मोबाइल फोन हैंग होने से कैसे बचाएं - Mobile Phone Hang Problem Solution

Mobile फोन एक ऐसा यंत्र हैं जो लगभग सभी के पास रहता है और आजकल यह Device इतना ज्यादा जरुरी हो गया है की यदि यह आपके पास न रहे तो आपके बहुत सारे कमा रुक जायेंगे।

mobile hang hone se kaise bachaye

Mobile Phone का इस्तेमाल Office Work या Education में हो है जगह काम आता है ऐसे में Mobile Phone के ज्यादा इस्तेमाल से Mobile Phone Hang करने लगता है जिससे आपके कई सारे काम रुक जाते हैं जो की बड़ी समस्या का कारण बन सकता है।

Mobile Phone Hang Problem

Low Ends डिवाइस के साथ - साथ आजकल High Ends डिवाइस भी Hang करने लगे हैं असल में RAM या प्रोसेसर चाहे जितना भी हो यदि उनमें प्रभाव पड़ता है तो फोन की स्पीड Slow हो ही जाती है जिसको हम मोबाइल फोन हैंग की समस्या से संबोधित करते हैं। मोबाइल फोन Hang क्यों करता है और हमे ऐसा क्या करना चाहिए जिससे Memory पर प्रभाव न पड़े और फोन Hang न करे।

Mobile Phone Hang क्यों करता है एवं उपाय (Solution)

मोबाइल फोन का इस्तेमाल अधिक होने के आलावा मोबाइल चलाने या System इस्तेमाल करने के अनुसार होता है बहुत से मोबाइल फोन कम Memory के होने बावजूद भी Hang नहीं करते क्योंकि यह User के चलाने के ऊपर भी निर्भर करता है मोबाइल फोन हैंग क्यों करता है निम्नलिखित हैं।

  • मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल करने से।
  • मोबाइल फोन में Apps को बंद न करना।
  • RAM हर बार Clear करना।
  • ज्यादा Heavy Apps रखना।

यह मुख्य चार कारण हैं जिनकी वजह से Mobile Phone हैंग करता है और इस समस्या का समाधान क्या है? एक User को ऐसा क्या करना चाहिए जिससे उनका Mobile हैंग न हो आइए जानते हैं।

सिर्फ जरूरत के वक्त Location चालू रखें

हमारे मोबाइल Devices या Android Mobile में पहले से Location चालू रहता है जो की Background में Run करते रहता है जिससे Battery के Use के साथ - साथ RAM का भी अच्छा खासा इस्तेमाल होता है जिसके चलते कुछ मामलों में RAM में Space नहीं रहता और मोबाइल फोन Hang करने लगता है इसीलिए Location बंद रखें एवं लोकेशन तभी चालू करें जब जरूरत हो।

Browser Windows Close रखें

ब्राउजर भले ही कितना भी कम Size का क्यों न हो लेकिन ब्राउजर के अंदर हो रहे एक्टीविटी के अनुसार ब्राउजर का साइज एक्सपैंड होता है और यह बात हर App पर लागू होती है।

ब्राउजर में मल्टी Window चलाकर बंद न करना Mobile Phone Hang करने को बढ़ावा देना है जब भी आप मोबाइल फोन के ब्राउजर में मल्टी विंडो टैब बंद किए बिना ही ब्राउजर बन्द करते हैं तो यह ब्राउजर का साइज बढ़ा हुआ होता है जिससे RAM पर प्रभाव पड़ता है और अलग Processes को करने में भी समस्या होती है इसीलिए ब्राउजर के अंदर जिस Window Tab में Browsing कर रहे हों उसको ब्राउज करने के बाद बंद रखें उसके बाद ही ब्राउजर को क्लोज करें।

सप्ताह में एक बार Unwanted फाइल्स Remove करें

Apps द्वारा बनाए गई कुछ Unwanted फाइल्स होती हैं जिसकी वजह से Memory पर प्रभाव पड़ता है और मोबाइल Hang होने की कगार पर आ जाता है इस समस्या का सबसे बढ़िया समाधान है की Play Store से जाकर Files By Google नामक App को डाउनलोड करें और कम से कम सप्ताह में एक बार Junk Files Clear करें इससे आपके फोन की स्टोरेज भी Optimize होगी साथ ही Phone में Load कम रहेगा।

Heavy Apps से बचें

अगर आप Low End Device का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक चीज जरूर ध्यान रखें की आपका फोन Gaming के लिए नहीं बना है इसीलिए सिर्फ जरूरी Apps का ही इस्तेमाल करें अगर आप Heavy Apps जैसे Games का इस्तेमाल करते हैं तो आपका फोन Hang करेगा इसीलिए Games तो बिलकुल भी न डाऊनलोड करें या फिर ज्यादा बड़े Size वाले Apps को Avoid करें।

फोन को Regular Update करें

फोन को रेगुलर अपडेट करने से हमारा डिवाइस हमेशा फ्रेश होता रहता है ज्यादातर मामलों में Phone को अपडेट ना करने से Phone Hang करता है क्योंकि जो नया अपडेट होता है उसमे कुछ न कुछ Optimize किया जाता है और ऐसे में Mobile Phone में चाहे Patch Update हो या सॉफ्टवेयर अपडेट दोनो को अपडेट करना जरूरी होता है। अगर आपके मोबाइल फोन में कोई भी अपडेट नहीं तो घबराने की जरूरत नहीं है इसका मतलब है की आपका फोन पूरी तरह से अपडेट हो चुका है।

निष्कर्ष

सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है की आप फोन का इस्तेमाल किस प्रकार करते हैं ऊपर बताए हुए निर्देशों का पालन करके आप अपने फोन को Hang होने से तो बचा ही सकते हैं साथ ही यह आपके फोन चलाने के तरीके को भी बदल देंगे।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment