यूट्यूब का वीडियो Editing ऐप YT (YouTube) Create Video Editor के बारे में पूरी जानकारी अब वीडियो एडिट करिए फ्री

आज के इंटरनेट के दौर में लोग जानकारी के लिए इंटरनेट में वीडियो कंटेंट का सहारा लेते हैं तब जाकर उन्हें जानकारी मिलती है और इसके पीछे हर एक उन क्रिएटर्स का हाथ होता है जो वीडियो कंटेंट्स बनाकर डालते हैं और लोगो तक जानकारी पहुंचाते हैं।

हर एक क्रिएटर अपने वीडियो में जानकारी देने के साथ Audience Interaction के लिए वीडियो एडिटिंग का सहारा लेते हैं जितना अच्छा Video Edit होगा उतना ही उस वीडियो को प्रामाणिक माना जाता है और इसके लिए लोग Expensive Video Editors का इस्तेमाल करते हैं पर उसमे हर एक क्रिएटर की अपनी जरूरत होती है और कुछ लोग ज्यादा पैसा खर्च कर देते हैं Video Editing ऐप के लिए जबकि उन्हें उतने Features की जरूरत नहीं होती जितना पैसा खर्च करने पर वह Premium Features पा लेते हैं।

YouTube Create Video Editor Ke Bare Me

क्या हो अगर आपको Free Video Editor App मिल जाए? जाहिर सी बात है आप बहुत खुश होंगे और इसीलिए Google तथा YouTube ने अपने क्रिएटर्स का खयाल करते हुए फ्री विडियो एडिटर ऐप बनाया जिसका नाम है YouTube Create है जो एडिटर्स के लिए बेहद उपयोगी आज हम इसी YouTube Create ऐप के बारे में जानेंगे और फीचर्स जानेंगे की कैसे यह ऐप बेहतर हो सकता है Video Creator's के लिए।

YouTube Create Video Editing App के बारे में और Best Features

Google YouTube द्वारा बनाया गया Video Editing ऐप जो बिल्कुल फ्री में Premium Edit करता है। इस App की सबसे खास बात ये है की इस में ढेर सारे फीचर्स होने के बावजूद भी काफी हद तक Lite बनाया गया है जहां आमतौर पे हमें heavy editor की वजह से ऐप Crash या मोबाइल क्रैश की समस्या होती है वहीं इस YouTube Create नामक वीडियो एडिटर के काफी हद तक इस समस्या को कम किया गया है।

यह वीडियो एडिटर गूगल या YouTube का है जो एक दम से सुरक्षित है। YouTube Create Video Editor App के फीचर्स और इस ऐप के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

बढ़िया Transitions

Video Editing में दो वीडियो के मध्य जो Animation या एक Video Frame Se दूसरे वीडियो फ्रेम तक जाने के बीच में लगे समय को Visual Effects देना या Animate करना Transition कहलाता है।

YouTube Create वीडियो एडिटर ऐप में हमें फ्रेश और ट्रेंडिंग ट्रांजिशन मिलते हैं साथ ही YouTube के द्वारा के हमें नए - नए Transitions मिलते रहेंगे।

GIF's and Stickers भी मिलेंगे

वीडियो एडिटिंग में GIF'S और Stickers का भी महत्व होता है किसी चीज को इशारा करना या वीडियो में थोड़ा ट्विस्ट लाने के लिए। GIF'S एक प्रकार से Animated Images होती हैं जो किसी संकेत या प्रसंग को समझाने के लिए होता है।

YouTube के इस वीडियो एडिटर में यह भी आपको मिलेंगे साथ YouTube समय - समय के अनुसार GIF तथा Sticker Images को अपडेट भी करता रहेगा।

Free Music भी हैं

वीडियो में अच्छी एडिटिंग के साथ Background Music का भी होना जरूरी होता है और इसके लिए बहुत से म्यूजिक कंपोजर अपना म्यूजिक Sell करते हैं साथ ही वह इतना Charge करते हैं जो शायद Beginner Video एडिटर Afford न कर पाएं।

इस समस्या का भी समाधान YouTube ने कर दिया है। हालाकि Free Copyright Music हमें YouTube के क्रिएटर Studio में देखने को मिलते हैं पर ऐप के सहारे हम ज्यादा आसानी से डाउनलोड करके Video में Implement कर सकते हैं और सबसे खासियत यह है की Music भी लगातार अपडेट होते रहते हैं।

Automatically Generate Caption

YouTube या गूगल के इस वीडियो एडिटर की सबसे खास बात है की आपके ये वीडियो में यह Subtitles या Captions Automatic Generate करके देगा।

आज से कुछ समय पहले क्रिएटर्स अपने वीडियो के नीचे एडिटिंग में Caption ऐड करने के लिए घंटो परेशान रहते थे पर अब YouTube Create की बदौलत यह काम 5 मिनिट में हो जाएगा ऑटोमेटिक जेनरेट के साथ आप जहां भी चाहें वहां Captions को Modify भी कर सकते हैं उसके अलावा Caption Style भी अपने मन मुताबिक सेट कर सकते हैं।

Audio Cleanup

जब भी हम वीडियो में Voice Over देते हैं तो सबसे बड़ी समस्या Voice Quality में होती है कुछ लोगो के साथ ऑडियो का क्लियर न होने की समस्या बनी रहती है और समस्या के समाधान के लिए अलग से ऑडियो एडिटिंग के लिए ऐप डाउनलोड करना होता था पर YouTube Create में मौजूद Audio Cleanup फीचर आपके वाइस या Audio को एक दम से क्लीन कर देगा।

Read also,

निष्कर्ष

यह कुछ मुख्य Features हैं YouTube Create App में और भी फीचर्स आना बांकी है। जैसे - जैसे अपडेट्स आते रहेंगे इसमें सुधार तथा नए फीचर्स देखने को मिलेंगे।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment