Google Pay में Additional या एक से ज्यादा (Multiple) UPI ID कैसे बनाए

पैसे के लेन - देन के लिए कई सारे ऑनलाइन या Application के रूप में Wallet मौजूद हैं और उनमें से एक गूगल कंपनी द्वारा बनाया गया Google Pay एक प्रसिद्ध Wallet ऐप है जिसमे Scan या मोबाइल नंबर के माध्यम से पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं।

google pay additional upi id

लेकिन गूगल पे तथा अन्य वॉलेट ऐप्स पर UPI की व्यवस्था है जो की हमारे गोपनीयता को बरकरार रख कर बड़े आराम से पैसे का लेन देन कर सकते हैं वह भी बिना नंबर साझा किए सिर्फ UPI ID या Code से और इसी व्यवस्था की वजह से Payment और भी आसान तथा सुरक्षित हो चुकी है लेकिन कुछ मामलों में Google Pay जैसे Wallet में Multiple UPI ID बनाने की जरूरत पड़ जाती है और इसी समस्या के समाधान के लिए आज हम आपको बताएंगे Google Pay में Multiple या Additional UPI ID कैसे बनाते हैं।

Google Pay पर Additional UPI ID

गूगल पे पर भी एक से अधिक UPI ID को बनाया जा सकता है आमतौर पर देखें तो जिस प्रकार हमारा एक मोबाइल नंबर ही पर्याप्त होता है किसी भुगतान लेन - देन के लिए ठीक उसी प्रकार UPI Payments के लिए भी UPI की एक ID प्रयाप्त होती है पर कुछ मामलों में उपयोगकर्ता अतिरिक्त UPI ID बनाना चाहे तो बना सकता है।

अतरिक्त UPI ID इसलिए भी बनाया जाता है यदि कोई बिजनेस अकाउंट है और किसी एक जगह से पैसा आने - जाने का आंकलन करना है तो ऐसे मामले में उस स्रोत को एक अलग प्रकार की UPI ID दे सकते हैं जिससे उसी विशिष्ट ID से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं की कितना भुगतान हुआ है तथा इसी विशिष्ट स्त्रोत का आंकलन कर सकते हैं।

Google Pay Multiple UPI ID कैसे बनाते हैं?

steps

अगर आप Google Pay वॉलेट पर खुद के अकाउंट पर एक से अधिक UPI बनाना चाहते हैं तो बताए हुए स्टेप्स का पालन करें। Google Pay जब से UPI सपोर्ट करने लगा है तबसे गूगल पे भी एक UPI based Payment Platform कहलाता है तथा यह आपके खाते के अनुसार App के माध्यम से UPI ID को जेनरेट करता है और आप विभिन्न UPI ID बना सकते है।

  • Google Pay ऐप को Open करने के बाद आपको प्रोफाइल पर क्लिक करें।
  • अगर आपके एक से अधिक बैंक अकाउंट है तो जिस बैंक खाते के लिए आप UPI अकाउंट बनाना चाहते हैं उसे खाते का चुनाव करें।
  • अब नीचे आपको "Manage UPI IDs" ऑप्शन दिखेगा उस पर टैप करें।
  • यहां आपका UPI ID बना हुआ होगा यहां से आप अपने लिए नया UPI ID बना सकते हैं या फिर आपको तीन पहले से ही UPI ID बने हुए मिलेंगे जिनका उपयोग आप कर सकते हैं।

UPI ID कुछ इस प्रकार से लिखी होंगी yourgmail@ybl, yournumber@oksbi जिनमे आप अपने मन के मुताबिक नाम या नंबर जोड़ सकते हैं।

निष्कर्ष

Google Pay एक गूगल कंपनी के द्वारा बनाया सुरक्षित पेमेंट प्लेटफार्म है आपने Multiple UPI ID बनाना सीख लिया तथा जिन लोगो को अपनी UPI ID Find करनी होती है वह इन्ही स्टेप्स का पालन कर सकता है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment