क्या Covishield Vaccine से लोगो को खतरा है? इसके क्या नुकसान हैं वैक्सीन निर्माता का क्या कहना है

कोरोना वायरस की वजह से लाखो लोगो की जान गई और आगे चलकर और ज्यादा लोगो की जान न जाए तथा Corona Virus से लोग बच सकें इसीलिए Vaccine बनाई गई थी जिससे लोग Corona Infect न हो सकें।

Covishield Vaccine Problem

अब समस्या इस बात की है की Corona या Covid Vaccine बनाने वाली कोविशील्ड की रिपोर्ट सामने आई है की यह वैक्सीन सभी के लिए खतरा है तथा जिन्होंने भी कोविशील्ड Vaccination करवाया था उनको हार्ट अटैक जैसी बीमारी हो सकती है लेकिन क्या वाकई में Covishield वैक्सीन खतरा है या यह सुरक्षित है जानते हैं पूरा मामला।

Covishield Vaccination और नुकसान

Corona Virus से बचने के लिए प्रत्येक ने वैक्सीन लगवाई ही होगी और सभी ने यही सोचकर लगवाया होगा की वह Corona Virus से बचे सकें और Covid उन्हे नुकसान न पहुंचा पाए पर यही चीज लोगो का सरदर्द बन गई है Corona से तो सुरक्षित हो गए पर जिन्होंने Covishield वैक्सीन लगवाई थी वैक्सीनेशन के दौरान अब उन्हें समस्या समझ में आई है।

Covishield वैक्सीन लगवाने के बाद लोगो में कई प्रकार के लक्षण दिखाई दिए लेकिन लक्षण दिखाई देने का मतलब यह नहीं होता कि वैक्सीन खराब है या उसके कुछ नुकसान है समस्या तब हुई जब Covishield की ऑफिशियल Report आई।

क्या Covishield Vaccine सच में नुकसानदायक है?

AstraZeneca एक Pharmaceutical Company है और Covishield Vaccine का निर्माण इसी कंपनी ने किया है तथा Lockdown या Covid के दौरान भारी संख्या में इस वैक्सीन का इस्तेमाल हुआ जिन लोगो को कोरोना लक्षण नहीं थे विशेष रूप से उन्हें ही Vaccine दी गई जिससे उन्हें Corona का खतरा न रहे और इसीलिए इस Vaccine का लोगो के वैक्सीनेशन में तेजी से किया गया। 

जांच और रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने अपने ही वैक्सीन में पाया की जिन लोगो ने Vaccine लगवाई है उनमें TTS होने की संभावना हो सकती है अर्थात Side effects जैसे Heart Attack और Brain Stokes जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और यह और किसी ने नहीं बल्कि AstraZeneca जो की वैक्सीन की निर्माता है खुद यह बात अदालत में स्वीकर की है।

न्यूरो तथा स्पाइन स्पाइन सर्जन डॉक्टर विकास कुमार बताते हैं की किसी भी वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स समय के साथ कम हो जाते हैं अधिकतर वैक्सीन का साइड इफेक्ट उनमें ही दिखा है जिनको ज्यादा समय नहीं हुआ था इसीलिए घबराने की जरूरत नहीं है। और Lab Reports और कंपनी की माने तो AstraZeneca ने यही कहा है उनके वैक्सीन में समस्या थी तथा जिनको वैक्सीन लग चुकी है उन्हे स्वस्थ के प्रति सचेत रहने की आवश्यता है।

Read also,

यह जरूरी भी नहीं हो सकता की जो लोग खतरे से बाहर हैं या जिन्हे कोई भी समस्या नहीं हुई वह सुरक्षित हैं उन्हें अपने Lifestyle में बदलाव करने की जरूरत है क्योंकि जरूरी नहीं समस्या वैक्सीन से ही हो आपके गलत तौर - तरीके से भी हो सकती है।

Disclaimer: यह जानकारी AstraZeneca द्वारा दी गई है और इसी आधार पर आपको बताया गया है।

निष्कर्ष

किसी भी नए Vaccine की जांच परख कर लेने के बाद ही उसे लोगो के लिए उपलब्ध करवाना चाहिए कई बार जल्दबाजी नुकसान दे सकती है। जिन लोगो को वैक्सीन लग चुकी हैं उन्हें अपने खानपान में ध्यान रखने की जरूरत है ताकि प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

By Admin

Hello World!

Related Posts

Post a Comment