बनना चाहते हैं Professor तो जाने इस Exam के बारे में, UGC NET Exam Qualification, Eligibility, Age Limit, Pattern, Syllabus, Form

अगर आप पढ़ने और पढ़ाने के शौकीन है और Graduation करने के बाद किसी खास विषय में रुचि के अनुसार Research करना चाहते हैं तो आपको UGC NET परीक्षा का चयन करना चाहिए

ugc net exam ke bare me

UGC NET के बारे में आमतौर पर परीक्षा के तौर पर जानकारी मिलती है लेकिन यह केवल परीक्षा ही नही अपितु यह Research Field के लिए एकमात्र परीक्षा है कई सारे संस्थान रिसर्च के साथ साथ आपको Stipend के रूप में आर्थिक मदद भी करते हैं आइए जानते हैं इस खास परीक्षा के बारे में।

What is UGC NET (UGC NET Exam के बारे में)

UGC (University Grant Commission) NET (National Eligibility Test) यह भारत में एक National Level का Exam है जो कि NTA(National Test Agency) द्वारा संचालित करवाया जाता है। NET Exam के माध्यम से इच्छुक अभ्यर्थी(Students) किसी भी शिक्षण संस्थान में Professor बनने या फिर Research(P.hd) करने के लिए Appear होते हैं।

यह परीक्षा National Level पर लेवल Conduct करवाई जाती है इस परीक्षा का संचालन UGC के Behalf पर NTA (National Test Agency) करवाती है UGC भारत की यूनिवर्सिटीज और कॉलेज को सुपरवाइज(देखरेख) करने वाली संस्था है यूजीसी का पेपर जून 2018 तक CBSE करवाती थी लेकिन अब यह जिम्मेदारी National Test Agency को सौंप दी गई है।

UGC NET Eligibility, Qualification (UGC NET के लिए योग्यता)

NET के लिए आवेदक के पास किसी भी Subjects में स्नातकोत्तर (Post Graduate) की डिग्री होनी चाहिए और Post Graduationमें General Category के लिए न्यूनतम 55% मार्क्स के साथ पास होना चाहिए। OBC/Non creamy Layer तथा SC/ST Category के लिए Post Graduation में General की अपेक्षा 5 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई है,मतलब की पोस्ट ग्रेजुएट में 50 प्रतिशत अंकों से पास होना चाहिए।

UGC NET Age Limit (यूजीसी नेट के लिए आयु सीमा का निर्धारण)

इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए Post Graduation होना तो अनिवार्य है किन्तु इसके साथ-साथ आयु सीमा निर्धारित की गई है UGC NET का फॉर्म एक साथ 2 फॉर्म भरे जाते हैं पहला फॉर्म JRF (Junior Research Fellowship) और दूसरा अप्लाई किया जाता है Assistant professor पद के लिए।

  1. JRF की बात करें तो General Category के लिए 31 वर्ष आयु सीमा निर्धारित की गई है जबकि Reserved Category जैसे OBC/SC/ST/PWD (Person With Desability) इन सब के लिए इस 5 वर्ष की छूट प्रदान की गई है।
  2. Assistant Professor पद के लिए कोई भी Age Limit निर्धारित नहीं की गई है कोई भी अभ्यर्थी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किसी भी उम्र में इसके लिए Eligeble है।

साल में दो बार होता UGC NET का Exam 

यूजीसी नेट का फॉर्म हर 6 महीने के अंतराल में निकलता है मतलब अभ्यर्थी को साल में 2 बार यह परीक्षा देने का मौका मिलता है। पहली बार साल में June के महीने में इसकी परीक्षा होती है और दोबारा December के महीने में इसका Exam होता है

  • UGC NET Exam Application Fees की बात करें तो इसकी आवेदन शुल्क इस प्रकार है-
  • General Category-1100 Rupees
  • OBC के लिए - 550 Rupees
  • और SC/ST/PWD Category के लिए 275 Rupees निर्धारित की गई है।

UGC NET Exam Pattern (यूजीसी नेट की परीक्षा प्रणाली)

इस Exam में दो पेपर होते हैं दोनों पेपर के लिए 3 घंटे का Time निर्धारित किया गया है इसका Exam CBT(Computer Based Test)मोड  पर होता है या ये कहें की यह Online परीक्षा प्रणाली पद्धति पर आधारित एग्जाम है। इस एग्जाम में Negative Marking का प्रावधान नहीं है मतलब प्रश्नों के गलत होने पर कोई भी नकारात्मक अंक नहीं कटेंगे, जिन प्रश्नों के उत्तर सही होंगे उनके पूरे-पूरे अंक प्राप्त होंगे।

  • First Paper अभ्यर्थी किसी भी Language में दे सकते हैं भाषाई अनिवार्यता नहीं है इस पेपर में 50 प्रश्न पूछे जाते हैं प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं अर्थात First Paper का पूर्णांक 100 अंकों का होगा।
  • Second Paper आप अपने चुने हुए मुख्य विषयों में(जब Form Fill किया जाता है तब विषय चुनने का प्रावधान होता है) दे सकते हैं जैसे कि अभ्यर्थी ने English Subject का चुनाव किया है तो Second Paper English Subject का होगा, ऐसे ही अगर किसी ने मुख्य विषय के रूप में History चुना है तो उसका दूसरा पेपर History Subject का होगा।

Second Paper में भी 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि 200 नंबर होता है दोनों पेपर में प्रश्न MCQ (Multiple choice Questions) पर आधारित होंगे।

ये भी पढ़ें,

Syllabus of UGC NET Exam (UGC NET का पाठ्यक्रम)

पेपर 1st के Syllabus की बात करें तो इस पर मुख्यतः10 टॉपिक पर प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि निम्न हैं

  1. Teaching Apptitude 
  2. Research Apptitude 
  3. Comprehension 
  4. Communication 
  5. Mathematical Reasoning & Apptitude 
  6. Logical Reasoning 
  7. Data Interpretation 
  8. Information and Communication Technology 
  9. People And Environment 
  10. Hi-tech Educational System

अगर Paper-2nd की बात करें तो जो विषय अभ्यर्थी द्वारा चुने गए हैं उस विषय के पाठ्यक्रम सामग्री के अनुसार सवाल पूछे जाते हैं।

जब UGC NET अभ्यर्थी पास कर लेता हैं तो UGC द्वारा एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसके माध्यम से आप किसी भी यूनिवर्सिटी में Assistant Professor के लिए Apply करने के साथ-साथ P.hd में दाखिला ले सकते हैं आपके अंकों के आधार पर किसी अच्छे विश्वविद्यालय में बतौर प्रोफ़ेसर अच्छी सैलरी पा सकते हैं यह परीक्षा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी भी देश की तरक्की में शिक्षा का महत्त्वपूर्ण योगदान है और अच्छे शिक्षक का होना अत्यंत आवश्यक है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Editorial Staff

By Editorial Staff

We are Founder Of This Website

Related Posts

Post a Comment