2024 में Facebook या Instagram से पैसे कैसे कमाएं पैसा कमाने के जबरदस्त तरीके

सभी लोग अच्छी कमाई (Earning) करना चाहते हैं कोई Job करना चाहता है तो कोई अपने Skill या Business के दम पर पैसे कमाना चाहता है लेकिन आप लोगो को जानकर हैरानी होगी अगर आप ये जानें की Social Media यानी Facebook या Instagram से भी पैसे कमाएं जा सकते हैं।

facebook instagram se paise kaise kamaye

Facebook या Instagram का इस्तेमाल हम रोज करते हैं और यह हमारे दिनचर्या में जुड़ चुका है पर यदि हम अपने दिनचर्या से ही पैसा कमा रहे हैं तो इससे अच्छी क्या ही बात होगी Facebook और Instagram का इस्तेमाल हम मनोरंजन के लिए करते हैं पर यदि आपके पास ज्ञान है तो आप Paise Kamane के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं Facebook और Instagram से Paise Kaise Kamaye क्या तरीके हैं की हम भी इनका इस्तेमाल करके पैसा कमा सकें।

Facebook या Instagram से Paise कैसे Kamaye

Facebook और Instagram का इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है लेकिन हर कोई इनसे पैसे नहीं कमा रहा क्योंकि या तो वो कमाना नहीं चाहते या फिर उन्हे Instagram या Facebook से Paise कमाने के बारे में पता नहीं है।

हमें ये मालूम है की Paise कमाने लिए हमें मेहनत की आवश्यकता होती है और जब हम कोई काम करते हैं तो उसी से हमारी कमाई होती है। Facebook और Instagram से पैसे कैसे कमाना है क्या तरीके हैं जिससे आप भी पैसे कमा सकते हैं फेसबुक और इंस्टाग्राम से।

Reels Video बनाकर Paise कमाएं

reels se paise kamaye

आजकल जब भी हम Facebook या इंस्टाग्राम चलाते हैं तो सबसे ज्यादा हम Reels देखते हैं लेकिन आपको पता होना चाहिए Reels से हम मनोरंजित तो होते हैं लेकिन जिसके द्वारा Reels बनाई जाती है उसकी Reels बनाने के पैसे मिलते हैं। Reels में वीडियो बनाकर पैसा कमाया जा सकता है Sponsorship और Ads के जरिए।

हम सीधे शब्दों में यह नहीं कह सकते की Reels बनाने का पैसा मिलता है जब भी कोई User Reels बनाता है तो उससे Reach और फॉलोअर्स Increase  होते हैं जिससे उन्हें प्रचार का करने का मौका मिलता है और उसी प्रचार का पैसा मिलता है।

Instagram या Facebook में Live Video से Paisa

live video se paise kamaye

हम इंस्टाग्राम या फेसबुक पर Live आकर भी पैसा कमा सकते हैं यदि हमारे पास अधिक Audience है और यदि हम Live आते हैं तो हम Live आकर अपनी Fan Following से कुछ स्टार्स ले सकते हैं सपोर्ट पा सकते हैं कुछ राशि के रूप में।

फेसबुक पर लाइव आने पर Fans को उन्हें अपने फेवरेट क्रिएटर के लिए कुछ समर्थन करने का विकल्प मिलता है जिसको आप स्टार के रूप में ले सकते हैं। एक फेसबुक क्रिएटर या यूजर अपने फैन Following से स्टार लेने के लिए स्टार पर कुछ राशि रख सकता है जो की Live Video में फैन द्वारा या Fan यूनिटी के लिए ले सकता है Live Video में आकर आप अपने Fans से रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं सपोर्ट के लिए।

Brand Collaboration से कमाएं पैसे

brand collaboration se paise kamaye

फेसबुक या इंस्टाग्राम में बहुत से ऐसे ब्रांड्स या प्रोडक्ट्स Owner होते हैं जो प्रमोशन के लिए एक हाई ऑडियंस पेज या प्रोफाइल की तलाश में रहते हैं और ऐसे यदि आपके पास अच्छी फैन फॉलोइंग है तो किसी भी ब्रांड के साथ Collab करके भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

Brand Collaboration के लिए प्रमोटर ऐसी प्रोफाइल या किसी क्रिएटर को ढूंढता है जिसकी जनता एक्टिव हो और उसके दिखाए गए प्रोडक्ट में दिलचस्पी रखती हो तभी वह Collab करना पसंद करेगा इसीलिए यदि आप Paisa कमाना चाहते है Brand कोलेब्रेशन जरिए तो इस बात का खयाल रखें की आपकी जनता मैच्योर हो।

Fan Subscription के माध्यम से Instagram तथा Facebook से पैसा कमाएं

fan subscription se paise kamaye

अगर आप अपने Fans के लिए आपके द्वारा बनाया हुआ कोई ऐसा कंटेंट है जिसे आप पैसे में देना चाहते हैं या Paid रखना चाहते हैं तो आप Facebook या इंस्टाग्राम का Fan Subscription विकल्प Try कर सकते हैं इसमें आपके द्वारा बनाया गया कंटेंट स्पेशल ऑडिएंस के लिए होगा यानी उनके लिए होगा जिन्होंने आपका Fan Subscription के माध्यम से Paid Plan लिया होगा।

Fan Subscription महीने भर का होता है यदि आपके Paid Content को कोई एक्सेस करना चाहेगा तो उसको हर महीने आपको Pay करना होगा और यही होता है Fan Subscription अर्थात Fan द्वारा सब्सक्रिप्शन लेने पर Exclusive Content एक्सेस करना। Fan Subscription में आप अपनी शर्त या Paid Content में क्या दिखाना चाहते हैं ये आप अपने Fans को बता सकते हैं और Amount अपने अनुसार रख सकते हैं।

ऑनलाइन Facebook और इंस्टाग्राम पर Product बेच कर पैसे कमाएं

product bechkar paisa kamaye

अगर आपका कोई बिजनेस है या आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं और यदि आपके पास अच्छी ऑडियंस है तो आप अपने प्रोडक्ट को बेचकर पैसे कमा सकते हैं आप अपने प्रोडक्ट के लिए Written Content बना सकते हैं या फिर Videos बना सकते हैं ताकि इच्छुक ऑडियंस आपके प्रोडक्ट्स का पर दिलचस्पी रखे और आपका प्रोडक्ट खरीद सके।

ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने के लिए यह जरूरी है कि आपका बिजनेस भी ऑनलाइन हो तभी आप अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं और यदि आप Affiliate Marketing करते हैं तो आप अपने Product के Specifications बताकर लिंक्स दे सकते हैं ताकि ऑडियंस खरीदे और आप Online Product Bechkar Paisa Kama पाएं।

Read also,

निष्कर्ष

फेसबुक और इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है अच्छी Fan Following का होना यदि फैन फॉलोइंग अच्छी है तो आप बताए हुए किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Related Posts

Post a Comment