Google Glass/Goggles क्या है और कैसे काम करता है पूरी जानकारी

समय के साथ टेक्नोलॉजी में बदलाव आना लाजमी है क्योंकि हमारे Scientist लगे हुए हैं अपने काम पर। एक समय था जब इंसान को आंखे एक उम्र के बाद कमजोर होने पर चश्मा लगाना होता था लेकिन अब चश्मा भी नहीं लगाने की जरूरत है वह भी lens की बदौलत क्योंकि Lens के इस्तेमाल से आंखो में ठीक से दिखाई भी देता है और साथ में चश्मे की जरूरत भी नहीं होती है।

google glass or goggles kya hai

आपने Cyborg शब्द जरूर सुना होगा जो एक आधा इंसान और आधा मशीन होता है अगर आप भी Cyborg जैसा फील करें तो कैसा होगा? अब यह संभव है Google के द्वारा टेक्नोलॉजी में गूगल का अलग ही ट्रेंड और नई चीजें लाने की कोशिश रहती हैं। आज हम जानेंगे Google Glasses/Goggles/चश्मे की।

Google Goggles/Glasses

आपने Iron Man या रोबोट Movie जरूर देखी होगी जिसमे रोबोट या आयरन मैन के आंखों सारी Informations Display होती रहती हैं ठीक उसी तरह Google Goggles भी है आपके आंखो के सामने या जो चश्मा है उसके कांच में Informations या Computer Interface Show होता है और सबसे खास बात है की सिर्फ आपके आंखों में ही वह दिखाई देगा जो दूसरा Person है वह इस बात से अनजान रहेगा की आपने चश्में के अंदर पूरा Computer System पहना हुआ है।

Google Goggles/Glasses या गूगल चश्मा क्या है

Google द्वारा बनाया गया एक ऐसा चश्मा जो की पूरी तरह से Computerized है जिसे हम Smart Glass भी कहते हैं। यह Optical Head-Mounted Display है जिसको एक Glasses या Goggles के Form में बनाया गया है जो की Android OS पर आधारित है।

गूगल चश्मा एक Smartphone की तरह काम करता है जिस प्रकार अब Smart Watch का चलन है ठीक उसी तरह Smart Goggles/Glasses का भी चलन होगा जो इंटरनेट से चलेगा और आपकी लाइफ को और भी स्मार्ट बनाएगा। गूगल के साथ एक ऐसी कंपनी ने भी इसे Develop किया है जो Ubiquitous Computer जो की गूगल के Under में आता है अर्थात किसी भी Place में कम्प्यूटिंग करने को बढ़ावा देती है।

Google Goggles/Glasses से क्या काम किया जा सकता है

आज से कुछ साल पहले बड़े - बड़े Computers हुआ करते थे पर समय के साथ Computer का ही छोटा रूप Mobile हमारे हाथों में रहता है ठीक उसी तरह यह भी एक Advance Technology है जो हमारे आंखो के इशारों पर काम करेगा। आप गूगल चश्मे की मदद से किसी भी चीज की Information ले सकते हैं बिना अपने मोबाइल का इस्तेमाल किए और यह चश्मा ज्यादातर Researchers और एजुकेशन Purpose के लिए ज्यादा काम आता है।

ये हैं कुछ अन्य उपयोग जो Google चश्मे के इस्तेमाल से आप कर सकते हैं:

  • गूगल चश्मे की मदद से आप किसी भी वस्तु कि पूरी जानकारी ले सकते हैं उस पर अध्यन कर सकते हैं।
  • Google Goggles या Glasses का उपयोग Surgery में भी किया जा सकता है।
  • गूगल ग्लास Voice Command पर आधारित है तो इसका इस्तेमाल आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी के लिए कर सकते हैं जैसे - Routine बनाना।
  • गूगल ग्लास से आप स्मार्ट तरीके से इंटरनेट का अच्छा इस्तेमाल कर सकेंगे।

Google Goggles/Glass के Parts और काम कैसे करता है

जिस प्रकार मोबाइल में Display, Battery, और Storage की जरूरत होती है ठीक उसी प्रकार गूगल चश्मा भी कुछ पार्ट्स की वजह से चलता है। गूगल चश्मे में भी ऐसी चीजें हैं जो बेहद जरूरी है।

Display: Google Goggles में सबसे बड़ा चैलेंज था डिस्प्ले बनाना क्योंकि इंसान के आंख की Clear Vision की न्यूनतम दूरी 25 सेंटीमीटर होती है और इसी के आधार पर Display बनाना था तो गूगल गोगल्स में जो डिस्प्ले है उसमें Font-Size और डिस्प्ले में पूरा User Interface इस तरह से एडजस्ट किए गए हैं की आंख एक दम से Comfortable रहे। इसके लिए Glass में जो User Interface (UI) डिस्प्ले होता है उसको Glass में Reflect किया गया है जिसकी वजह से अच्छे से Focus होता है यह ठीक उसी प्रकार है जैसे एक वर्चुअल रियलिटी (VR) होता है।

Sound: यदि हम गूगल ग्लासेस में साउंड की बात करें तो यह लगभग Earphone की तरह है जो कि कान को बिना नुकसान पहुंचाए ऑडियो Messages या Instructions या कोई Music देता रहता है। परंतु Sound या ऑडियो के मामले में बहुत सावधानी बरती गई है क्योंकि Normal Earphones कान को Harm कर सकते हैं लेकिन Google Goggles या Glasses में Sound या म्यूजिक को इस तरह से Adjust किया गया है की कान (Ear) Safe रहें।

Touchpad: Starting में कुछ Settings को कंप्लीट करने के लिए साइड में आप हाथ के जरिए Side Pad के जरिए Swipe Down या Swipe Up करके कंट्रोल कर सकते हैं।

और भी कुछ अन्य पार्ट्स हो सकते हैं जिसकी वजह से गूगल ग्लास चलता है जैसे - Battery, Storage, Professor.

Google Goggles या Glasses आपके कमांड्स के अनुसार काम करता है और इंटरनेट का उपयोग करने की पूर्ण आजादी देता है बिना Mobile या Watch के। आप यदि बस Travel कर रहे हैं और आप चाहते हैं की कोई दूसरा न देखे तो Google Glasses ऐसे में बेहद उपयोगी होंगे क्योंकि यह आपके आंख सामने बस जानकारियों को Display या प्रोजेक्ट करता है लेकिन सामने वाला इंसान नहीं समझ पाएगा की आप क्या कर रहे हैं। इसीलिए यह सामने वाले से आपकी गोपनीयता सुरक्षित रखता है।

यह भी पढ़ें,

निष्कर्ष।

आने वाला समय बेहद Advance है हो सकता है आगे चलकर Google Glass और भी ज्यादा Advance हो जाए इसीलिए बने रहिए हमारे साथ और भी अपडेट्स आपको मिलेंगे।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Editorial Staff

By Editorial Staff

We are Founder Of This Website

Related Posts

Post a Comment