Top 3 Air Purifying Indoor plants Benefits : एयर पॉल्यूशन को कम करते हैं यह पौधे, घर पर जरूर लगाएं

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी कि (WHO) का हाल ही के कुछ वर्षों में वायु प्रदूषण की रिपोर्ट कहती है कि पूरे विश्व के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में 13 सिर्फ भारत से है दिल्ली और मुम्बई जैसे बड़े शहर तो पूरी तरह प्रदूषण की चपेट में हैं लेकिन अब तो गांव भी इसकी चपेट में आने लगे हैं।

top 3 Air Purifiers home indoor Plants india hindi

एक ओर जहां तरक्की ने आसमान छुआ है वहीं उससे होने वाले नुकसान ने मनुष्यता को गर्त में भी मिलाया है आजकल शुद्ध हवा में सांस ले पाना एक गहरी समस्या है ऐसे में तमाम प्रकार के तकनीक से भरपूर एयर प्यूरीफायर बनाए गए हैं लेकिन हम आपको प्राकृतिक रूप से हवा को शुद्ध करने के उपाय बता रहे हैं वह भी कुछ पौधों को लगाकर तो आइए जानते हैं कौन से वह पौधे हैं।

Best Natural Air Purifiers Plants

बड़े महानगरों में फ्लैट और कालोनी सिस्टम ने लोगों को एक सीमित दायरा प्रदान किया है इस संकुचित दायरे में मनुष्य हेल्थ बेनिफिट्स के लिए ज्यादातर मशीनरी पर डिपेंड है पेड़ों की कमी और बढ़ते हुए पॉल्यूशन से और कंजस्टेड लोकेशन में ढंग से घर के अंदर सांस लेना मुश्किल है ऐसे में यह 3 पौधे आप अपने घर के अंदर लगा लें और काफी हद तक शुद्ध वातावरण के साथ साथ आंतरिक ऊर्जा में भी यह सहायक सिद्ध होंगे।

Snake Plants Care And Benefits 

यह पौधा घर के अंदर लगाया जाता है इसका वैज्ञानिक नाम "संसेविया ट्रिफ़सिआटा" है इसकी  पत्तियां सर्पाकार होती हैं घर में यदि छोटे बच्चे हैं तो इस प्लांट को उनकी पहुंच के बाहर रखें, इसे लगाने के लिए कुछ खास मेंटिनेंस की जरूरत नहीं है केवल हफ्ते में एक बार पानी दें और तेज धूप से बचाएं, इसके कुछ बेनिफिट्स इस प्रकार हैं।

Snake plant Hindi benifits

  • यह हवा के टॉक्सिक गुणों को निकालकर शुद्ध करता है।
  • वास्तु के हिसाब से इस पौधे को घर की विशेष जगहों पर रखने से धन धान्य की बढ़ोत्तरी होती है।
  • इस पौधे की खास बात यह है कि रात के समय जब अन्य पौधे CO2 (कार्बन डाइऑक्साइड) का उत्सर्जन करते हैं तब यह आपके घर में आक्सीजन की मात्रा को बढ़ाएगा।

Jade Plants Care And Benefits

जेड पौधा सामान्यतः 3 से लेकर 6 फीट तक का होता है औषधीय गुणों वाला यह पौधा दस्त और उल्टी में लाभकारी है घर के अंदर लगाने में इसे ज्यादा से ज्यादा 28 डिग्री तक तापमान सहन कर सकता है इसका वानस्पतिक नाम (Crassula Ovata) क्रसुला ओवाटा है इसे पालतू जानवरों जैसे कुत्ते और बिल्ली से दूर रखें घर पर लगाने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं।

jade plant Hindi benifits

  • यह देखने में काफी अट्रैक्टिव होने के साथ हवा की शुद्धिकरण में सहायक है।
  • यह कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा को सोख लेता है और अक्सीजन की मात्रा को घर में बढ़ाता है।
  • ज्योतिषी दुनिया में इसे चमत्कारिक पौधा माना जाता है और कहा जाता है कि इसमें पैसे को खींचने की ताकत चुंबक के समान है।

Blue Bird Jade, Gollum, Silver Dollar Jade, Harbor Lights और लेडी फिंगर Jade plants की कुछ वैरायटी हैं इनके सारे प्रकारों की बात करें तो लगभग 50 के आसपास होंगी, आप अपने घर के लिए चुनाव कर सकते हैं।

Areca Palm Care And Benefits

घर के अंदर लगाने पर इस पौधे की अधिकतम ऊंचाई लगभग 5 से 6 फीट तक हो सकती है इसकी खासबात यह है कि इसे देखने पर व्यक्ति के अंदर हरियाली का भाव प्रकट होता है इसकी देखभाल के लिए पानी और ठंड के दिनों में हल्की सी सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है, देखने में यह अत्यंत खूबसूरत दिखता है घर के अन्दर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ इसके कुछ बढ़िया बेनिफिट्स हैं।

Areca Palm plant Hindi benifits

  • यह घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने के साथ शुष्क या नमीपन को कंट्रोल करता है।
  • वायु में प्रदूषण फैलाने वाले यौगिकों जैसे फरमेल्डीहाइड को विभक्त कर विषाक्त पदार्थों को मुक्त कर शुद्ध हवा करता है।
  • सामान्य इंडोर पौधों की तुलना में अधिक ऑक्सीजन प्रदान करता है।

एरेका पॉम को अन्य कई नाम जैसे बंबू, बटरफ्लाई पाम इत्यादि नामों से पुकारते हैं इसकी खास बात यह है कि इसे पालतू पेट्स और बच्चों से दूर रखने की भी जरूरत नहीं है।

निष्कर्ष

व्यापक स्तर पर तो स्वास्थ्य लाभ के लिए एक ही बार में बदलाव संभव नहीं है आप ग्रामीण या शहरी जीवन में सबकी अपनी समस्याएं हैं लेकिन छोटे बदलाव कर आप स्वास्थ्य संबंधी सुझाव और फायदे पा सकते हैं बढ़ती हुई ग्लोबल वार्मिंग को बैलेंस केवल पेड़ और पौधे ही कर पाएंगे आप लोग भी अपने जीवनकाल में कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment