इन नुस्खों के इस्तेमाल से बालों को बनाए घना, मजबूत और चमकदार

आजकल बालों का झड़ना या अन्य तरह की बालों की समस्या हर तीन में से 2 व्यक्तियों को है, ऐसे में हम बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपने टूटते,झड़ते,दोमुहे या अन्य समस्याओं से निजात पाकर बालों में फिर से नई जान ला सकते हैं।

some remedies for healthy hair

इसके लिए आपको बस अपने किचेन तक जाने की जरूरत है न कि किसी पार्लर में जाकर मोटी रकम खर्च करने की जरूरत है। तो आइए उपाए जानते हैं।

बालों को हेल्दी बनाना है तो अपनाएं इन्हें

आजकल शैंपू हो या कोई दवाई सब केमिकल युक्त हैं ऐसे में जरूरत है कि आयुर्वेद की तरफ बढ़ा जाए इसका फर्क थोड़ा धीमा पड़ता है लेकिन होता असरकारक है आइए ऐसे ही कुछ उपाएं बताने जा रहें हैं जिन्हे अपनाकर फर्क देख सकते हैं।

करी पत्ता और नारियल तेल

करी पत्ता जिसे हम मीठी नीम के नाम से भी जानते हैं जिसमे एंटीऑक्सीडेंट,विटामिन-C, आयरन और डार्कनिंग एजेंट(Vitamin-B) होता है,यह आपके बालों को असमय सफेद होने से बचाता है बालों का प्राकृतिक रंग बनाए रखने में मदद करता है। इसे नारियल तेल में धीमी आंच में उबालकर इस तेल का प्रयोग बालों में कर सकते हैं।

जैसे कि हमे ज्ञात है कि नारियल के तेल में भी विटामिन-E होता है नारियल का तेल भी आपके बालों के लिए औषधि का कार्य करता है,इस Remedy(घरेलू उपाय) से आपके बाल Smooth और शाइनी और मजबूत होते हैं।

प्याज का रस

प्याज में सल्फर (Sulfur) पाया जाता है जो आपके बालों को मजबूती प्रदान करता है और उन्हें टूटने से रोकता है।प्याज का रस सीधे अपने बालों में लगाने की बजाय इसे नारियल तेल और सरसों तेल के साथ उबाल कर (धीमी आंच) लगाने से यह डायल्यूट हो जाता है इससे आपके Scalp (शिर की ऊपरी चमड़ी) पर खुजली और रैशेस नही होते हैं। लाल प्याज ज्यादा फायदेमंद होता है यह बाल लंबे करने में मदद करता है।

अलसी के बीज

अलसी के बीज जितने स्किन के लिए फायदेमंद हैं उतना ही फायदेमंद ये बालों के लिए भी है। पानी के साथ उबालकर इसका जेल बालों और त्वचा पर लगाया जाता है। इसमे विटामिन-E, विटामिन-बी1,Omega-3,कॉपर, मैंगनीज और ढेरों माइक्रो न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों के फॉलिकल को मजबूत करता है।

चावल का पानी 

फरमेंट चावल(तब तक रखा रहने दें जब तक खमीर न लग जाए) का पानी आप अपने बालों में टोनर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। चावल को रात भर कम से कम 1 दिन या ज्यादा से ज्यादा 3 दिन तक भिगोकर इसे आर्द्र तापमान पर रखें जिससे यह जल्दी फरमेंट हो जाएगा। यह आपके बालों को Smoothy, Silky, औऱ लंबा बनाता है, आप पके हुए चावल का इस्तेमाल हेयर पैक के रूप में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अण्डे का उपयोग

अण्डे की सफेदी बालों में लगाने से भी आपके बाल स्वस्थ और चमकदार बनते हैं अंडे में vitamin-A विटामिन-E तथा बायोटिन होता है। इसकी सफेदी में उपयुक्त मात्रा में फैट(वसा) होता है जो आपके बालों के एक एक स्ट्रैंड(सिंगल हेयर) तक जाकर उसे चमकदार बनाता है स्वस्थ बनाता है। अंडे चावल और शहद एक साथ मिलाकर इसके पेस्ट को बालों में लगाने से यह पूरा 'केरोटीन ट्रीटमेंट' का फायदा पहुंचाता है जो आपके बालों को स्ट्रेट और चमकदार बनाता है।

अन्तिम कथन

यह जितने भी नुस्खे आपसे शेयर किए गए हैं इनका बेसिक फायदा यह है कि कोई भी साइड डिफेक्ट नही है और बेहतर रिजल्ट देखने के लिए कम से कम 3 माह तक हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कीजिए।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment