Video में 1000, 5000 या 10,000 Views में कितना Paisa मिलेगा और कितनी कमाई होगी

अगर हम वीडियो क्रिएटर्स की बात करें तो ज्यादातर Video Creators इसीलिए विडियोज बनाते हैं ताकि वह अच्छा खासा पैसा कमा पाएं और ऐसे में लोग तरह - तरह के Viral Videos बनाने की कोशिश में लगे रहते हैं ताकि अच्छे Views आएं और उन्हीं अच्छे और ज्यादा Views का Paisa मिले।

video views se kitni kamayi hogi

सोशल मीडिया की दुनिया बहुत सारे क्रिएटर्स हैं जो कुछ को Videos बनाने का Passion है और कुछ को Videos बनाकर Paisa कमाना है अगर हम Reels या Full Videos की बात करें तो अगर अच्छे खासे Views आ गए तभी अच्छी विडियोज के माध्यम से Earning या Income बनती है लेकिन 1000, 5000 या 10,000 Views आ रहे हों तो इतने Views का कितना Paisa मिलेगा आज इसी लाखों लोगो द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब विस्तार से देंगे।

Views का Kitna Paisa मिलता है

एक वीडियो क्रिएटर द्वारा किसी भी Topic पर वीडियो बनाया जा सकता है लेकिन ज्यादातर क्रिएटर्स ऐसे विडियोज बनाना ज्यादा पसंद करते हैं जो विडियोज वायरल हो सके वह इसीलिए क्योंकि जितना वीडियो वायरल होगी उस वीडियो में उतने ही ज्यादा Views आयेंगे और इसी हिसाब से Views से एक क्रिएटर पैसा कमाता है लेकिन Views अगर ज्यादा हैं आपके वीडियो में तो अच्छे पैसे बनने की संभावना हो सकती है।

Video में Views से कैसे Paisa बनेगा

वीडियो में जितना Views आयेगा पैसा उतना ही बनेगा आमतौर पर यह बात हम सुनते रहते हैं यदि किसी ने पैसे कमाने के लिए विडियोज बनाना शुरू किया है तो मामलों में जाहिर सी बात है उस क्रिएटर कहीं न कहीं से जानकारी मिली होगी और उसी जानकारी यह बात मुख्य होगी की जितना अधिक Views आयेंगे कमाई उतनी ज्यादा होगी और इसी लिए क्रिएटर विडियोज के ऊपर Videos बनाता है और शेयर भी खूब करता है ताकि अच्छे व्यूज आएं और कमाई हो लेकिन असलियत में कमाई सिर्फ Views बस से नहीं है सच्चाई यह है की आप चाहे कितना भी वीडियो को शेयर करें कितने भी शेयर करके Views ले आएं कमाई तब तक नहीं होगी जब तक Viewers अपने से नहीं आयेंगे।

विडियोज में कमाई करने के लिए प्रचार या Advertisement को एक्टिवेट करना जरूरी होता है और यह तभी होता है जब क्रिएटर Platform द्वारा दिए गए कुछ Task या Criteria को पूरा करता है तभी Eligibility मिलती है विज्ञापन के लिए और विडियोज से पैसा तभी मिलता है जब वीडियो के बीच में विज्ञापन दिखाई देता है। इसीलिए जितने ज्यादा Views होंगे वीडियो में प्रदर्शित विज्ञापन का फैलाव उतना ज्यादा होगा और उस हिसाब से पैसा मिलेगा लेकिन इसका मतलब यह नहीं की क्रिएटर अपनी विडियोज को जबरदस्ती शेयर करे और Views ले आए इससे Views तो बढ़ेंगे लेकिन पैसा नहीं बनेगा पैसा बनाने के लिए Viewer को अपनी स्वेच्छा से वीडियो देखना होगा वीडियो में दिलचस्पी दिखानी होगी तब जाकर आपके वीडियो के बीच में जो विज्ञापन प्रदर्शित होगा वह दिलचस्प User को दिखेंगे और तभी इनकम होगी। अगर दिलचस्प User Share करने से भी आ रहे हैं तो भी कमाई होने की संभावना है लेकिन कोशिश यही रहे की Views अपने आप आएं न की जबरदस्ती लाय गए Views हों।

1000 Views पर कितने पैसे मिलेंगे?

1000 views me kitna milega

अगर आपके या किसी क्रिएटर के वीडियो में 1000 या इससे ज्यादा Views आ गए हैं या फिर आप यह जानने में इच्छुक हैं की हजार व्यूज कितनी कमाई होगी तो यह निर्भर करता है Ads Cost या फिर Impression पर क्योंकि विज्ञापन जितना Cost या Impression आयेगा उसी के हिसाब का पैसा मिलेगा साथ ही यह बात भी ध्यान रखने योग्य है की 1000 व्यूज में कितने लोगो ने आपके विडियोज पर Impression दिया तथा कितनों को विज्ञापन प्रदर्शित हुआ तथा आपके विडियोज पर कितने 1000 व्यूज में से Interested Viewers थे यानी इन्हीं आंकड़ों का पैसा आता है जब ही कमाई होती है।

अगर हम मान लेते हैं की 1000 व्यूज में 1000 यानी सभी को वीडियो में विज्ञापन प्रदर्शित हुआ और उस विज्ञापन का Cost है 0.01$ तो 1000 के हिसाब से इतनी कॉस्ट पर 10$ की कमाई होगी यानी 1000 Views से एक क्रिएटर 800 रुपए तक कमा सकता है।

Total ViewsCostMultiplicationEarnings
1000$0.011000 * $0.01$10

5000 Views पर कितने पैसे मिलेंगे?

5000 views me kitna milega

1000 Views आना किसी भी वीडियो क्रिएटर के लिए शुरुआती चरण होता है यानी पहला मील का पत्थर या उपलब्धि होती है लेकिन अगर 5000 Views आते हैं तो यह उससे भी बड़ी उपलब्धि होती है। अगर किसी क्रिएटर के 5000 Views तक आते हैं विडियोज में तो ये यह दर्शाता है की Videos क्वालिटी बढ़िया है और लोग देखते हैं तथा आगे चलकर Grow होने को संभावना होती है।

इस बार अगर हम मान लें की Views 5000 हैं और विज्ञापन कॉस्ट 0.01$ है तो इस हिसाब 5000 हजार का गुणा किया जाए तो कुल कमाई 50$ की होगी यानी भारतीय मुद्रा में देखें तो 4000 रुपए के लगभग होगी।

Total ViewsCostMultiplicationEarnings
5000$0.015000 * $0.01$50

10,000 Views पर कितने Paise मिलेंगे?

10,000 views me kitna milega

अगर किसी क्रिएटर के 10,000 आते हैं विडियोज पर तो इससे यह साबित होता है की उसका चैनल या पेज रनिंग पर है और Good पोजिशन मानी जाती है अगर किसी वीडियो क्रिएटर के इतने Views आते हैं तो वह मेहनत कर रहा है तथा सही वीडियो कंटेंट पर ध्यान दे रहा है।

10,000 Views आना यह दर्शाता है की आगे चलकर और भी ज्यादा Views आयेंगे और कमाई बढ़ने की संभावना और भी अधिक हो जाती है लेकिन किसी भी वीडियो पर 10,000 Views आए इसके लिए कई सारी विडियोज डालनी होगी और मेहनत करनी होगी साथ ही यह भी देखना जरूरी होगा की कौन से टॉपिक पर सबसे ज्यादा लोग देखना पसंद करते हैं तब जाकर इतने Views आ सकते हैं। अगर आपके 10,000 Views आ गए हैं और अगर Cost 0.01$ है तो Total कमाई 100$ यानी Indian मुद्रा में लगभग 8000 रूपए होगी।

Total ViewsCostMultiplicationEarnings
10,000$0.0110,000 * $0.01$100

लेकिन जरूरी नहीं की इतना ही पैसा मिले

अगर आपके 1000, 5000 या 10,000 Views आते हैं Video पर तो हमारी गणना के अनुसार आपकी कमाई Cost और Views के गुणा के अनुसार होगी पर ऐसा बिलकुल नहीं है क्योंकि जरूरी नहीं की 1000 Views में हमें 1000 व्यूज का ही पैसा मिले क्योंकि Ad Cost पूरे व्यूज यानी 100% Views के लिए कभी नहीं लागू होती या निर्भर करता है Genuine या Interested Viewers पर अर्थात 1000 Views में 30% Interested या Genuine Views हैं तो इस हिसाब से कमाई 1000 Views में 3$ यानी 240 रुपए के आसपास होगी यानी Ad Cost Value सिर्फ 1000 में से 300 Viewers पर लागू हुआ।

कमाई विडियोज के Total Views में से 30% से 60% लगभग Views से पैसा मिलता है यानी 60% तक के लोगो को विज्ञापन प्रदर्शित होता है 100% आंकड़ा नहीं होता है 100% के लिए 100% Genuine Viewers होना चाहिए जो की लगभग नामुमकिन है पर कुछ दुर्लभ मामलों में यह मुमकिन हो सकता है साथ ही Cost के अलावा Impression का भी पैसा मिलता है।
Note: Ad Cost Value अर्थात CPC, RPM या CPM हर Views के लिए अलग - अलग Value हो सकती है।

निष्कर्ष

Views से पैसा मिलता है यह बात ज्यादातर क्रिएटर्स ने सुनी है पर इसके पीछे कई सारे कारक लागू होते हैं जिनमें से Views की क्वालिटी बहुत जरूरी है। Views बढ़ाना आसान है पर Organic या Genuine Views लाना चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment