India के टॉप 5 Hip Hop Rappers के बारे में जानिए

इंडिया में Hip Hop काफी ज्यादा तेजी से Grow हो रहा है और हो भी क्यों न क्योंकि Hip Hop बढ़ाने के पीछे Hip Hop में काम कर रहे Artists का हाथ हैं। इंडिया के टॉप 5 Hip Hop Rap Artists जिन्होंने Hip Hop को संभाला और इंडियन Hip Hop यानी Desi Hip Hop (DHH) को काफी हद तक आगे बढ़ा दिया है।

India's top hip hop rapper

देसी Hip Hop का चलन पिछले कुछ सालों से हुआ लेकिन इससे पहले Hip Hop के नाम पर सिर्फ Commercial Rap Songs हुआ करते थे और लोग उन Tracks को ही Hip Hop समझा करते थे पर ऐसा नही है हिपहॉप का चलन तो इन Artists की वजह से हुआ है जिनके बारे में आज हम चर्चा करेंगे।

KR$NA/KRSNA

rapper krsna
Rapper KRSNA. फोटो: @realkrsna Instagram

अगर आप काफी समय से Hip Hop फॉलो कर रहे हैं और Pure Hip Hop Songs सुनते होंगे तो कृष्णा को तो जानते ही होंगे। इंडिया में KR$NA ही एक मात्र ऐसे रैपर हैं जिन्होंने Commercial Rap की तरफ ना के बराबर कदम रखा है। और KR$NA अपने Hard Style और Sick Lyrics के लिए जाने जाते हैं। कृष्णा के Songs में आपको Refrences, Metaphors, Verses, Bars and Rhyming Schemes आपको अलग ही लेवल का देखने को मिलेगा। रैपर कृष्णा ने बहुत पहले कह दिया था की भले ही आज Pure Hip Hop सुनने वाले कम हो लेकिन फिर भी वह Pure हिपहॉप से भरे Songs ही बनाएंगे। आने वाले समय पर KR$NA कमर्शियल Songs भी बना सकते हैं।

इनके यूट्यूब चैनल में 6 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं (July 2022 में) यह Kalamkaar Label के मेंबर या पार्टनर हैं और इनका पहले "Young Prozpekt" नाम से चैनल था जो की इनका Stage Name भी था और इनका पहला चलने वाला सॉन्ग 2 October 2010 में आया था जिसका नाम था "Yeh Kaisa Mera Desh" हालाकि जब YouTube ज्यादा पॉपुलर नही था तो यह साल 2006 में MySpace में गाने अपलोड करते थे।

Emiway Bantai

emiway bantai rapper
Rapper Emiway Bantai . फोटो: @emiway_bantai Instagram

Emiway Bantai ज्यादातर अपने कमर्शियल Rap Songs के लिए जाने जाते है पर Commercial Songs के पहले यह Pure Hip Hop करते थे। हालाकि ऐसा नही है की अब सिर्फ ये कमर्शियल ही बनाते हैं अभी भी यह Hip Hop बनाते हैं पर यह अपने कमर्शियल Songs के लिए फेमस हैं।

इनके यूट्यूब चैनल में 17 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं (July 2022 में) और ये महज 26 साल के हैं इनका पहला Rap Song 2014 में आया था जिसका नाम "Aur Bantai" था और बस यहीं से इन्होंने अपनी Journey की शुरुआत कर दी। पहले Emiway इंग्लिश गानों पे काम करते थे लेकिन इनके पिता ने बोला की ये English Songs सबको समझ नही आयेंगे तभी Emiway Bantai ने हिंदी Tracks बनाने का फैसला ले लिया और ज्यादातर Emiway Bantai Mumbai के Local Slang Language पे Rap बनाते हैं।

Raftaar

rapper raftaar
Rapper Raftaar. फोटो: @raftaarmusic Instagram

अब चाहे Pure Hip Hop की बात करें या चाहे या कमर्शियल की एक समय पर Raftaar काफी ज्यादा आगे थे। इन्होंने अपनी Rap Journey की शुरुआत 2007-08 में थी Pure Hip Hop Songs के साथ पर जैसे - जैसे समय बदलता गया वैसे - वैसे ये Famous होते गए और कमर्शियल रैपर के गुरु यानी Honey Singh के साथ काम करने के बाद ये भी Commercial Style में Hip Hop करने लगे और इसीलिए इन्हे Hip Hop का Legend भी बोला जाता है।

इनके यूट्यूब चैनल पे 3 मिलियन से भी ज्यादा Subscribers हैं (July 2022 में) हालाकि यह YouTube चैनल के ऊपर ज्यादा निर्भर नही रहते इनके गाने आपको हर अलग - अलग चैनल या TV पे देखने को मिल जायेंगे।

Bohemia

bohemia the rapper
Rapper Bohemia. फोटो: @iambohemia Instagram

Bohemia एक पंजाबी रैपर हैं और यह American रैपर Tupac से Inspire हैं और ये 90's रैपर्स की लिस्ट में आते हैं हालाकि यह अभी पिछले कुछ सालों में ज्यादा फेमस हुए यानी हिंदी Rap सुनने वाले बोहेमिया को अभी कुछ सालो से जानने लगे हैं वरना यह सिर्फ पंजाब में ही ज्यादा फेमस थे। उन्हे भी Hip Hop का Legend कहा जाता है क्योंकि यह अपनी भाषा (Punjabi Language) में Hip Hop करते थे।

इनको यूट्यूब चैनल से ज्यादा मतलब नहीं है इनके गाने बड़े लेबल्स या Platforms और टीवी में देखने को मिल जाते हैं फिर भी इनके YouTube चैनल में 1 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं (July 2022 में) और यह काफी समय से Hip Hop और Commercial Rap में एक्टिव हैं।

Divine

rapper divine
Rapper Divine. फोटो: @vivianakadivine Instagram

Divine एक मात्र ऐसे रैपर हैं जिन्होंने Hip Hop में सबसे ज्यादा नाम कमाया है। डिवाइन गली रैपर कहलाते हैं उसका कारण हैं क्योंकि अपनी कम्युनिटी को यह Gully Gang कहके संबोधित करते हैं। डिवाइन अपने Rap को असली फॉर्म में गाते हैं यानी Divine के Songs के Lyrics हमेशा कविताएं जैसे होते हैं और यही वजह है की Divine Rap Songs के लिए तो फेमस हैं ही लेकिन साथ में गहराई से लिखाई के लिए भी यह फेमस हैं।

Divine के YouTube Channel पर 5 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं (July 2022 में) और इनके गाने टीवी या अलग - अलग Channels पर देखने को मिलेंगे। Divine की वजह से सभी रैपर्स के डिमांड्स में "Gully Boy" मूवी भी बनाई गई है जिसमे ये बताया गया की एक रैपर को जिंदगी में क्या होता है और वह कैसे आगे बढ़ता है।

यह भी पढ़ें,

Note: दिए गए Rappers के नाम ऊपर - नीचे हो सकते हैं कृपया इन्हे रैंकिन ना समझें। ये आप लोग ही Decide करें की रैंकिंग में कौन टॉप में हैं।

At Last

Hip Hop से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमसे बने रहें अगर जानकारी पसंद आई तो शेयर करें।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment