महानायक अमिताभ बच्चन के बारे में यह बाते नहीं जानते होंगे - Amitabh Bachchan Interesting Facts

आज यानी 11 October को "सदी के महानायक" अमिताभ बच्चन का जन्मदिन है उन्हे ‘BIG B’ के नाम से भी जाना जाता है नाम की तरह ही अमिताभ बच्चन लंबे कद 6‘2 फीट के हैं

amitabh bachchan Interesting facts

और बॉलीवुड अभिनेताओं में भी उनका कद सबसे बड़ा है Amitabh Bachchan का जन्म उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 11 October 1942 को हुआ था आज वह 82 साल के हो गए।

सदी के ‘महानायक’ Amitabh Bachchan

Amitabh Bachchan को महानायक की उपाधि एक रेडियो के वोटों के आधार पर दी गई है हालांकि बिग बी को महानायक कहलवाना बिलकुल पसंद नही है। प्राप्त वोटों और उनके शानदार बॉलीवुड में 50 साल इस बात का गवाह है कि वह कितने लोकप्रिय कलाकार हैं।

हालांकि पूरे करियर में बच्चन साहब ने कई उतार चढ़ाव देखे लेकिन अंत में वह "मुकद्दर का सिकंदर" साबित हुए। Bollywood में 50 साल से ज्यादा का वक्त बिता चुके अमिताभ बच्चन 11 October 2024 से 82 साल के हो जाएंगे, इस बीच उन्होंने ढेरों सफलताएं और असफलताएं देखी,उम्र के बढ़ते पड़ाव में अनेकों बीमारियों से जूझे लेकिन आज 82 साल में भी उनका एनर्जी लेवल देखते ही बनता है आज भी कई घंटे काम करते हैं अभी भी उनकी फिल्मों की कतार लगी है।

अमिताभ बच्चन की दिलचस्प बातें (Amitabh Bachchan Interesting Facts)

सदी के महानायक के तौर पर अमिताभ के इर्द गिर्द भी कोई अभिनेता नही है वह ऐसे समय में 70 और 80 फिर 90 के दशक से आज तक लगातार काबिज हैं आइए जानते हैं कुछ इंटरेस्टिंग देश के सबसे सीनियर कलाकार के बारे में

  1. शुरुवात में अमिताभ बच्चन का नाम "इंकलाब" रखा गया था, इनके नाम की प्रेरणा 'इंकलाब ज़िंदाबाद' से प्रेरित थी लेकिन बाद में कवियित्री "सुमित्रा" नंदन पंत ने इनके नाम को बदलकर "अमिताभ" कर दिया।
  2. अमिताभ बच्चन में 'बच्चन' शब्द उनकी जाति को सूचित नहीं करता बल्कि उनके पिता हरिवंश राय द्वारा बच्चन नाम से अनेकों रचनाएँ लिखी जिसे उन्होंने अपना सरनेम बना लिया। हालांकि अमिताभ जाति से "कायस्थ" हैं।
  3. अमिताभ बच्चन फौज के लिए 'एसएसबी' टेस्ट में असफल रहे थे और इसके साथ ही रेडियो के इंटरव्यू में इनकी जगह "अमीन शाहनी" को चुना गया था।
  4. अमिताभ बच्चन फिल्मी कैरियर के पहले कलकत्ता की एक शिपिंग फर्म में नौकरी भी कर चुके हैं।
  5. 'सात हिंदुस्तानी' फिल्म से कैरियर की शुरुवात करने वाले अमिताभ की लगातार 16 फिल्में फ्लॉप रहीं हालांकि राजेश खन्ना स्टारर "आनन्द" में उनके काम को सराहना मिली लेकिन लीड रोल में पहली फिल्म जो सफल रही वह थी "जंजीर"
  6. अमिताभ बच्चन ने खराब समय भी देखा, सफलता के बाद वह व्यापार में बुरी तरह असफल रहे और दिवालिया हो गए थे हालांकि फिर उन्होंने 2001 में अपने आप को उस लॉस से रिकवर कर लिया।
  7. Amitabh Bachchan इकलौते ऐसे अभिनेता हैं जो दोनो हाथों से एक साथ लिख सकते हैं।
  8. जिस दौर में बड़े स्टार टीवी के शोज करने में अपने आपको कमतर समझते थे ऐसे दौर में अमिताभ बच्चन ने "Kaun Banega Crorepati" में काम किया और इसके बाद वह छा गए और आज भी उनका यह शो देखा जा सकता है।
  9. अमिताभ बच्चन के नाम सबसे ज्यादा फिल्मों में डबल रोल करने का रिकार्ड है इसके अलावा "महान" फिल्म में उन्होंने ट्रिपल रोल किया था।
  10. Big B का आन स्क्रीन नाम 'विजय' है इसके पीछे का कारण यह है कि लगभग 20 फिल्मों में इनके द्वारा निभाए गए किरदार का नाम विजय है।
  11. अमिताभ बच्चन इलाहाबाद लोकसभा सीट से सांसद भी रह चुके हैं हालांकि उन्होंने 3 साल में इस्तीफा दे दिया था।

ये भी पढ़ें,

अंतिम शब्द।

अमिताभ बच्चन को भारत के फिल्म इंडस्ट्री के ‘पितामह’ कहे जाने में कोई अतिश्योक्ति नही हैं अनेकों हिट फिल्मे देने के बाद आज 82 साल के होने पर भी उनका जलवा कायम हैं वह एक मंझे हुए कलाकार हैं आज भी उनकी फिल्में हों या कोई शो हमेशा सुपरहिट रहते हैं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment