स्वस्थ निरोगी और ग्लोइंग त्वचा (Glowing Skin) के लिए अपनाएँ यह 5 टिप्स

नमस्कार दोस्तों, गर्मियों का मौसम हो या फिर सर्दियों का त्वचा की देखभाल और हेल्दी बनाए रखना एक मुश्किल काम है. बेहतर और आकर्षक दिखने के लिए त्वचा का स्वस्थ रहना आवश्यक है.

ऐसे में हम आपको बताएँगे कि किन उपायों से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ,चमकदार और सुन्दर बना सकते हैं.

स्किन को चमकदार, जवाँ और बेदाग बनाने के उपाय

तो आगे हम जानेंगे की त्वचा को को बेदाग, जवां और चमकदार कैसे बनाएं आगे आपको जो भी तरीके या नुस्खे बताए जाएंगे वह बिल्कुल प्राकृतिक (Natural) होंगे यानी No Side Effects.

पानी और रसदार फल

 स्किन को चमकदार बनाने के लिए उसे हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है और उसके लिए पानी की उपयुक्त मात्रा अत्यंत आवश्यक है. चैबीस घण्टे में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए,पानी की उपयुक्त मात्रा लेने से हमारी स्किन हाइड्रेट और चमकदार दोनों होती है.

गर्मी के दिनों में नीम्बू पानी एवं मौसमी फलों का सेवन जैसेकि- तरबूज,खरबूज, खीरा-ककड़ी इत्यादि फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ठंड के दिनों में पानी पीने की मात्रा में कमी आ जाती है ऐसे में पानी की उपयुक्त मात्रा का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है.

महत्वपूर्ण विटामिन विटामिन-C और विटामिन-E दोनों ही हमारी स्किन को जवाँ रखने में रामबाण हैं, विटामिन-C स्किन केयर के साथ-साथ हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. विटामिन-C रसदार और खट्टे फलों जैसेकि- नीम्बू,आंवला,अंगूर,कीवी,संतरा आदि से प्राप्त होता है, इन फलों का सेवन और चेहरे पर इनके रस लगाने से स्किन स्वस्थ और चमकदार होती है। अंगूर के रस को निकाल कर उसे चेहरे पर लगाने से यह सीरम का काम करता है.

दही का उपयोग

दही का सेवन गर्मी के दिनों में अवश्य ही करना चाहिए क्योंकि दही की तासीर ठण्डी होती है, साथ ही साथ दही का फेशियल हमारी त्वचा को टाइट और चमकदार बनाता है.

दही हमारी स्किन से सन टैन को हटाने में कारगर है यह एक बेहतरीन क्लीन्जर है, दही के साथ साथ कॉफी का पेस्ट(फेसपैक) चेहरे पर लगाने से  त्वचा रिंकल(झुर्रियां) फ्री होती है.

चावल और शहद

चावल का उपयोग न सिर्फ खाने में अपितु हमारी स्किन में भी किया जाता है,चावल का पेस्ट  दूध और शहद के साथ मिलाकर लगाने से दाग,धब्बे,को कम करता है और चेहरे को निखारने के साथ साथ चेहरे की त्वचा जवान और टाइट बनाता है.

चावल में एंटीऑक्सीडेंट, इनोसिटोल(विटामिन की तरह ही एक पदार्थ है) कार्ब्स और स्टार्च पाया जाता है और साथ ही साथ प्रोटीन भी जो स्किनसेल बनाने में सहायक है,इसका उपयोग जापान की महिलाएं भी अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए करती हैं.

आलू का उपयोग

आलू का रस, जैसे कि हम सब जानते हैं कि आलू में Carbs होता है चावल की तरह इसमें भी विटामिन-C की मात्रा पायी जाती है, इसका रस लगाने से चेहरे पर चमक आती है यह एक प्रकार का प्राकृतिक 'ब्लीच' है ऑयली चेहरे में बहुत बड़ा सहायक है, इसका रस डार्क सर्कल को हटाने में अत्यंत मददगार साबित होता है. किसी भी नुस्खे का इस्तेमाल कम से कम एक हफ्ते तक करें तभी आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे.

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Mishra Ji

Author: Mishra Ji

Related Posts

Leave a Comment