भारत की 5 किफायती इलेक्ट्रिक कारें 10 लाख के बजट में - Top 5 Electric (EV) Cars Under 10 Lakhs in India 2024

अगर कोई पूछे वाहनों का भविष्य क्या है तो वह है Electric Cars या Electric Vehicles हैं वह इसलिए क्योंकि कम पैसों में आप Vehicles का दोगुना आनंद ले सकते हैं क्योंकि न तो इसमें पेट्रोल लगता है और न ही डीजल जिसकी वजह से ईधन ले लिए ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है।

cheapest ev cars

अगर इलेक्ट्रिक कार हो तो बचत होती है लेकिन क्या हो अगर Car सस्ती (Cheapest) हो और Electric हो तब तो यह डबल बचत कर देगा। लोग इलेक्ट्रिक कार Affordable Price पर लेना चाहते हैं और आज का हमारा लेख इसी पर आधारित है Cheapest ev car in india या 5 सबसे सस्ती (Cheapest) Car जो आप 2024 में ले सकते हैं।

Cheapest Electric (EV) Cars

कई रिपोर्ट्स और शोध से पता चलता है कि भारत में ज्यादातर वर्ग कारें माइलेज के हिसाब से खरीदता है ऐसे में इलेक्ट्रिक कार्स डबल फायदे का सौदा है एक तो डीजल पेट्रोल की तुलना में जेब में अधिक लोड नही पड़ता है ऊपर से यह Environment Friendly है।

इलेक्ट्रिक Cars के बहुत से फायदे हैं लेकिन अगर सस्ते दाम में मिले तब तो और भी ज्यादा फायदा है कौन सी EV या Electric Car सस्ती है या सबसे सस्ती (Cheap Price) Electric Cars जिन्हे 2024 में ले सकते हैं।

TATA Tiago EV

tata tiago ev

TATA मोटर्स द्वारा बनाई गई ऐसी Affordable Car जिसका ढांचा लगभग पेट्रोल कार जैसा है लेकिन इसमें बैटरी कंटेनर है साथ ही बैटरी का Logo भी है। Tata Tiago EV में 19kWh और 24kWH के दो बैटरी Option मौजूद हैं तथा इसकी रेंज 300km + है। टाटा टियागो ईवी Car में आपको फीचर्स में Apple Car Play तथा Android Auto दोनो का सपोर्ट मिलता है Rear पार्किंग कैमरा के साथ में।

टाटा Tiago EV Car कुछ Seconds में ही 0 से 60 की स्पीड पकड़ लेती हैं यानी इसका पिकअप रेट भी इलेक्ट्रिक कार के अनुसार योग्य है। अगर आपके पास कम बजट है और आप Cheapest ev car in india ढूंढ रहें है तो यह आपके लिए किफायती विकल्प हो सकता है। इस tata electric या EV Car का Price लगभग 8 लाख रुपए से शुरू है जो ev Cars in india under 10 lakhs की श्रेणी में आता है।

TATA Nexon EV

tata nexon ev

अगर आपको Sport Utility Car टाइप पसंद है तो Tata Nexon बढ़िया विकल्प हो सकता है इसका स्टाइल स्पोर्ट कार की तरह है जो की इलेक्ट्रिक व्हीकल है। Tata Nexon EV Car में आपको 220 वॉट का चार्जर मिलेगा जो 4 से 6 घंटो में गाड़ी फुल चार्ज कर देगा जो आपको 310 किलोमीटर से भी ज्यादा की Range देता है इसमें बैटरी पैक की बात करें तो लगभग 23kWH का मिलता है।

इसमें सनरूफ जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं जो आपके Car Experience को थोड़ा Luxury कर देगा TATA Nexon का Price लगभग 14 लाख से शुरू है जो की Tata की Cheapest EV Car में से एक है।

Tata Tigor EV

tata tigor ev

Tata Tigor एक 5 सीटर Electric व्हीकल Car है जिसको 7.5h चार्ज करने पर आप Range 312km से भी ज्यादा दूरी तक सफर कर सकते हैं। अगर बैटरी की बात करें तो आपको इस Tata Electric Car में 26kWh तक की Battery Capacity मिल जाती है जो की Fast Charging को सपोर्ट करती है। Tata Tiagor भी एक किफायती Electric Cars में से एक है जिसका Price लगभग 12 से 13 लाख रूपये से शुरू होती है।

MG ZS EV

mg zs ev

अगर आप थोड़ा सा बजट बढ़ाना चाहते हैं और चाहते हैं की माइलेज रेंज भी थोड़ा ज्यादा हो तो MG ZS EV Car आपके लिए किफायती हो सकती है। MG ZS EV कार में आपको 50.3kWH बैटरी कैपेसिटी कुछ एडिशनल बदलाव के साथ में बैटरी पैक मिलता है जिसमे आपको 460km से भी ज्यादा Range मिलती है यह कार लगभग 8 सेकंड में ही 0 से 100km की रफ्तार पकड़ती है। इस कार में 176hp का मोटर माउंटेड है अगर MG ZS EV Car की Price की बात करें तो यह 22 लाख रुपए से शुरू है।

MG Comet EV

mg comet ev

MG Comet EV कार को सबसे Affordable Price की कार मानते हैं क्योंकि इसका Price लगभग 7.98 लाख रुपए है जो की Cheap Electric Car में से एक है जिसमे आपको बैटरी पैक में 17.3kWh की कैपेसिटी की बैटरी मिलती है साथ ही अगर Range की बात करें तो यह कार 225km से भी ज्यादा की दूरी तय कर लेगी क्योंकि इसमें 41bhp के पावर का मोटर माउंटेड है जिसमे 110Nm टार्क जेनरेट कर सकती है। MG Comet एक किफायती कार है जिसमे कम Price में अच्छे फीचर्स मिलते हैं।

Read also,

निष्कर्ष

कर हमेशा बजट के अनुसार किफायती खरीदना चाहिए जिसमे अच्छे फीचर्स भी हों और और सुविधाएं भी हों यह थी Cheapest या सस्ती इलेक्ट्रिक कार्स जिन्हे आप 2024 में ले सकते हैं तो अगर आप कोई नई कार लेने की प्लानिंग में है तो इनमे से कोई एक कार लीजिए।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment