2024 में रील्स वीडियो बनाकर पैसा कैसे कमाएं - Earn Money By Reels Video

आजके समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल सभी लोग करते हैं सभी लोग फेसबुक या इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं और जब हो या Insta सबसे ज्यादा इनका इस्तेमाल विडियोज देखने या Reels देखने के लिए होता है।

reels video se paisa kamaye money make

हम पूरा समय Reels देखने में लगा देते हैं लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है की Instagram या फेसबुक में Reels डालकर भी पैसा कमाया जा सकता है हम जो भी Reel वीडियो देखते हैं वह किसी न किसी क्रिएटर या यूजर द्वारा बनाए जाते हैं और एक क्रिएटर या यूजर Reels Video बनाकर ही पैसे कमाता है Reels Video बनाकर Paise Kaise कमाएं पूरी जानकारी।

Reels Video बनाएं

Reels का नाम सुनकर आपके दिमाग के सबसे पहले छोटे Videos का नाम याद आया होगा और आप सही भी हैं Reels Videos 30 से 60 सेकंड्स के होते हैं उन्हें Short या छोटे विडियोज कहते हैं जिनमे बहुत कम समय Length में अधिक जानकारी होती है।

Reels Video किसी भी टॉपिक में हो बनाया जा सकता है आज से कुछ साल पहले Full या नोर्मल वीडियो बनाए जाते थे पर जब से Facebook या Instagram में Reels Feature आया तो लोग छोटे विडियोज देखना पसंद करते हैं Reels फीचर लाने का मकसद ही यही है की कम समय में ज्यादा से ज्यादा Information यूजर तक पहुंचाना या फिर एक क्रिएटर अपने मन मुताबिक खुद को भी प्रस्तुत करने के लिए भी Reel वीडियो बनाता है। यह कुछ टॉपिक्स हैं जिनपर आप Reels बना सकते हैं।

  • समाचार जानकारी।
  • टेक्नोलॉजी अपडेट्स।
  • शॉर्ट फनी विडियोज।
  • फेवरेट मूवी क्लिप शॉर्ट वीडियो।
  • खुद की LipSync रील्स वीडियो।
  • Status या Story के लिए Reels विडियोज।

यह कुछ मुख्य Interests हैं जो आजकल चल रहे हैं और जिनपर आप Reels विडियोज या आप अपने मनमुताबिक Reels वीडियो बनाकर Paise कमा सकते हैं।

Reel Video बनाकर Paise कैसे कमाएं - Earn From Reels Video

Reels Videos बनाना है और किस टॉपिक पर बनाना है यह तो आप तय कर लेंगे लेकिन पैसे कैसे कमाएं? कौन से वह तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके एक Reel Creator पैसा कमा सकता है और कितने तरीके हैं। Reels Creators सबसे ज्यादा ध्यान में रखने वाली बात ये है की किसी भी Reel अकाउंट में अच्छी Fan Following जरूरी है तभी पैसा आना संभव जितने ज्यादा फैंस होंगे उतना ही पैसे कमाने की Opportunity होगी तो इस बात का ध्यान रखें की अगर आप रील्स वीडियो बना रहे हैं तो सबसे पहले Sure रहें की आपके पास अच्छी Fan Following हो।

Brand Promote करके पैसे कमाएं

brand promotion

आजकल ज्यादातर Brands को अपने प्रोडक्ट्स बेचने होते हैं और जितने भी ब्रांड मालिक होते हैं वह ऐसे रील क्रिएटर्स को ढूंढते हैं जो उनके प्रोडक्ट्स का सही से प्रमोशन कर सकें और अगर क्रिएटर के पास या आपके पास फैंस है जिससे किसी ब्रांड को फायदा हो तो आप Brand प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं।

ब्रांड प्रमोट करने से पहले इस चीज का जरूर ध्यान रखें की ब्रांड आपके Fans या फॉलोवर्स के काम का हो यदि गलत ब्रांड का प्रमोट किया तो आपको ही नुकसान होगा।

Reels Bonus से पैसा कमाएं

reels bonus

Reels Creators की मेहनत को देखते हुए इंस्टाग्राम ने Bonus Features निकाला था वैसे तो यह फीचर फुल वीडियो के लिए था लेकिन Reels Video ज्यादा देखें जाने की वजह से Reels के लिए भी Bonus Feature निकाल दिया बोनस फीचर क्रिएटर द्वारा बनाए हुए Reels के टोटल व्यूज और लाइक्स का परिणाम होता है जो की 5 हजार रुपयों से भी ज्यादा तक हो सकता है।

Bonus में सबसे पहले यह आंकलन किया जाता है की क्या Insights हैं अर्थात आपके पेज या प्रोफाइल में फैंस की क्या एक्टिविटी रही उसी आधार पर Bonus मिलता है इसको आप एक प्रकार से तोहफा समझ सकते हैं जो Facebook या इंस्टाग्राम द्वारा दिया गया है।

Creator Collab करके

creator collab

आजके इस सोशल मीडिया की भीड़ ने रोज एक से बढ़कर एक क्रिएटर उभर कर आते हैं यह उम्मीद लेके की उन्हे भी ज्यादा से ज्यादा रीच मिले और इसीलिए बड़े क्रिएटर्स के साथ वह Collab करना चाहते हैं यदि आप बड़े क्रिएटर्स हैं या किसी दूसरे क्रिएटर से ज्यादा Reach है आपकी तो आप अपने से छोटे क्रिएटर से पैसा लेकर भी Collab कर सकते हैं इससे दोनो को फायदा होगा आपके भी फैंस बढ़ेंगे साथ ही जिसके साथ अपने Collab किया है उसके भी फैंस बढ़ेंगे और आपको आपके डील के अनुसार अमाउंट भी मिलेगा।

खुद का Product या अफलिएट मार्केटिंग करके Paisa कमाएं

affiliate marketing

अगर आपका कोई बिजनेस है या आपके Reels Video पर अच्छी Reach है और आप चाहते हैं की इंस्टाग्राम या फेसबुक के अलावा आपके बिजनेस प्रोडक्ट सेल या एफिलिएट प्रोडक्ट सेल से पैसा आए तो आप Reels बनाकर अपने सर्विस या प्रोडक्ट का प्रचार करके पैसे कमा सकते हैं और यह आपके फैंस पर निर्भर करता है की आपके प्रचार में लोग कितना दिलचस्पी रखते हैं।

Read also,

Reels से पैसे कमाने से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Reels Video से पैसे कमाने से जुड़े सवाल जो हर क्रिएटर या यूजर के मन में रहता है। अगर आपने Reels Video बनाना शुरू कर दिया है और अच्छे Views और लाइक्स आ रहे हैं तो आपके मन में कई प्रकार के सवाल उठते होंगे जिनमें से कुछ सवालों के जवाब यहां हैं।

1000 से 5000 हजार लाइक का कितना पैसा मिलेगा?

यह लाइक पर निर्भर नहीं करता बल्कि आपके प्रोफाइल Reach पर निर्भर करता है की आपके पास ऑडियंस कितनी है और आपको बोनस कितना मिल रहा है या प्रमोशन कितना मिल रहा है पर निर्भर करता है।

Reels से पैसे कब और कितना जल्दी मिलना शुरू हो जाता है?

जितना जल्दी आप अपने फॉलोअर्स ज्यादा से ज्यादा करेंगे उतना जल्दी आप पैसे कमाना शुरू कर देंगे। Reels से पैसा मिलना तभी शुरू होगा जब आपको बोनस मिलेगा।

Reels Video वायरल कैसें करें कैसे Views और लाइक्स बढ़ाएं?

Reels विडियोज वायरल करने के लिए आपको ट्रेंड पर वीडियो बनाना होगा और कितना वीडियो चलेगा उतना जल्दी Views और Likes आना शुरू होगा।

2024 में Reels Video से पैसा कमा सकते हैं?

जी बिलकुल, आप Reels Video बनाकर 2024 में भी पैसा कमा सकते हैं।

मोबाइल से रील बनाकर पैसे कमा सकते हैं?

आप मोबाइल या लैपटॉप किसी भी डिवाइस से वीडियो बनाकर रील में अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

Reels बनाकर पैसे कैसे कमाएं यह तो आपके समझ में आ ही गया होगा साथ ही मुख्य बात यह है की Reels से सिर्फ एक तरीके से पैसा नहीं कमाया जा सकता बल्कि कई सारे तरीके हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Related Posts

Post a Comment