आने वाले गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने के जरूरी उपाय : Summer Health Tips 2024

अगर आप ऐसे क्षेत्र में निवास करते हैं जहां भीषण गर्मी के साथ  प्रदूषण का स्तर उच्च होता है तो यह एक चिंतनीय विषय है।

summer care health tips

हर साल आईएमडी द्वारा गाइडलाइन जारी की जाती है और कुछ उपाय बताए जाते हैं कुछ सावधानी और टिप्स फॉलो करने से इस गर्मी के मौसम में आप भी स्वस्थ और प्रसन्न रह सकते हैं।

गर्म मौसम में अपनी देखभाल में यह टिप्स करेंगी मदद

हर साल पिछले वर्षों के मुकाबले तापमान बढ़ जाता है पिछले कुछ सालों में गर्मी से मरने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है बढ़ते हुए टेंपरेचर की एक मुख्य वजह वैज्ञानिक ग्लोबल वार्मिंग को मानते हैं आज व्यस्त जीवन में खुद के शरीर के लिए समय निकालना मुश्किल हो गया है गर्मी का मौसम आने वाला है और आप कुछ बातों की सावधानी और खानपान से अपने आपको फिट रख सकते हैं।

garmi se bachne ke upay

संतुलित आहार : Maintained Balance Diet

मनुष्य जीवन के लिए सबसे बेसिक आधारभूत चीज है उसका भोजन, आधे से ज्यादा बीमारियां आप खानपान के संयम से बदल सकते हैं कुछ जरूरी बाते जो आपके डाइट से संबन्धित हैं।

  • गर्म तासीर वाले खाने को बाए कह दें क्योंकि यह आपके शरीर के तापमान को और अधिक बढ़ा देगा जिससे आपके पेट और अन्य भागों में जलन उत्पन्न हो सकती है।
  • बॉडी में इलेक्टोलाइट की कमी नही होने देना चाहिए और इसके लिए सबसे जरूरी है पानी, जल की मात्रा 24 घंटों में एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए 2.5 से 4 लीटर के मध्य होनी चाहिए।
summer hot weather fruits and vegetables
  • कई बार हम रात का बचा हुआ खाना खा लेते हैं ठंड में तो कभी कभार चल जाता है किंतु गरम समय में बिलकुल बासी भोजन का सेवन न करें क्योंकि आप इससे इंफेक्टेड होकर फूड पॉइजनिंग के शिकार हो सकते हैं।
  • इलेक्ट्रॉल पाउडर, नींबू रस या शिकंजी, नारियल पानी, पुदीना, दही, लौकी, कद्दू, पपीता का सेवन नियमित तौर से आपको सेहतमंद के साथ हाइड्रेट और इम्युनिटी को बनाए रखने में मददगार साबित होगा।

नियमित हल्का व्यायाम : Summer Health Workout 

गर्मियों में शरीर के तापमान को नियंत्रण के लिए हल्के व्यायाम जैसे बॉडी स्ट्रेचिंग और कुछ विशेष प्रकार के योगासन के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं।

  • ताड़ासन
  • बटरफ्लाई पोज या बुद्ध कोण आसन
  • सिंह मुद्रा पर कम से कम 10 मिनट तक बैठना
  • शवाशन के माध्यम से शरीर के रक्तचाप और सर्कुलेशन में मदद मिलती है।
  • पाद हस्तासन पेट की गैस कब्ज आदि रोगों को दूर करता है।

गर्म मौसम में दिनचर्या में जोड़ी जाने वाली जरूरी बातें

खानपान और व्यायाम के बाद कुछ सावधानियां रखना अत्यंत जरूरी है जैसे कि

  • अपने आपको धूप से बचाएं और अगर निकलें तो हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचने के लिए मजबूत कपड़े पहने और चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं।
  • कमरे में जरूरत पड़ने पर ही इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चलाएं क्योंकि इनके चलने से कमरे में गरम तरंगों का संचार होगा और तापमान वृद्धि का मुख्य कारण बन सकती हैं।
  • रात में सोने से पहले शॉवर लें और अधिक गर्मी की स्थिति में अपने पैरों को किसी पानी के भरे बर्तन में भिगोएं और तौलिया गीला कर शरीर को पोंछते रहें।
  • गुलाब की पत्तियों से गुलाब जल बनाकर स्प्रे वाली बोतल से घर के कमरों में छिड़काव करें जिससे ठंडक के साथ सुगंधित माहौल मिलेगा।
  • अपने कमरे का वेंटिलेशन ठीक कर लें जैसे कि खिड़कियों से जलियां कुछ देर के लिए हटा दें छत वाले पंखे को चालू कर दरवाजे और विंडो को कुछ देर के लिए छोड़ दें और फर्श पर ज्यादा पानी से पोंछा लगा दें जिससे रूम का तापमान बढ़िया हो जाएगा।

गर्मी से सम्बन्धित बीमारी की पहचान करें

आमतौर पर पेट में जलन या शरीर के किसी हिस्से में होना सामान्य बात है लेकिन फिर भी इन सिम्पटम की स्थिति में आप पता लगा सकते हैं।

  1. पसीना ज्यादा निकलने की वजह से पानी की कमी हो जाती है जिसकी वजह से थकान का अनुभव के साथ शरीर के ऐंठन होना सामान्य बात है।
  2. कमजोरी महसूस होना, जी मचलाना, आंखों के ऊपरी हिस्से में दर्द या जलन के साथ दिल की धड़कन का तेज होने के लक्षण दिखाई देना।
  3. मानव शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस या 97 फारेनहाइट सामान्य तौर पर होना चाहिए और यदि 104 F से ऊपर बढ़ जाए तो यह चिंतनीय विषय हो सकता है जिसे हीटस्ट्रोक भी कहते हैं।
  4. शरीर का पीलापन, आंखों से साफ दिखाई न देना और लो रक्तचाप का होना भी गर्मी से होने वाली बीमारियों के लक्षण हैं इन्हें दूसरी भाषा में हीट सिंकोप या रैश कहते हैं।

नियमित डॉक्टरी परामर्श और निगरानी

हेल्थ चेकप एक निश्चित समय में बहुत जरुरी है क्योंकि शुरुवाती लक्षण दिखने में गम्भीर बीमारियों का भी निस्तारण किया जा सकता है। इसीलिए स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए डॉक्टर की सलाह के साथ उनकी निगरानी वाली सलाह अवश्य माने और निरोगी बनें।

निष्कर्ष

आजकल बदलते मौसम में कभी कभी शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता असाध्य होने लगती है ऐसे में अपने आप को ऊपर दी हुई जरूरी बातों का ध्यान रखकर लू और गरम मौसम से की समस्या से बचा जा सकता है बेहतर डाइट के साथ वैदकीय सलाह का अनुपालन करें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment