फॉर्च्यूनर और एंडेवर को टक्कर देने आ रही New Mitsubishi Pajero Sport 2024

भारतीय कार बाजार में फॉर्च्यूनर के सेगमेंट में ज्यादा ऑप्शन नहीं हैं और जो मार्केट में इसे कंपटीट करने के लिए बनाई भी गई हैं वह भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाई हैं।

mistubishi new pajero sport 2024

Jeep Meridian से लेकर Skoda Kodiaq और MG की Gloster तक ने अपनी प्रीमियमनेस और गुड लुक्स से बाजार को लुभाने की कोशिश की लेकिन परिणाम नकारात्मक ही रहे अब इसी सेगमेंट में जापान की कार निर्माता कम्पनी मिस्तुबिशी अपनी पजेरो स्पोर्ट लेकर वापस भारत में एंट्री कर रही है आइए जानते हैं New Pajero Sport engine Specifications और features, Price Launch Date के बारे में।

भारतीय बाजार में जल्द दिखेगी New Mitsubishi Pajero Sport अपने नए अवतार में

हाल की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जापानी कंपनी मित्शुबिशी कॉर्प ने भारतीय कंपनी टीवीएस मोबिलिटी के 32 प्रतिशत शेयर लगभग 66 मिलियन डॉलर में खरीदे हैं जिसका उद्देश्य भारत में लगभग 150 शोरूम बनाना और कार की बिक्री के लिए शोरूम बनाना है।

new pajero sport 2024 dashboard look

जिससे यह तय हो गया है कि यह कम्पनी अपनी कारों को लेकर भारतीय बाजार में उतरने को तैयार है और कुछ सालों पहले अपनी पजेरो से इंडियन मार्केट में दबदबा बना चुकी है अब एक बार फिर से यह वापसी करने को तैयार है।

6 मॉडल के साथ दिखेगी यह जापानी कार 

यह पजेरो की 4th Generation की एसयूवी कार है कम्पनी इसे 6 वेरिएंट में डीजल फ्यूल के साथ ऑटोमैटिक और मैनुअल में लॉन्च करेगी मजेदार बात यह है कि इसमें All Wheel Drive का ऑप्शन ऑटोमैटिक और मैनुअल दोनो सेगमेंट में देखने को मिलेगी।

Pajero Sport Exterior And Interior Design 2024

यह कार यंग जेनरेशन ध्यान को ध्यान में रखकर फ्यूचरिस्टिक लुक दिया गया है डिजाइन थोड़ा रॉकी बॉय टाइप है फ्रंट प्रोफाइल में बढ़िया सी ग्रिल और LED DRL के साथ प्रोजेक्टर सेटअप और फॉग लैंप के साथ ट्विन इंडिकेटर सहित आगे से काफी मासी दिखाई पड़ती है।

Car Name Mitshubishi Pajero Sport
Engine 2442CC, D1- D Series
Torque 430Nm@3500
Drive Type 2 Wheel Drive/ AWD
Power 181Bhp
Seating Capacity 7
Milage 11-12km/litre
Transmission Type Manual/Automatic
Boot Space 200 litre
No of Cylinder 4
Fuel Type Diesel
Dimensions L - 4825
W - 1815
H - 1835
Infotainment System 6.1 Inch Front 12 Inch Display Middle Seat
Price (Ex Showroom) 35 To 42 Lakh Rupees (Approx)

बैक प्रोफाइल में स्पॉयलर के साथ रियर वाइपर और वायरलेस देखने को मिलता है बैक और फ्रंट प्रोफाइल के साथ डोर हैंडल में क्रोम की फिनिशिंग प्रोवाइड की गई है। इस एसयूवी के बाहरी आवरण में Foot Rest के साथ 18 इंच के टायर मिलते हैं समान रखने के लिए रूफ साइकिल कैरियर गाड़ी के मस्कुलर लुक को बढ़ाता है और बैक साइड के रिफ्लेक्टर और पार्किंग सेंसर एक्स्ट्रा सिक्योरिटी प्रदान करते हैं।

Pajero New Sport 2024 Front And Rear Profile Look

7 सीटर गाड़ी में अंदर 200 लीटर का बूट स्पेस मिलता है यदि 3rd सीट को फोल्ड (टमबल सीट ऑप्शन) कर दिया जाए तो बूट स्पेस काफी बड़ा मिलता है। मिडिल सीट में 12.1 इंच की मल्टीमीडिया स्क्रीन के साथ 220 वोल्ट का चार्जिंग प्वाइंट जिससे लैपटॉप या टैबलेट चार्ज कर स्क्रीन से कनेक्ट कर सकते हैं।

AC वेंट रूफ में लगाए गए हैं और ड्राइवर सहित दोनो आगे की सीटें इलेक्ट्रॉनिक एडजस्ट कर सकते हैं क्रूज कंट्रोल के साथ ट्रेक्शन कंट्रोल और ऑटो पार्किंग के साथ फोर व्हील ड्राइव के कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे। Central Console में पियानो फिनिश के साथ देखने में काफी अट्रैक्टिव लगता है। आगे 6.1 इंच की एप्पल एंड्रॉयड डिस्प्ले इन्फो सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देखने को मिलेंगे।

मिस्तुबिशी की 2024 Pajero Sport के कुछ विशेष Features

कम्पनी ने फीचर के मामले में कोई कसर नहीं छोड़ी है आइए जानते हैं क्या है नया

  • Telescopic Steering
  • Paddle Shifters
  • Automatic Climate Control AC
  • 360 Degree Camera
  • Auto Hold
  • Electronic Parking Brake
  • ABS System
  • Cruise Control
  • 2H, 4H, 4LH, 4LLC Offroading Lock System
  • Front And Back Parking Sensors
  • Headlamp Washers
  • Front Camera
  • Sharpen Entina
  • Expoiler
  • Defogger
  • 6.8 Infotainment System(Android/Apple)
  • 8 Speed Automatic Gearbox
  • Wireless Charging
  • Airbag On Off Option
  • Second Row 12.1 Multimedia Screen
  • Roof AC Vents
  • Traction Control
  • Front Seat Electric Adjustable

यह सब फीचर ऑटोमैटिक टॉप Pajero Sport Elite मॉडल के हैं Dash Board हार्ड टच के साथ और डोर में बढ़िया कुशनिंग है।

नई पजेरो स्पोर्ट देती है दमदार Engine और Mileage

मित्सुबिशी अपने मजबूत इंजन के लिए मशहूर है पिछली जेनरेशन में जब भारत में लॉन्च हुई थी इंजन और ताकत की मिशाल आज भी दी जाती है इस बार कम्पनी मितुबिशी का D1 - D Series का 2442 CC की मशीन 181 हॉर्स पावर के साथ 430 NM का टार्क प्रोड्यूस करती है। वहीं इसके माइलेज की बात करें तो इस सेगमेंट का डीजल इंजन 11 से 12 तक की एवरेज प्रति लीटर निकालता है।

New Pajero Sport Market Launch Date And Security Rating, Price

कम्पनी अपने आप को भारत में वापसी करने को बेताब है मीडिया की खबरों की माने तो क्रेटा से लेकर फॉर्च्यूनर तक की सेगमेंट में मितुबिशी अपनी कार लॉन्च करने की तयारी में जुटा हुआ है और यह काम 2025 के अप्रैल महीने तक हो जाएगा।

Old Indian Pajero

अभी ग्लोबल NCap Rating की पुष्ट जानकारी नहीं है लेकिन कई मार्केट दिग्गजों का कहना है कि यह कम्पनी मजबूती के लिए मशहूर है आराम से 5 स्टार की सेफ्टी रेटिंग प्राप्त कर लेगी और कंपनी ने हर सेगमेंट में 6 एयरबैग के साथ चाइल्ड लॉक जैसे फीचर दिया है। कार की शुरुवाती कीमत 35 लाख से 42 लाख के मध्य होगी।

यह कार भारतीय बाजारों में लॉन्च होने के साथ फॉर्च्यूनर और एंडेवर जैसी गाड़ियों के बीच खासा प्रतियोगिता पैदा करेगी। 4th Generation की इस कार में जापानी तकनीक का भरोसा भारतीय बाजारों को कितना इंप्रेस कर पाएगी यह तो आने वाला समय बताएगा।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment