ChatGPT और Google Bard AI के बारे में - Full Form, Founder, App, Difference और Login की सम्पूर्ण जानकारी

टेक्नोलॉजी अपडेट्स हर साल होते रहते हैं और हर अपडेट में एक नई तकनीकी का अविष्कार होता है हम आज से कुछ साल पहले Quaries या Questions सर्च इंजन (जैसे - Google, Bing इत्यादि) से पूछते थे और हमारे क्वेरी से संबंधित जवाब सर्च इंजन के माध्यम से मिल जाता था लेकिन अब यह तरीका थोड़ा बदल चुका है।

chatgpt and google bard ai

असल में हम पूर्ण लेख या रिसर्च के लिए वेबसाइट आर्टिकल्स की सहायता तो लेते ही हैं के लेकिन छोटी Queries के लिए अब हम Artificial Intelligence का इस्तेमाल करेंगे और जब भी हम AI (एआई) की बात करते हैं तो इसमें दो टूल या ChatBot का नाम सबसे ऊपर आता है ChatGPT और Google Bard AI लेकिन अब सवाल यह है की दोनो में क्या खासियत हैं और चैटजीपीटी और गूगल बार्ड एआई कैसे एक यूजर की मदद कर सकते हैं।

ChatGPT और Google Bard AI

गूगल Bard AI और ChatGPT दोनो ही चैटबॉट अच्छा प्रदर्शन करते हैं जब भी यूजर इसका इस्तेमाल करते हैं ChatGPT हो या गूगल बार्ड दोनो ही अपने Data या नॉलेज बेस से जवाब देने की कोशिश करते हैं। First वर्जन में यह दोनो Chatbot और इसके दूसरे Modules ज्यादा Relevant Answers नहीं प्रोवाइड कर पाते थे पर हर GPT या Bard Lamda/PaLM अपडेट्स में हर क्वेरी और User Experience को सुधारा गया है।

ChatGPT AI

ChatGPT एक जेनरेटिव AI Chatbot है जिसको OpenAI द्वारा लॉन्च किया गया था इस चैटबॉट का Aim था की यूजर्स के Doubts या क्वारीज सॉल्व किए जा सकें यह GPT Model पर आधारित है और इस मॉडल को हर महीने या हर कुछ दिनों में यूजर्स के फीडबैक या इंप्रेशन के अनुसार अपडेट किया जाता है।

इस मॉडल हर एक नया वर्जन आता है जिसे ChatGPT में इंप्लीमेंट किया जाता है हर एक Model वर्जन में इस बात की पुष्टि होती है की User किस प्रकार से सर्च करता है एवं कैसा जवाब चाहता है और साथ ही साथ Generative स्पीड भी बढ़ाई जाती है। ChatGPT के ने के पश्चात यूजर्स का फीडबैक यह रहा की ChatGPT रिलेवेंट जवाब नहीं दे पता हालाकि इसे GPT मॉडल अपडेट में सुधार दिया है गया था। ChatGPT के नॉलेज बेस में 2021 तक का ही डाटा मौजूद है अर्थात आपके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब 2021 तक के ही Data के अनुसार दिया जाएगा।

Google Bard AI

गूगल Bard को Google द्वारा बनाया गया है यह एक Conversational Generative Artificial Intelligence Chatbot है और यह दावा करता है की जिस प्रकार गूगल सर्च लोगो में विश्वास में खरा उतरा है और लाखों डाउट्स या सवालों का जवाब दिया है ठीक उसी प्रकार Google Bard AI भी यूजर्स को सही एवं सटीक जवाब देने का प्रयास करेगा और यह भी सर्च इंजन की तरह ज्यादा Helpful होगा लोगो में।

गूगल Bard को रिलीज करने से पहले उसमे Errors और Bugs को Fix किए गए हैं। शुरुआती वर्जन में गूगल को काफी ज्यादा दिक्कतें हुई और इसी वजह से Google Bard को Publically नहीं रिलीज किया गया था Fully Test के बाद से एल्गोरिथम Pass करने बाद ही इसे रिलीज किया गया है। Google Bard पहले अपने LaMDA Family of Large Language Model का आधारित था और बाद में PaLM (Pathways Language Model) LLM (Large Language Model) पर आधारित कर दिया गया यह दोनो मॉडल गूगल द्वारा ही बनाए गए थे प्रथम चरण में यह टेस्ट्स के लिए पहले ही Bot रिलीज कर दिए गए थे Beta Testing और फुल वर्जन उसके बाद ही गूगल बार्ड को Launch किया गया।

ChatGPT and Bard Full Form

ChatGPT और Bard दोनो का फुल फॉर्म मॉडल या किसी शब्द प्रेरित हैं इनका नाम यूजर्स के Behaviour और सर्च डाटा इंप्रेशन के अनुसार रखा गया है ताकि यूजर्स को यह परिभाषित हो सके की Chatbot का मुख्य उद्देश्य क्या है।

ChatGPT Full Form

ChatGPT का फुल फॉर्म Chat Generative Pre-training Transformer होता है जिसका मतलब है Users के According Pre-Training करके जेनरेटिव Chat जो किसी भी यूजर को जवाब या Conversations के लिए जिम्मेदार है अर्थात ChatGPT के फुल फॉर्म में यही Define है की एक कन्वर्सेशनल ChatBot Algorithm कैसे काम करता है।

Google BARD Full Form या Bard शब्द कहां से आया

Google Bard में जो Bard है इसका कोई भी फुल फॉर्म नहीं है बल्कि यह एक शब्द है जिसका संदर्भ "कवि, कहानीकार, द्रष्टा" है यह इसीलिए चुना गया था क्योंकि यह Algorithm का Creative Nature दर्शाता है।

ChatGPT और Google Bard AI Founder

ChatGPT और गूगल Bard दोनो के Founders ने जेनरेटिव AI पर रिसर्च की है और अपने Resources के अनुसार इन्होंने एल्गोरिथम या लैंग्वेज मॉडल का इस्तेमाल किया है दोनो ही Trending चैटबॉट्स हैं और अपने नॉलेज बेस के अनुसार जवाब देने की क्षमता रखते हैं।

ChatGPT Founder

ChatGPT को OpenAI Own करता है जो की एक Artificial Intelligence Company है जिसको 2015 में बनाया गया था Sam Altman, Elon Musk, Greg Brockman, Ilya Sutskever, John Schulman, और Wojciech Zaremba इत्यादि के द्वारा।

Google Bard AI Founder

Google Bard को Google LLC Own करता जो की एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जिसके फाउंडर Larry Page और Sergey Brin इत्यादि हैं।

ChatGPT Login कैसे करें

chatgpt and google bard login

बिना Login के ChatGPT का इस्तेमाल करना संभव नहीं है इसके लिए आपको अकाउंट बनाना होगा उसके बाद ही Login कर पाएंगे और ChatGPT का इस्तेमाल कर पाएंगे।

  1. आपको https://chat.openai.com पे जाना होगा।
  2. उसके बाद SignUp करना होगा
  3. यहां आपको अपना Email और Continue करने के बाद Password डालना होगा
  4. लीजिए बन गया आपका ChatGPT का अकाउंट

ChatGPT का अकाउंट बनाने के बाद आप कभी भी Login करके ChatGPT का Use कर पाएंगे।

Special Features Of ChatGPT

ChatGPT लॉन्च होने के कम समय से ही ज्यादा पॉपुलर हो गया था अपने स्पेशल फीचर्स की वजह से। ChatGPT के कुछ प्रमुख स्पेशल फीचर

  • किसी भी विषय या टॉपिक के Ideas आप ले सकते हैं।
  • किसी भी क्षेत्र से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • लेखनी में भी सहायक है।
  • Multi Chat सपोर्टेड है।
  • Knowledge Base में उपस्थित डाटा के साथ Generative जवाब देने में सक्षम है।

Google Bard AI Login कैसे करें

गूगल bard Login करना ज्यादा मुश्किल नहीं है यहां गूगल Bard एआई के लिए Gmail या Google Account की जरूरत होती है।

  1. आपको https://bard.google.com पर विजिट करना होगा
  2. और बस Login हो जायगा। Login इसलिए हो जाएगा क्योंकि आपका जीमेल अकाउंट पहले से बना होगा यदि नहीं बना है तो बना लीजिए क्योंकि बार्ड जीमेल अकाउंट से चलता है।

Special Features Of Google Bard AI

Google Bard और Other Conversational चैटबॉट्स में Common बात यह है की सभी जनरेटिव बोट्स हैं पर गूगल Bard में कुछ स्पेशल है।

  • किसी भी विषय या टॉपिक से संबंधित जवाब Reference के साथ देता है।
  • Text जवाब के साथ विजुअल जवाब भी देने में सक्षम हैं।
  • उच्च गुणवत्ता जवाबों के लिए Google Search Suggestions देता है।
  • जवाबों के लिए वेबसाइट Suggestions भी देता है।
  • Google Search डाटा तथा Knowledge Base के साथ Generative जवाब देने में सक्षम है।

ChatGPT and Google Bard App

हम में से कुछ यूजर्स वेबसाइट के बजाय एप्लीकेशन ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि User Interface या Navigate करना आसान होता है क्योंकि यह डाउनलोडेड रहता है और बार -बार विजित करने की जरूरत नहीं पड़ती।

ChatGPT App

ChatGPT द्वारा ऑफिशियली IOS के लिए एप्लीकेशन रिलीज कर दिया गया है लेकिन एंड्रॉयड के लिए कोई भी ऑफिशियली App नहीं रिलीज हुई है हालाकि ChatGPT API का Use करके बहुत सारे डेवलपर्स ने ChatGPT App बनाई है एंड्रॉयड के लिए उसे आप Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Bard AI App

गूगल Bard के लिए अभी कोई भी एप्लिकेशन नहीं रिलीज किया गया है इसका आप Direct Access वेबसाइट द्वारा ही ले सकते हैं वैकल्पिक विकल्प Google Assistant का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ChatGPT ओर Google Bard AI में अंतर

difference between chatgpt and google bard ai

दोनो हो जेनरेटिव चैटबॉट्स हैं और दोनो ही डाटा के लिए अपने नॉलेज बेस और इंटरनेट का उपयोग करते हैं लेकिन सवाल ये है की ChatGPT और Google Bard AI दोनो में मूल अंतर क्या हैं।

FeaturesChatGPTGoogle
Language Modelयह GPT Model पर आधारित है।यह LaMDA/PaLM पर आधारित है।
Training Dataयह डाटा के लिए Wikipedia, Books, Articles Internet और Code Repositories का इस्तेमाल करता है।यह डाटा के लिए Internet, Books, Articles और Code Repositories के साथ Real Time Access करता है Google Search को।
User Interfaceइंटरफेस एक दम Simple एवं Straightforward है।यह Straightforward के साथ Other Google Service से एकीकृत है।
Creativityयह जवाब के साथ अधिक क्रिएटिव है।यह जवाब एवं अपने Search Engine के साथ अधिक क्रिएटिव है।

Read Also,

Conclusion

AI का उपयोग हम Idea या किसी भी सवाल का जवाब लेने के लिए करें तो ज्यादा बेहतर है लेकिन यदि इसी पर निर्भर रहें तो यह हमारे ज्ञान के लिए सही नहीं होगा।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment