेते हैं तो उसके कैमरे पर जरूर नजर डालते हैं और यह पता करते हैं कि इसका कैमरा कितने Megapixel का है पर हम यह भूल जाते हैं कि कैमरे में FPS भी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। FPS का फुल फॉर्म होता है Frame Per Second और यह यह बतलाता है कि जब भी आप वीडियो रिकॉर्ड करते हैं तो 1 सेकंड में कितने Frames Capture करता है।

जब बहुत सारी फोटो आपस में जुड़ जाती है तब वह वीडियो बनता है और वीडियो के संदर्भ में हम उन्हें Frames कहते हैं। आज से कुछ साल पहले जितने भी मोबाइल Phones थे उनमें FPS की वैल्यू 30 होती थी लेकिन अब जैसे-जैसे मोबाइल फोंस का Camera पहले के मुकाबले अच्छा हो रहा है वैसे ही FPS का भी बढ़ना उचित हो गया है। यानी आज के Mobile Phones में Camera में कोई कमी नहीं है पर यदि उसमें 60 FPS की Video रिकॉर्डिंग नहीं होती तो वह कैमरा अच्छा नहीं है इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें कि जब भी आप नया मोबाइल लें तो कैमरे में वीडियो की रिकॉर्डिंग कितने FPS में हो रही है यह जरूर देख लें।

Mobile Phone का Processor

कई बार हम मोबाइल फोन का Processor नहीं देखते बल्कि यह देखते हैं कि मोबाइल का RAM कितना है? जितना मोबाइल का RAM जरूरी है ठीक उतना ही मोबाइल का प्रोसेसर भी बहुत ज्यादा जरूरी है। सीधे शब्दों में कहें तो Processor का अर्थ है की एक समय पर आपका मोबाइल कितने Task को प्रोसेस कर सकता है। अब यदि अच्छे Processor की बात करें तो Snapdragon और Mediatek ही अच्छे Processors माने जाते हैं एक Affordable Budget Phones में वरना यदि हम एंड्राइड में सबसे अच्छे प्रोसेसर की बात करें तो Google का Google Tensor अच्छा Processor माना जाता है।

बजट के हिसाब से प्रोसेसर्स अच्छे होते हैं यानी प्रोसेसर में भी आप को समझना होगा और जांच परख करना होगा कि कौन सा Processor अच्छा है और जांच परख करने के लिए आपको Processors की वैल्यू देखने की जरूरत है जिसके सबसे ज्यादा Value वही सबसे अच्छा Processor होता है। उदाहरण: Snapdragon 870, MediaTek Dimensity 8000.

Mobile Phone का Display

मोबाइल के परफॉर्मेंस के साथ-साथ मोबाइल का Display अच्छा होना भी बेहद जरूरी है यदि आप अच्छे डिस्प्ले वाला फोन नहीं लेते हैं तो आप अपने मोबाइल पर अच्छे Graphics का मजा नहीं ले पाते। कई बार ऐसा भी होता है कि आप एक वीडियो देख रहे हैं और वह दूसरे फोन पर अच्छा दिखाई दे रहा है पर जिस फोन का अच्छा डिस्प्ले नहीं होगा तो उसमें वह Video उतना अच्छा नहीं दिखेगा।

अब आपके अंदर एक प्रश्न आ रहा होगा कि अच्छे डिस्प्ले का क्या अर्थ है और किस तरह से अच्छा डिस्प्ले वाले फोन का चुनाव कर सकते हैं?  देखिए अच्छा Display होने का मतलब यह नहीं है की High Resolution वाली चीजें Support नहीं करेंगी या Full HD में नहीं रहेगा अच्छे डिस्प्ले का अर्थ होता है की Color Quality, Saturation, Graphic Quality कैसी है। इसलिए आपको यदि अच्छे बजट में अच्छे Display वाले Smartphone की तलाश है तो आप AMOLED या OLED डिस्प्ले वाला फोन लीजिए यह अच्छे Display माने जाते हैं।

Refresh Rate भी बहुत जरूरी है

जिस प्रकार वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए 60fps जरूरी होता है ठीक उसी तरह मोबाइल में स्क्रोलिंग के लिए रिफ्रेश रेट कभी होना बेहद जरूरी है। रिफ्रेश रेट का मतलब है कि जब आप स्क्रोल कर रहे हैं तो स्क्रोलिंग के दौरान जो Frames हैं वह 1 सेकंड में कितनी बार Refresh हो रहा है यानी जितना ज्यादा रिफ्रेश रेट रहेगा उतना ही Smooth आपका फोन चलेगा।

अच्छे रिफ्रेश रेट से आपके फोन का स्क्रोलिंग और Touch पॉइंट्स अच्छा हो सकता है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि अच्छे रिफ्रेश रेट वाला फोन ले लें और बाकी चीजों पर ध्यान ना दें बाकी चीजें भी उतनी ही जरूरी हैं जितना रिफ्रेश रेट मोबाइल का जरूरी होता है। Refresh Rate भी मोबाइल के डिस्प्ले साइज और डिस्पले क्वालिटी पर निर्भर करता है यदि आप बड़े साइज वाला डिस्प्ले वाला फोन या अच्छे क्वालिटी का डिस्प्ले वाला फोन लेते हैं तो आपको ज्यादा Refresh Rate वाला फोन चाहिए होगा। रिफ्रेश रेट में हम वैल्यू Gigahertz (Ghz) से दर्शाते हैं। और यदि हम सबसे अच्छे रिफ्रेश रेट की बात करें तो वह 90 से लेकर 144 Ghz के बीच में होता है उसी को हम आदर्श रिफ्रेश रेट मानते हैं।

Build Quality मोबाइल फोन की

अगर Technically सही है तो मोबाइल की Build Quality भी अच्छी होनी चाहिए। अगर आपके फोन का Processor, RAM, Display अथवा सब कुछ अच्छा है और Build Quality अच्छी नहीं है तो आपका फोन जल्दी खराब हो सकता है। बिल्ड क्वालिटी का मतलब यह नहीं है कि फोन का Look कैसा है Build Quality का मतलब यह है कि फोन कितना मजबूत(Strong) है यदि आपका फोन ज्यादा मजबूत होगा तो वह ज्यादा लंबे समय तक टिकेगा यदि मजबूत नहीं होगा तो आने वाले टाइम पर Hardware Parts खराब होते रहेंगे इसलिए फोन खरीदते समय सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि कौन की बिल्ड क्वालिटी मजबूत होनी चाहिए ताकि आपका फोन गिरे भी तो फोन खराब नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ें,

निष्कर्ष

फोन खरीदने से पहले इन चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है यदि आपने फोन खरीदने से पहले ऊपर लिखी गई बातों का ध्यान ना रखा तो आप फोन का अच्छा एक्सपीरियंस नहीं ले पाएंगे। ज्यादातर Users इन बातों का ध्यान नहीं रखते इसलिए ज्यादा पैसा लगाकर भी अच्छा फोन नहीं ले पाते। एक अच्छे फ़ोन की क्वालिटी होती है कि कम से कम पैसों में ज्यादा Features मिलें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Editorial Staff

By Editorial Staff

We are Founder Of This Website

Related Posts

Post a Comment