Spandan ECG एक ऐसा Portable Device जिससे घर बैठे कर सकते हैं ECG

आज पूरा विश्व स्वास्थ्य की चेतावनी से लड़ रहा है,इसके अनेकों कारण है और हमारे भारत की बढ़ती हुई आबादी और ऐसे में सबको बराबर चिकित्सीय सुविधाओं को पूरा कर पाना एक चेतावनी है. हाल ही में कई प्रकाशित रिपोर्ट्स में हृदयघात (Heart Attack) के मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है. चीन के बाद भारत इकलौता ऐसा देश है जहां 2019 के मुकाबले हृदय रोगों (Heart Diseases) में सबसे ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई है

spandan egc device kya hai

यूरोपियन जनरल रिपोर्ट के अनुसार अकेले भारत और चीन में विश्व की तुलना में 46.5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है, भारत में हृदय घात 30 से 45 की उम्र वाले लोगों पर गहरा प्रभाव डालता है और इस बीमारी से आम इंसान से लेकर सेलिब्रिटी तक प्रभावित है अभी हाल ही में Singer KK और South के Super Star Puneeth Rajkumar का Heart Attack से निधन हो गया है।

ऐसे समय में एक ऐसी Device का अविष्कार हुआ है जो आपको घर बैठे हार्ट संबंधित बीमारी से आगाह करेगी, Heart के लक्षण को पहचानने के लिए सबसे basic उपकरण ECG का इस्तेमाल किया जाता है अब इस ECG को घर बैठे आसानी से खुद किया जा सकता है आइए जानते हैं Sunfox Technologies द्वारा बनाया गया Spandan ECG Machine के बारे में।

Spandan ECG Device क्या है

Spandan ECG एक प्रकार का Pocket ECG Device है जिसके द्वारा कहीं भी और कभी भी आसानी से ECG किया जा सकता है इस डिवाइस का वजन मात्र 12 ग्राम है। इसे Clinical और Personal इस्तेमाल दोनो किया जा सकता है। Spandan 4.0 Portable 12-lead ECG Device इतनी कारागर है कि इसके इस्तेमाल के लिए न ही इंटरनेट और न ही किसी चार्ज सिस्टम की जरूरत होती है.श्रीकेदारनाथ जी जैसी जगह पर इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा रहा है। इस product को Shark Tank India ने 6 परसेंट Equity के साथ 1 Crore की हिस्सेदारी दी है।

Spandan ECG Machine कैसे काम करता है

Spandan Portable Device को बहुत ही आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है मात्र एक Mobile Application की माध्यम से, उस Application का नाम है Spandan ECG/EKG On Smartphone, यह एप्लीकेशन आसानी से Google Play Store पर उपलब्ध है।

स्पंदन ईसीजी मशीन को डाटा केबल द्वारा फोन से कनेक्ट करने पर Application में Connected लिखकर आने लगेगा और साथ ही Application में स्टेटस बार में ग्रीन सिग्नल दिखाने लगेगा।
Spandan App पर आपको कुछ ऑप्शन इस प्रकार मिलेंगे

  • Lead 2 ECG Test
  • 7 Lead ECG Test
  • 12 Lead ECG Test
  • HRV Test
  • Live ECG Monitor

Spandan Portable Machine के साथ 1 Chest Lead और 12 Electrode मिलते हैं Chest Lead में L, R, F, ऑप्शन देखने को मिलेंगे जैसे ही आप ECG स्टार्ट करेंगे मशीन आपको Direction देगी और इलेक्ट्रोड कहां लगाने हैं यह आपको Application द्वारा चिन्हित करके बताता जाएगा और अंत में एप्लीकेशन द्वारा एक रिपोर्ट बन जाएगी जिसे आप किसी भी विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखाकर अपने Heart की स्वस्थ स्थिति का पता लगा सकते हैं।

अधिकांश Heart संबंधित बीमारियों का पता पहले से लग नही पाता था आज भी हमारे देश के गांव में हर जगह आसानी से ECG उपलब्ध नहीं है ऐसे में यह मशीन काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

Spandan ECG Machine Price In India

आप इस Spandan Device को Online खरीद सकते हैं यह आपको Amazon और Flipkart के अलावा Sunfox Technologies की वेबसाइट पर मिल जाएगी. Spandan Machine का Price 7300 रुपए से लेकर 7500रुपए तक मिल जाएगी।

Read also,

निष्कर्ष

स्पंदन ईसीजी मशीन स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत ही लाभदायक प्रोडक्ट है और यह विश्वसनीय और अपने जैसा सस्ते में इकलौता प्रोडक्ट है। आज भी भारत में हमारे Rural Area में ECG हर जगह उपलब्ध नहीं है ऐसे में हृदय से संबंधित बीमारियों का आसानी से पता लगाकर Cure लिया जा सकता है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment