गूगल में जॉब कैसे पाएं - How to Get a Job in Google, Salary, Qualification, Interview, Facilities

अपनी जिंदगी में लगभग सभी लोग सफल होना चाहते हैं अच्छा पैसा या अच्छी नौकरी करना करना चाहते हैं लेकिन उनसे से भी बहुत लोग ऐसे हैं जो सिर्फ नौकरी करना चाहते हैं पर हम में से बहुत लोग ऐसे भी हैं जो अच्छी और आरामदायक नौकरी तो करना चाहते हैं।

how to get a job in google

अच्छी नौकरी की तलाश में बहुत लोग भटकते रहते हैं क्या हो अगर आपकी नौकरी Google जैसी कंपनी में लग जाए? Google में नौकरी (Job) लगना मानों किसी से सपने से कम नहीं हैं क्योंकि यही एक ऐसी नौकरी है जिसमे नौकरी करने वाला मालिक की तरह रहता है और काम करता है Google की बेहद आरामदायक Job होती है। Google में जॉब तो सभी करना चाहते हैं पर कैसे? आज का लेख इसी पर आधारित है Google में नौकरी (Job) कैसे पाएं, गूगल में कितनी सैलरी एवं क्या मानदंड हैं सब जानेंगे।

Google में नौकरी (Job) पाना

गूगल में जॉब पाना मतलब मजे के साथ काम करना है Google में नौकरी लग जाने से Google के अंदर Job क्षेत्रों के अनुसार नौकरी मिलने पर उन्हे Google द्वारा Employee को Facilities भी प्रदान होती हैं। Google दुनिया का बड़ा Search Engine है लेकिन यह सिर्फ सर्च इंजन तक ही नहीं सीमित है सर्च इंजन के अलावा यह अन्य क्षेत्रों में भी काम करता है और इसके लिए विभिन्न प्रकार की नौकरी की रिक्तियाँ (Vacancies) गूगल द्वारा निकाली जाती हैं जिसमे रुचि रखने वाले Apply कर सकते हैं।

गूगल का ध्यान सबसे ज्यादा High IQ और Creativity पर रहता है और इसीलिए भी नौकरी के लिए आवेदन करे उसे Experienced होना चाहिए चाहे वह किसी कंपनी के माध्यम से हो या फिर Self Learning और प्रोजेक्ट्स में काम करने से हो क्योंकि तभी वह वहां जाकर काम की जड़ को समझ सकता है और बेहतर Creativity दिखा सकता हैं यदि आप अनुभवी नहीं हैं तो रचनात्मकता कार्य दिखाने में समस्याएं हो सकती है और अनुभवी होने से IQ का भी विकास होता रहता है।

Google में Job पाने के लिए क्या Requirements तथा Qualifications हैं

the qualifications to get a job in google

Google में Job पाने के लिए यह चीज ध्यान रखने लायक है की Sharp Mind होना चाहिए साथ ही IQ भी बढ़िया होना चाहिए उसके बाद अनुभव का भी होना आवश्यक है तभी आप रचनात्मक रहेंगे एवं गूगल में नौकरी पाने के लिए क्या आवश्यकताएं जो की निम्नलिखित हैं

  • कंप्यूटर में Hardware और सॉफ्टवेयर की पूरी जानकारी होना चाहिए।
  • English Communication Skill अच्छी होना आवश्यक है।
  • Way Of Thinking बेहतर होना चाहिए।
  • Mentally फिट रहना चाहिए कुछ मामलों में Physically भी फिट होना आवश्यक होता है।
  • Logical सोच होना चाहिए।
  • गणित (Math) तथा Reasoning का ज्ञान होना चाहिए।
  • नौकरी अनुसार Coding जैसे- Python, Java, Web Languages etc का ज्ञान होना चाहिए।
  • Job आवश्यकता के अनुसार Educational Qualification होना चाहिए।

Job में अप्लाई करने से पहले इन चीजों को ध्यान में रखना आवश्यक होता है तभी आप Google के कर्मचारी बनेंगे जो की अपने आप में बड़ी बात है। अगर आप गूगल में अप्लाई करने की सोच रहे हैं तो अभ्यास करते रहिए और खुद को बेहतर बनाते जाइए ताकि गूगल में आप जा सकें।

Google में Job कैसे पाएं कहां से Apply करें

where to apply-to get a job in google

गूगल में नौकरी पाने के लिए आपके पास Skills या गूगल के Requirements के अनुसार का होना जरूरी होता है उसके बाद ही अप्लाई करना सही रहता है गूगल में नौकरी के लिए Apply करने के 3 रास्ते हैं।

Google Vacancies: जरूरत के अनुसार गूगल की Vacancies आती रहती हैं इसके लिए आप careers.google.com पर देख सकते हैं। यह गूगल की ऑफिशियल वेबसाइट है जहां Jobs के Announcements आते रहते हैं इसके माध्यम से आप आवेदन कर सकते हैं।

Campus Placement: कई सारी Universities में जरूरत के अनुसार Google विद्यार्थियों को प्लेसमेंट द्वारा चुना जाता है लेकिन यह Google ही तय करता है की कौन से Course से संबंधित विद्यार्थियों का चुनाव करना है।

Your Creativity: Google में बहुत से ऐसे कर्मचारी हैं जो कभी कॉलेज नहीं गए हैं लेकिन फिर भी गूगल में Job कर रहे हैं और यह इसीलिए क्योंकि उनका रचनात्मक स्तर दूसरो से ज्यादा था साल में कई सारे गूगल द्वारा मौके दिए जाते हैं जिनमे लोगो को अपने Creativity का बेहतर प्रदर्शन करना होता है अगर आप भी रुचि रखते हैं और Self Capacity से Google में नौकरी पाना चाहते हैं तो Google के सोशल साइट्स, ब्लॉग्स पर बनें रहें।

Job में आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित करें की क्या आप गूगल के Requirements को Fulfill कर पा रहे हैं हमेशा अपने Resume को अपडेट या सुधार करते रहें। Google कई सारे लोग Job पाने के लिए अप्लाई करते हैं जिसमे गूगल आवेदकों की Sorting करता है और उनमें से चुने हुए लोगो को Interview के लिए आमंत्रित करता है।

Google Interview के लिए कैसे Select करता है

गूगल में रुचि रखने वाले हर तरह से ऑनलाइन गूगल में आवेदन डालते हैं जिसमे वह पूछे जाने वाला डाटा अपलोड या देते हैं तथा गूगल इस प्रकार से चुनाव करता है 

  • Resume की क्वालिटी देखकर।
  • पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देखकर।
  • आपके बताए हुए जानकारी को देखकर।

लगभग इन्हीं चीजों के अनुसार गूगल interview के लिए Select करता है।

Google का Interview कैसा होता है

जैसा कि हमें पता है की गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और एक बड़ा Search इंजन है और इनके कर्मचारी रचनात्मक होते हैं इसीलिए इसका Interview भी थोड़ा अलग प्रकार से होता है आपका इंटरव्यू ऑनलाइन या ऑफलाइन Google Office बुलाकर दोनो तरह से हो सकते हैं।

  • गूगल अपने कर्मचारियों (Employee) में क्रिएटिविटी देखता इसीलिए Interview में आपके Creativity पर नजर डालते हैं।
  • अपने Interview में आपकी Decision Making का भी अवलोकन करता है।
  • आपके Job Apply से संबंधित क्षेत्र का टेस्ट लिया जाता है।
  • Google में इंटरव्यू Usually 4 से 5 चरण के होते हैं यह आवेदक पर निर्भर करता है।
  • तकनीकी सवाल भी पूछे जाते हैं।

Interview में Pass हो जाने के बाद Work की Training दी जाती है जो की कुछ दिनों या महीनों की हो सकती है।

Google के Employees (कर्मचारियों) को मिलने वाली Facilities

facilities provided to google employees

गूगल अपने कर्मचारियों पर ध्यान रखता है गूगल में जॉब करने का यह भी फायदा होता है की यह हमें अच्छी Facilities देता है। गूगल में वह कौन सी सुविधाएं हैं जो एक गूगल कर्मचारी को मिलती हैं निम्नलिखित हैं -

Free Gym: गूगल अपने Employees हमेशा Fit and Fine देखना चाहते हैं इसीलिए Employees को फ्री Gym दिया जाता हैं जहां वो अपने फिटनेस पर ध्यान दे सकते हैं।

Good Environment: कर्मचारी एक दूसरे के साथ अच्छे माहौल में रहते हैं इसीलिए अंदर का माहौल दोस्ताना बनाया जाता है इसीलिए गूगल अपने ऑफिस में Good Environment रखता है।

Swimming Pool: काम का बोझ ज्यादा न समझ आए इसीलिए स्विमिंग पूल भी मिलता है जहां कर्मचारी एंजॉय कर सकता है।

Relax House: Employees ज्यादा थकान या लोड ना महसूस करें इसीलिए उनके लिए रिलैक्स हाउस बनाया गया जहां वह आराम कर सकते हैं।

Free Food: गूगल अपने हर कर्मचारी को 3 वक्त का खाना देता है वह भी फ्री में इसीलिए कर्मचारियों को उनके मन पसंद का खाना दिया जाता है।

Medical: Google Employees को स्वस्थ संबंधी समस्या न हो इसीलिए उन्हें मेडिकल भी प्रदान किया जाता हैं जहां चेकअप के मध्यम से Workers या कर्मचारी का पूरा खयाल किया जाता है।

Work From Home: वैसे तो Google Office का माहौल ही ऐसा होता है की ऑफिस छोड़ने का मन नहीं होता पर यदि किन्हीं कारण से कुछ समय के लिए अगर Employee घर से काम करना चाहता है तो यह सुविधा भी गूगल हमें देता है।

The Death Benefit: मान लीजिए किसी गूगल कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो गूगल नीति (Policy) के अनुसार कर्मचारी के Salary का 50% हिस्सा Employee के जीवनसाथी को दी जाती है 10 सालों तक।

सिर्फ इतना ही नहीं और भी सुविधाएं गूगल द्वारा अपने कर्मचारियों को प्रदान की जाती हैं।

Google के कर्मचारी (Employee) की Salary कितनी होगी

what is the salary of google employees

गूगल में सभी के लिए सैलरी एक समान नहीं है यह Job Position पर निर्भर करता है।

Post Minimum Salary (₹) Average Salary (₹) Maximum salary (₹)
Fresher17.2 Lakh31 Lakh45 Lakh
Software Engineer31 Lakh58 Lakh1.5 crores
Experienced Engineer58 Lakh1.5 crores3 crores
Management1.5 crores5 crores10 crores

अर्थात काम तथा पद के अनुसार सैलरी मिलती है।

Read also,

निष्कर्ष

Google में नौकरी लगना किसी सपने से कम नहीं लेकिन गूगल में जाने के लिए मेहनत करना होता है Google में जॉब करने पर सबसे खास बात ये है की गूगल कभी भी वर्कर्स या एंप्लॉयज को Work लोड या काम का प्रेशर नहीं देता और यही कारण हैं की गूगल में नौकरी करने वाले सुविधाओं के साथ काम को लेकर भी खुश रहते हैं और उनमें रुचि होती है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment