जानिए Xiaomi के HyperOS के नए Features कौन से हैं

जहां अभी तक Redmi या Xiaomi (MI) के फोन्स पर हमें Android के साथ MIUI Versions देखने को मिलते थे वहीं अब नए अपडेट में MIUI का नाम बदल दिया जायेगा अब MIUI बन जाएगा HyperOS और यह Redmi के यूजर्स के लिए एक नया अनुभव रहेगा।

hyperos new features

HyperOS में ऐसे कमाल के फीचर्स या सुधार मिलते हैं जो आपको MIUI पर नहीं मिलते थे यानी MIUI का नया अपडेट HyperOS में क्या कुछ नया है और सुधार हैं यह सब जानेंगे हम आजके लेख में।

HyperOS एक नया अपडेट और Features

Redmi या MI फोन्स में अब एंड्रॉइड के साथ HyperOS देखने को मिलेगा जो की MIUI का एक लेटेस्ट अपडेट है। MIUI के इस लेटेस्ट अपडेट में नाम बदलने का कारण यह है की HyperOS एक नई शुरुआत जिसमे Users नए फीचर के साथ कम से कम समस्याएं होंगी या न ही होंगी अभी तक MIUI के लगातार अपडेट में हर Version में यूजर्स को परेशानी होती थी चाहे वह Display को लेकर हो या फिर Bugs की समस्या हो इसीलिए MI कंपनी ने तय किया की अब वह अपडेट देने के साथ OS की नई शुरुआत करेंगे जिसमे यूजर्स को सुधार और नए फीचर्स देखने को मिलेंगे आइए जानते हैं HyperOS हमें कौन से नए Features देखने को मिलेंगे और क्या सुधार मिलेगा।

Better Animation

HyperOS के इस अपडेट में हमें Animation बेहतर देखने को मिलेंगे जहां अभी तक MIUI में अच्छे Animation तो होते थे लेकिन वह कुछ मामलों में Heavy loaded थे जिसको सुधारकर HyperOS में और भी Lite एनिमेशन का प्रयोग किया गया है जिससे मोबाइल में Task Perform करने पर और भी ज्यादा Smoothness मिलती है।

Longer Battery Life

MIUI के कुछ अपडेट्स और Devices में बैटरी से संबंधित समस्याएं देखने को मिलती थी परंतु HyperOS के अपडेट में Background Process को और भी Optimize कर दिया गया है जो की Battery Performance को और भी Better बनाता है। ज्यादातर बैटरी खपत इसीलिए होती है क्योंकि बैकग्राउंड प्रोसेस स्थिर रहता है और अगर इसी स्थिरता के जरूरत के अनुसार अनुकूल कर दिया जाए तो वह कम से कम बैटरी का इस्तेमाल होगा और बैटरी की बचत होगी और इस बार Xiaomi ने यही किया है।

नया Control Centre

Xiaomi जहां अपने MIUI 14 में नया कंट्रोल सेंटर अपडेट किया था वहीं एक बार फिर से HyperOS में नया Control Centre देखने को मिलता है जो की पहले के मुकाबले ज्यादा Clean है और Easy है। हर बार कंट्रोल सेंटर में Settings या ऑप्शंस के लिए साइड स्क्रॉल करना पड़ता था पर इस अपडेट में एक ही पेज पर हमें सारे Settings के ऑप्शन मिल जाते हैं।

New Gallery App

Xiaomi ने इस HyperOS के अपडेट में गैलरी में भी कई सारे बदलाव किए हैं गैलरी ऐप अब पहले से ज्यादा Lite होगा साथ ही यूजर इंटरफेस बदल जाएगा। MIUI वर्जन में हमें गैलरी ऐप पर दो पैनल मिलते थे पर इस नए Gallery App अपडेट में ऊपर के दोनो पैनल या ऑप्शन को Bottom में शिफ्ट कर दिया गया और और साथ Recommended ऑप्शन को भी ऐड कर दिया गया है।

Remove Bloatware

Bloatware ऐसे ऐप्स होते हैं जिनका इस्तेमाल नहीं होता और System में पड़े रहते हैं तथा उन्हें सिस्टम से हटाया भी नहीं जा सकता ऐसे ऐप्स को HyperOS के इस नए अपडेट आने के बाद से हटा सकते हैं। MIUI से ही यह ऑप्शन आ गया था पर यह काम नहीं करता था लेकिन HyperOS में यह ऑप्शन काम करेगा यानी Bloatware ऐप्स को भी हटाया जा सकता है जिससे फोन की Performance बढ़ जाएगी।

Read also,

निष्कर्ष

Xiaomi के HyperOS में सिर्फ इतने ही फीचर्स नहीं बल्कि समय के साथ और भी नए फिचर्स जुड़ेंगे तथा यह नया Update यूजर्स के Experience को MIUI के मुकाबले और भी बेहतर कर देगा।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Related Posts

Post a Comment