Cricketer Mayank Yadav Fast Bowler : जानिए कौन हैं मयंक यादव जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही तहलका मचा दिया

IPL यानी की इंडियन प्रीमियर लीग का 11वां मैच LSG vs PBKS के बीच लखनऊ के इकाना मैदान में खेला गया जहां KL Rahul की कप्तानी में Lucknow Supergiant's की टीम ने 21 रनों से जीत दर्ज की।

mayank Yadav fastest Bowling ipl

इस मैच में Player Of The Match का खिताब अपने नाम करने वाले खिलाड़ी मयंक यादव ने एक रिकॉर्ड अपने नाम किया है आइए जानते हैं विस्तार से

Mayank Yadav Bowling Speed In Debut Match of IPL 2024

IPL के इतिहास में अपने डेब्यू मैच में भारत की ओर से सबसे तेज रफ्तार की गेंद लगभग 156 किलोमीटर की गति से फेंक कर रिकॉर्ड कायम किया है आपको बता दें कि इससे पहले प्रथम पायदान पर भारत से उमरान मालिक के नाम है।

मयंक यह कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय बॉलर हैं यह इनका पहला मैच था, लखनऊ के 199 रन का पीछा करते हुए पंजाब के 3 विकेट, 4 ओवर की गेंदबाजी में 27 रन देकर झटक लिए। मयंक ने जॉनी बैरस्टो, प्रभासिमरन और जीतेश शर्मा को आउट कर पवेलियन भेजा, उनके बोलिंग और स्पीड की तारीफ करते हुए ब्रेटली ने ट्वीट कर कहा कि भारत को अपना फास्टेस्ट गेंदबाज मिल चुका है वहीं केविन पीटरसन जैसे दिग्गजों ने भी उनकी तारीफ की है।

Koun Hain Cricketer Mayank Yadav

दिल्ली के रहने वाले मयंक का जन्म 17 June 2001 को हुआ था, बचपन से क्रिकेट के शौकीन रहे इसलिए दिल्ली से ही अकादमी ज्वाइन कर प्रैक्टिस शुरू कर दी।

घरेलू क्रिकेट में 2022 में पदार्पण किया यह विजय हजारे और सैयद मुश्ताक ट्रॉफी के लिए भी खेल चुके हैं महाराष्ट्र के खिलाफ रणजी खेलते हुए इन्होंने बोलिंग में कुशलता दिखाई और चयनकर्ताओं ने इन पर विश्वास दिखाया।

IPL Auction 2023 Mayank Yadav Price

अभी तक इनकी बल्लेबाजी देखने का मौका नहीं मिला है लेकिन प्राप्त सोर्सेज से पता चला है कि यह केवल तेज तर्रार बॉलिंग ही नही अपितु आक्रामक बैट्समैन हैं इनकी ऑलराउंडर क्षमता का प्रदर्शन देखते हुए लखनऊ की टीम ने इन्हे 20 लाख रुपए की प्राइस मनी देकर अनुबंधित कर लिया।

तेज रफ्तार वाले आईपीएल के गेंदबाज

अब तक के 5 ऐसे गेंदबाज जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

  1. सबसे ऊपरी पायदान पर शॉन टेट का नाम दर्ज है यह आईपीएल में राजस्थान रॉयल की तरफ से खेलते थे जिन्होंने 157.71 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी।
  2. दूसरे नंबर पर लोकी फोरगुसान का नाम आता है जिन्होंने 157.3km/h से बॉलिंग की थी।
  3. भारत के उमरान मालिक 157 की रफ्तार से गेंद फेंक कर भारत की ओर से सबसे टॉप पर हैं।
  4. अनारिक नर्तजे 156.22 किमी/घंटा की बिजली जैसी तेजी वाली गेंदबाजी का प्रदर्शन
  5. और हाल ही में Mayank Yadav के नाम 155.8 kilometer Hour की स्पीड के साथ 3 विकेट सफलता के रूप में प्राप्त किए।

आईपीएल मैच ने नए प्रतिभावान खिलाड़ियों को अपना प्रदर्शन दिखाने का मौका दिया है बल्कि एक प्लेटफॉर्म पर बेहतर और बेहतरीन खिलाड़ियों का चयन कर भारतीय टीम में खेलने का सपना साकार किया है रिंकू सिंह से लेकर मयंक यादव जैसे अनेकों उदाहरण मौजूद हैं भविष्य में इंडियन क्रिकेट टीम नए कीर्तिमान हासिल करने के साथ ही अलग लेवल के आयाम को छुएगा।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment