'Sun Tan' से हैं परेशान तो करें यह उपाय (The Science Behind Sun Tan and Ways to Avoid it)

गर्मियों के मौसम में धूप में निकलने से SUN TAN(धूप की वजह से त्वचा में कालापन आ जाना) होना एक स्वभाविक सी बात है

avoid sun tan

लेकिन अगर आप कुछ सावधानियां बरतेंगे तो सन-टैन से बचा जा सकता है जैसे कि चेहरे को किसी कपड़े से ढँक या कवर कर लेना, घर से निकलने के 20 मिनट पहले चेहरे पर सन स्क्रीन क्रीम का प्रयोग करना, हैट या छाता का प्रयोग करना इन सावधानियों को बरतने से डायरेक्टली धूप के सम्पर्क में आने से काफी हद तक बचा जा सकता है।

आखिर Sun Tan के पीछे का क्या है साइन्स

हमारे शरीर मे 'मिलेनिन(Melanin)' नाम का एक Pigment(रंगद्रव्य) पाया जाता है जो हमारे बालों, आंखों और हमारी स्किन को रंग प्रदान करता है। जिन लोगों में मिलेनिन की अधिकता होती है उनका रंग साँवला और जिनमे यह कम पाया जाता है उनका रंग गोरा होता है। 

"आपने देखा होगा कि अफ्रीकन लोग काले होते हैं क्योंकि वहाँ धूप बहुत तेज होती है जिससे वहाँ के लोगों के शरीर में 'मिलेनिन' की मात्रा ज्यादा बनती है यही वजह की उनके स्किन का रंग काला हो जाता है।" 

जब हम धूप में निकलते हैं तो यही पिग्मेंट हमारे शरीर पर एक परत(Layer) बना देता है जिससे  सूर्य की हानिकारक किरणें (Ultraviolet Rays A&B) हमारे शरीर के अन्दर प्रवेश न कर सकें,जिससे हम बीमारियों(जैसे- Skin Cancer) से बच सकें।

सन टैन की समस्या से बचने के कुछ उपाय

कारपोरेट से लेकर ग्लैमर दुनिया तक सब जगह एक ही डिमांड है वह यह कि आकर्षक कैसे दिखा जाए और अट्रैक्टिव दिखने के लिए सबसे पहली चीज होती है आपका चेहरा क्योंकि लोगों की नजर आपके फेस पर पहले जाएगी ऐसे में चेहरे का साफ सुथरा दिखना आपको बेहतर व्यक्तित्व प्रदान करेगा और साथ में कॉन्फिडेंस भी आएगा तो आइए जानते हैं चेहरे के दाग धब्बे और सन टैंन जैसी समस्याओं से निजात पाने के कुछ खास टिप्स

एलोवेरा (Elovera)

यह एक औषधीय पौधा है इस पौधे की कली तोड़कर उसका इस्तेमाल हम अपने फेस पर या सन-टैन या सन-बर्न वाली जगह पर कर सकते हैं इसके जेल में 99 प्रतिशत पानी और 1 प्रतिशत  में Vitamins, Amino Acids, Lipids और बहुत सारे ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जिससे सन टैन दूर होता है और त्वचा चमकदार और मॉइस्चर होती है। एलोवेरा का इस्तेमाल करते समय एक सावधानी बरतनी चाहिए- जब इसकी कली को तोड़ें तो टूटे हुए हिस्से को हटा दें क्योंकि उसमें 'Toxic Yellow Colour' का पिग्मेंट होता है जो त्वचा के लिए हानिकारक है, कली तोड़ने के बाद कुछ देर तक पानी मे अवश्य डाल दें उसके बाद उसका इस्तेमाल करें।

एलोवेरा में Enzymes, Hormones, Monosaccharides, Polysaccharides जैसे तत्त्व शामिल हैं यह तत्व स्किन को Radiant(चमकदार) करते हैं। एलोवेरा के जेल को नीम्बू के रस और गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से सन-टैन खत्म होता है क्योंकि नीम्बू में Citric एसिड होता है जो टैन को खत्म करता है और गुलाब जल चेहरे को शीतलता प्रदान करता है।

दही है रामबाण औषधि

दही को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे और सन-टैन जैसी समस्या से निजात पाया जा सकता है, दही स्किन के अंदर तक जाकर स्किन को Hydrate करता है, इसमें 'Lactic Acid' होता है जो सन-टैन को दूर करता है,दही आपके स्किन पोर्स(छिद्र)को टाइट करने के साथ साथ त्वचा को Lightenup करता है। 

दही में Calcium, Protein, Vitamin आदि तत्व होते हैं।

दही को 2-चम्मच बेसन के साथ मिलाकर इसका फेसपैक लगाने से सन-टैन दूर होता है बेसन में Zinc होता है जो Extra Sebum(एक प्रकार की वसा) Production को कंट्रोल करता है जो सन-टैन में तुरन्त असरकारक है।

'कॉफी' है असरदायी

कॉफी पाउडर को टमाटर के रस के साथ पेस्ट बनाकर लगाने से सन-टैन को ठीक किया जा सकता है, कॉफी में Anti Aging Benefits होते हैं जो आपकी स्किन को Soothing(शुखदायी) Effect देता है इसमें Vitamin B-3(niacin) होता है जो आपको त्वचा कैंसर जैसी बीमारियों से रक्षा करता है।

टमाटर में Lactic Acid और Citric Acid दोनों पाया जाता है जो सन-टैन को दूर करने के साथ साथ स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाता है और आपको खूबसूरत बनाता है।

आलू का रस है बेहद उपयोगी

सन-टैन में आलू के रस,बेसन और नीम्बू को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से बहुत जल्दी सन-टैन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

आलू के रस में Natural Bleaching Agent होता है जो आपकी रंगत को निखारता है इसमें Vitamin-C और Rich Source of Iron, Riboflavin होता है जो एन्टी एजिंग की तरह काम करता है।

यह भी पढ़ें,

संतरे के छिलके का पाउडर

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन-c और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है इसके पाउडर को दही और चन्दन पाउडर के साथ पेस्ट बनाकर लगाने से सन-टैन दूर होता है। संतरे मे उपस्थित Citric Acid और Vitamin-C  टैन को दूर करते हैं वहीं चन्दन पाउडर ठंडक प्रदान करता है।यह सभी रेमेडीज आप प्रयोग करें, सही परिणाम पाने के किये कम से कम 2 हफ्ते का इंतज़ार करें।

इन सब नुस्खों को कम से कम 4 हफ्तों तक अपनाएं और बेहतर रिजल्ट पाएं और किसी भी प्रकार के संशय को दूर करने के लिए कॉमेंट लिखकर पूंछ सकते हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment