WhatsApp में Chat, Conversation, Number या Contact कैसे Hide (गुप्त) करें

WhatsApp का इस्तेमाल हम लोगो से बाते करने के लिए करते हैं लेकिन बात करने के ही दौरान हम यह सुनिश्चित करते हैं की हमारी बातें सुरक्षित हैं की नहीं WhatsApp द्वारा हमारे Chats को सुरक्षा मिलती है परंतु यदि आपके साथ कोई है और आपका व्हाट्सएप किसी व्यक्ति के सामने खुला है

whatsapp me chat kaise hide kare

और चाहते हैं की कुछ लोगो के Chats Hidden रहें उस व्यक्ति के सामने तो यह कैसे मुमकिन है? WhatsApp में Chats कैसे Hide करते हैं क्या Process है व्हाट्सएप में Chats Hide करने का इस Article के माध्यम से आपको जानकारी मिलेगी।

व्हाट्सएप में चैट हाइड - WhatsApp Chats, Number Or Conversation Hide

WhatsApp में चैट Hide करने की जरूरत हमें तब पड़ती है जब हम तीसरे को पक्ष को नहीं बताना चाहते की हम ऑनलाइन वार्तालाप किस व्यक्ति से कर रहे हैं। Chat Hide करना हमारी गोपनीयता को बढ़ावा देता है और यह गोपनीयता के संदर्भ में सर्वश्रेष्ठ प्रणाली है अगर हम किसी तीसरे पक्ष को अनुमति नहीं देते हैं अपनी Chats को हाइड करके। ज्यादातर WhatsApp यूजर्स एन्क्रिप्शन सुरक्षा के साथ वास्तविक रूप में Chat Hide करना ज्यादा पसंद करते हैं ऑनलाइन नेटवर्क Security के प्रति भी उतना WhatsApp यूजर्स सजग नहीं जितना ज्यादा Chat को हाइड करने के लिए बेताब हैं। सिक्योरिटी हर तरह से होनी चाहिए चाहे वह नेटवर्क सुरक्षा हो या Encryption पर ज्यादातर यूजर Chat Hide को भी अधिक महत्वत्ता देते हैं।

WhatsApp में Chat या Conversation कैसे Hide करें

अधिकतर यूजर्स को व्हाट्सएप में चैट हाइड करने की जानकारी नहीं होती है और ज्यादातर यूजर्स Unofficially तरीका इस्तेमाल करते हैं पर हम यहां Official तरीका बताएंगे की व्हाट्सएप में Chat कैसे Hide करते हैं।

settings for hide whatsapp chat

1. सबसे पहले आपको WhatsApp Settings पर जाना है।

2. उसके बाद "Chats" ऑप्शन का चुनाव करना है।

3. यहां आपको Archived Chats का ऑप्शन मिलता है जिसके नीचे "Keep Chats Archived" को On कर देना है।

hidden whatsapp chat

4. उसके बाद जिस Chats या Conversations को हाइड करना उस पर Hold Tap करें।

5. उसके बाद इस Archive Chat आइकन में क्लिक कर दीजिए।

6. अब सारे Chats या Conversations के ऊपर एक Archive नाम फोल्डर होगा आपके सारे चैट्स वहीं मौजूद रहेंगे जिन्हे आप हाइड या Archive Chat करते हैं।

यह एक सुरक्षित तरीका है व्हाट्सऐप चैट्स को हाइड करने का किसी भी तरह से अनऑफिशियल तरीकों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Read Also:

निष्कर्ष

हर यूजर को सुरक्षा को लेकर सचेत रहना आवश्यक है सोशल मीडिया में सुरक्षित रहना गोपनीयता बनाए रखता है। व्हाट्सऐप में चैट या बात चीत हाइड (गुप्त) रखना आपके आसपास मौजूद तीसरे पक्ष से सुरक्षा देना है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment