लक्षद्वीप क्यों जाएं और कैसे जाएं कितना खर्चा आएगा - Lakshadweep यात्रा की पूरी जानकारी

एंजॉय करने के कई सारे तरीके हैं जिनमे से घूमना एक उत्तम तरीका हो सकता है हमारे भारत में कई जगहें है जो की घूमने योग्य हैं पर अगर यात्रा को खास बनाना है तो द्वीप दर्शन करना आपके यात्रा को यादगार बना सकता है उनमें से एक लक्षद्वीप (Lakshadweep) जहां घूमने सभी को जाना चाहिए यह हमारे भारत में हो स्तिथ है।

lakshadweep yatra ki jankari

प्रकृति की सुंदरता का कोई जवाब नहीं और जो हमें लक्षद्वीप पर प्रकृति की सौंदर्यता दिखाई पड़ती है वह वाकई में पल की यादगार बना देगा। अगर बना रहे हैं योजना बाहर घूमने कि तो Lakshadweep (लक्षद्वीप) में आइए लीजिए आनंद समुद्री सौंदर्यता का।

Lakshadweep (लक्षद्वीप)

भारत के समुद्र सीमा ने स्तिथ करीब 32 वर्ग किलोमीटर फैला तथा  36 द्वीपों से बना यह समूह लक्षद्वीप के नाम से जाना जाता है जो की एक पर्यटन स्थल है। Lakshadweep में लोग घूमने आते हैं और यहां की वादियों का आनंद लेते है लक्षद्वीप में मनमोह लेने वाला वातावरण तथा शांत हवाएं और स्वच्छ समुंदर ही सबसे बड़ी विशेषता है जो की लक्षद्वीप को पर्यटक स्थल बनाती हैं।

Lakshadweep में लोग घूमने आते हैं जैसे छुट्टियां मनाने, हनीमून मनाने .etc इसीलिए यह जगह प्रसिद्ध है। लक्षद्वीप अरब सागर में फैला हुआ है यह अपनी आत्मनिर्भरता से सौदार्यता का बखान करता है तथा यहां लोग समुद्र के किनारे का नजारा लेने या विश्राम करने या स्कूबा डाइविंग करने भी जाते हैं। अगर आप भी इस खूबसूरत प्रकृति वादियों का सौंदर्य दर्शन करना चाहते हैं या अपने Holidays को खास बनाना चाहते हैं तो Lakshadweep (लक्षद्वीप) के लिए अभी Ticket Book करें।

Lakshadweep (लक्षद्वीप) क्यों जाएं

lakshadweep kyo jana chahiye

लक्षद्वीप एक पर्यटक स्थान है लोग Weekend में या Holidays में आना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप Nature Lover हैं या प्रकृति की सुंदरता को करीब से देखना चाहते हैं तो लक्षद्वीप जाना आपके लिए बेहतर स्थान है। हम आजकल इस व्यस्त जीवन में प्रकृति के सुंदर रूप को नहीं समझ पा रहे हैं और इसे समझना जरूरी है इसीलिए लक्षद्वीप में जाना चाहिए।

Lakshadweep (लक्षद्वीप) कैसे पहुंचे कैसे Ticket कैसे बुक करें

शांत वातावरण वा मन को मोह लेने वाली जगह जो की 36 द्वीपों से मिलकर बना है भला ऐसी जगह कौन नहीं जाना चाहेगा। लक्षद्वीप की खास बात है की यहां की कोरल रीफ्स समुद्री जीवन के बारे में बोध कराते हैं और इसी विशेषता के कारण लोग लक्षद्वीप जाना चाहते हैं।

लक्षद्वीप तक कैसे पहुंचे और कैसे टिकट लेना है इसके कई सारे तरीके हैं आप अपनी सुविधा के और बजट के अनुसार अपना विकल्प चुन सकते हैं। लक्षद्वीप की यात्रा बिना Permit के नहीं कर सकते इसीलिए सबसे पहले आपको Permit लेना होगा उसके बाद ही Ticket Book करें।

  • Airways से यात्रा - अगर फ्लाइट्स के जरिए लक्षद्वीप पर पहुंचना चाहते तो आपको सबसे पहले मुंबई, बंगलोर या फिर कोचीन जैसे शहर जाना होगा जहां से आप लक्षद्वीप की Ticket Book करवा सकते हैं।
  • Ship से यात्रा - अगर आप समुद्र के लहरों के साथ समय बिताना चाहते हैं और समुंद्री यात्रा तथा समुद्री हवाओं का आनंद लेकर जाना चाहते हैं तो Ship से ट्रैवल करना आपके लिए बेहतर विकल्प होगा।

लक्षद्वीप (Lakshadweep) जाने के लिए कितना खर्चा आएगा Budget/Trip Cost

lakshadweep travel expenses

Lakshadweep जानें की यात्रा में होने वाले खर्चे की बात करें तो यातायात या जिस संसाधन से आप लक्षद्वीप पहुंचते हैं उसका पैसा लगेगा जो शुरुआत में सिर्फ जाने तथा लगभग उतना ही पैसा आने का लगेगा और निर्भर करता है की जिस संसाधन से आप जा रहे हैं उसका Price कितना है या Tickets कितने की हैं।

उसके बाद जब आप लक्षद्वीप में ठहरते हैं तो कई सारे विश्राम गृह या Hotels हैं जिनके अपने चार्ज हैं और आप कितने दिन रुकना चाहते हैं उसके हिसाब से आपको चार्ज किया जाएगा तथा खाने से लेकर वहां के स्थानों में घूमने में का भी चार्ज होगा। अगर हम टूर Packages के अनुसार देखें तो उसमे लगभग 20 - 30 हजार रूपए का खर्चा और आएगा प्रति व्यक्ति।

Read also,

लक्षद्वीप से संबंधित अक्सर पूछें जाने वाले प्रश्न (Frequently asked questions)

जो भी लक्षद्वीप की यात्रा करने चाहते हैं उनके मन में लक्षद्वीप तथा यात्रा से संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रश्न होंगे जिनके जवाब सटीकता से दिए हैं।

लक्षद्वीप क्यों जाना चाहिए? क्या महत्व है?

लक्षद्वीप ज्यादातर लोग Holiday या Weekend पे जाते हैं प्रकृति से जुड़ने तथा वहां की संस्कृति रिवाजों को समझने के लिए लक्षद्वीप जाना चाहिए।

Lakshadweep जाने में कितना खर्चा आ जाएगा?

यह आपके Expenses पर निर्भर करता है तथा किस वाहन जा रहे हैं उसके खर्चे पर निर्भर करता है। लक्षद्वीप Flight या Ship से जा सकते हैं जिनके Prices आप जब टिकट बुक करेंगे तो देख सकते हैं तथा टूर पैकेज पर भी निर्भर करता है

कोच्चि से लक्षद्वीप कितने दूरी में है - Distance Between Kochi and Lakshadweep

कोच्चि से लक्षद्वीप की दूरी लगभग 496 kms

लक्षद्वीप क्यों प्रसिद्ध है?

अपनी अनोखी प्राकृतिक मनोरम दृश्यों के लिए।

लक्षद्वीप में कुल कितने दीप हैं?

लक्षदीप में 36 दीप समूह हैं भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश लक्षदीप है

लक्षदीप की राजधानी का नाम बताओ?

कवरत्ती।

लक्षद्वीप में कौन सी भाषा बोली जाती है?

मलयालम यहां की मुख्य भाषा है

लक्षद्वीप कैसे जाया जाता है?

कोच्चि से फ्लाइट और पानी के रास्ते लक्षदीप जा सकते हैं।

लक्षदीप में कौन सा एयरपोर्ट है?

अगत्ती एयरपोर्ट लक्षद्वीप का एकमात्र हवाई अड्डा है कोच्चि से यहां के लिए डायरेक्ट फ्लाइट है।

क्या लक्षद्वीप में शराब मिलती है?

टूरिस्ट प्लेस होने की वजह से शराब यहां उपलब्ध है लेकिन कवरती और बांगरम जैसे सीमित दीपों पर ही उपलब्ध है।

मुझे लक्षद्वीप में क्या पहनना चाहिए?

यहां की जलवायु ऊष्ण कटिबंधीय है इसलिए हल्के आरामदायक कपड़े पहन सकते हैं।

निष्कर्ष

घूमना और और प्रकृति का अनुभव हम सभी को करना चाहिए सबसे बड़ी बात यह है की लक्षद्वीप हमारे भारत में ही है और वीकेंड में घूमना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Related Posts

Post a Comment