दुनिया के अमीरों की सूची में शुमार इन व्यक्तियों को हैं जानलेवा बीमारियां : Elon Musk, Anant Ambani, Mark Zuckerberg And Salman Khan Diseases

हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस या World Health Day के रूप में मनाया जाता है वैश्विक स्तर की संस्था WHO यानी World Health Organization स्वास्थ्य और बीमारियों से संबंधित वैश्विक स्तर की रिपोर्ट जारी करती रहती है लेकिन इस बढ़ते हुए ग्लोबल वार्मिंग और प्रदूषण जैसे माहौल के साथ खराब खानपान और दिनचर्या ने लोगों के स्वास्थ्य को गंभीर रूप से ग्रसित किया है।

richest and famous person disease

विश्व के धनाढ्य लोग जो कि अपने स्वास्थ्य के लिए करोड़ों खर्चने के लिए तैयार हैं लेकिन बीमारी है कि ठीक होने का नाम नही ले रही है आइए कुछ रईसों और फेमस लोगों की बीमारियों के बारे में जानते हैं।

कुछ ऐसे व्यक्ति जो पैसे से हैं अमीर लेकिन सेहत से हो रहे हैं गरीब 

सेहत और पैसे का कोई भी ताल मेल नहीं है हो सकता है अच्छे इलाज से कुछ बीमारियों को ठीक करना संभव हो जाए लेकिन यहां कुछ ऐसे उदाहरण पेश कर रहें हैं जो दौलत खर्चने के बाद भी ठीक नहीं हो रहे हैं।

Elon Musk Disease 

दुनिया के सबसे अमीर अमेरिकी अरबपति और टेस्ला और ट्विटर के मालिक Elon Musk एस्पर्जर्स सिंड्रोम बीमारी से ग्रसित हैं इसमें रोगी अपने आसपास के वातावरण को आम लोगों की तुलना में अलग तरीके से देखते हैं हो सकता है कि आम व्यक्ति किसी घटना को देखकर दुखी हो रहा हो लेकिन वहीं मस्क उससे प्रभावित ही न हों या फिर खुशी महसूस करने लग जाएं, इससे ग्रसित लोग बिना किसी बात के भी संवेदनशील और परेशान होने लगते हैं यही कारण हैं कि कभी-कभी अपने ट्विटर हैंडल से कुछ अजीब सा पोस्ट करते रहते हैं इस बात का खुलासा 3 साल पहले एलन ने एक शो के दौरान किया था

Anant Ambani Disease

anant Ambani Disease

दुनिया के अमीर व्यक्तियों में शुमार Mukesh Ambani के बेटे Anant Ambani हाइली अस्थमा रोग से ग्रसित हैं ऐसा उन्हें बचपन में स्टेराइड का डोज लेने की वजह से हुआ है अनंत ने बीच में अपना वजन घटाया था लेकिन ज्यादा दिनों तक मेंटेन नही कर पाए, वह अपनी सेहत को लेकर अधिकतर चर्चा में बने रहते हैं हाल ही में राधिका आप्टे के साथ उनका प्रीवेडिंग शूट मीडिया के गलियारों की मुख्य खबर थी।

Mark Zuckerberg Disease 

mark Zuckerberg disease

फेसबुक के संस्थापक और विश्व के रईसों में शामिल अमेरिकी शख्सियत Mark Zuckerberg कलर ब्लाइंडनेस बीमारी से ग्रसित हैं वह रंगों की पहचान में असक्षम हैं फिलहाल व्हाट्सएप से भी उन्होंने हरा कलर हटा दिया है उन्हे सब ब्लैक एंड व्हाइट दिखता है। कुछ सालों पहले तक उन्हें नीला कलर ही मुख्य तौर पर दिखता था यही कारण था कि फेसबुक का रंग उन्होंने नीला चुना था फिलहाल एक अपडेट निकलकर आ रहा है कि अब उन्हें सारी चीजें ब्लैक एंड व्हाइट के फॉर्म में दिख रही हैं।

Salman Khan Disease

बॉलीवुड के मेगास्टार भाईजान दबंग Salman Khan पिछले 3 दशकों से अपनी फिटनेस और बॉडी की वजह से अलग पहचान बना रखी है, लेकिन क्या आपको पता है कि उन्हें ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया बीमारी हैं बीच में यह बीमारी इतनी बढ़ गई थी कि उनका मुंह टेढ़ा हो गया था और असहनीय पीड़ा से परेशान थे और कोमा तक में जाने के चांसेज हो गए थे इस बीमारी में सांस लेने में तकलीफ और जबड़े व साइनस के हिस्से में पेन बना रहता है इसी बीमारी के चलते सलमान हमेशा नाक पर हांथ रगड़ते हुए नजर आते हैं और इस समय वर्क आउट भी नही कर पा रहे हैं।

ऐसे बहुत सारे उदाहरण हैं जो हजारों लाखों करोड़ों के मालिक हैं लेकिन अजीब बीमारियों से जूझ रहे हैं जैसे कि राकेश झुनझुन वाला जो कि 40 हजार करोड़ की औकात रखते थे हालत यह हो गई थी कि 60 साल की उम्र के पहले चलने के लिए व्हील चेयर का सहारा लेते थे और मात्र 63 की उम्र के दुनिया को अलविदा कह गए इसीलिए शायद पुराने समय में कहा गया था कि स्वास्थ्य सबसे बड़ा खजाना है और जान है तो जहान है।

Support Us

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

By Amit Mishra

नमस्कार! यह हमारी टीम के खास मेंबर हैं इनके बारे में बात की जाए तो सोशल स्टडीज में मास्टर्स के साथ ही बिजनेस में भी मास्टर्स हैं सालों कई कोचिंग संस्थानों और अखबारी कार्यालयों से नाता रहा है। लेखक को ऐतिहासिक और राजनीतिक समझ के साथ अध्यात्म,दर्शन की गहरी समझ है इनके लेखों से जुड़कर पाठकों की रुचियां जागृत होंगी साथ ही हम वादा करते हैं कि लेखों के माध्यम से अद्वितीय अनुभव होगा।

Related Posts

Post a Comment