WhatsApp पर Meta AI क्या है और कैसे Enable करें तथा Best Features

Meta के द्वारा WhatsApp के लिए Officially Confirm कर दिया गया है की WhatsApp पर Chat में Meta AI Chatbot को जोड़ दिया जाएगा जिससे यूजर Chatting के साथ AI का अनुभव प्राप्त कर सकेंगे।

WhatsApp Meta AI

WhatsApp को AI के साथ जोड़ने की रणनीति तभी से ही थी जब WhatsApp का नया User Interface आया था और इसी के साथ WhatsApp पर Meta AI Chat Feature जोड़ दिया गया है लेकिन कुछ Users हैं जिनके WhatsApp पर अभी भी यह AI Enable नहीं हुआ है तो आज का लेख इसी पर आधारित है WhatsApp पर Meta AI कैसे Enable करें और Meta AI के Features जो Chat में आपको अलग ही अनुभव प्रदान करेंगे।

WhatsApp Meta AI

WhatsApp पर बीते दिनों में कई प्रकार ले बदलाव देखने को मिले हैं March 2024 से लेकर April 2024 तक UI बदलने के बाद यह फैसला लिया गया की अब WhatsApp पर भी Meta AI का सपोर्ट दिया जाएगा जिससे यूजर व्हाट्सएप पर नॉर्मल चैटिंग के अलावा ChatBot से भी चैटिंग कर सकता है और अपने प्रश्नों का उत्तर पा सकता है। WhatsApp पर पहले भी Third Party AI टेस्टिंग्स हुई हैं और यह टेस्टिंग यूजर्स द्वारा सफल फीडबैक बाद ही निर्णय लिया गया की WhatsApp पर Meta AI को जोड़ दिया जाएगा।

WhatsApp पर Meta AI क्या है

Meta Company द्वारा Launch किया गया WhatsApp पर एक Chatbot जो यूजर्स के सवालों को लेकर जवाब देने में सक्षम है। Meta AI Chatbot व्हाट्सऐप पर इसलिए भी जरूरी था क्योंकि चैटिंग के दौरान विभिन्न प्रकार के प्रश्न उपयोगकर्ताओं के मन में उत्पन्न होते थे और उसके लिए App को बिना छोड़े कुछ प्रश्नों के उत्तर Meta AI चाटबोट द्वारा लिए जा सकते हैं और दूसरा कारण यह भी हो जाता है की WhatsApp का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है और AI का अनुभव हर एक उपयोगकर्ताओं को मिल सके इसीलिए इस Meta AI Chatbot को ऐड किया गया है।

WhatsApp पर Meta AI Chatbot को कैसे Enable करें

WhatsApp पर यह फीचर लाने से पहले कुछ चुनिंदा उपयोगकर्ताओं इस फीचर का सपोर्ट मिला था लेकिन अब यह सभी यूजर्स के लिए रॉलआउट कर दिया गया है लेकिन अभी सभी यूजर्स में से कुछ लिमिटेड यूजर्स को ही यह Meta AI Chatbot Feature प्राप्त हुआ है इसे Enable आप कुछ इस तरीके से कर सकते हैं

1. Google Play Store पर जाकर WhatsApp सर्च करके App को अपडेट कर देना है। इससे Meta AI Chatbot आपके WhatsApp पर Show होने लगेगा। अगर नहीं हुआ तो आपको आगे और भी स्टेप्स को फॉलो करना है।

WhatsApp meta AI enable steps

2. WhatsApp पर जाकर Settings में Help Center पर जाकर Support के Option पर क्लिक करना है।
3. अब यहां पर आपको WhatsApp को यह बताना है की Chatbot का इस्तेमाल आप भी करना चाहते हैं। उसके बाद कुछ देर में आपको Chatbot शो होगा।

WhatsApp पर Meta AI Chatbot के Features

ज्यादातर Chatbot का कार्य यही होता है उपयोगकर्ता से बात करना या फिर ज्यादा से ज्यादा यूजर्स के सवालों का जवाब देना पर WhatsApp पर यह Meta AI थोड़ा अलग है इसमें आपको कई सारे फीचर्स मिलते हैं।

  • Image Generate: WhatsApp चैटबॉट के अंदर हमें Text से इमेज जेनरेट करने का फीचर मिलता है अगर आप कुछ सोच रहें हैं तो उसे Text के रूप लिखिए और यह चैटबोट बस कुछ सेकंड्स में ही Image या फोटो बनाकर दे देगा।
  • Realtime Answer: इस Meta AI ChatBot के अंदर लेटेस्ट डाटा को डाला गया है यदि आप वर्तमान से भी संबंधित प्रश्न पूछते हैं तो यह जवाब देने में सक्षम है।
  • Translate: WhatsApp के इस चैटबोट के अंदर ही किसी भी पैराग्राफ को Translate करने की क्षमता है तथा Realtime ट्रांसलेट करके देगा आपको।

निष्कर्ष

WhatsApp का यह AI Chatbot उन लोगो के लिए बढ़िया तो होगा ही जो AI के दीवाने हैं लेकिन साथ ही उन लोगो के लिए उपयोगी है जिनके अंदर विभिन्न प्रकार के प्रश्न उत्पन्न होते हैं और जवाब जानना चाहते हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment